बॉलीवुड

ये हैं बॉलीवुड के 5 सबसे बड़े और महंगे फिल्म सेट, इन फिल्मों की हुई थी शूटिंग

बॉलीवुड की फिल्मों अपने शानदार स्टार कास्ट और दमदार कहानी के साथ-साथ कई बार खूबसूरत सेट्स के लिए भी लोगों का दिल लूट लेती हैं। कभी सफेद बर्फ की चादर पर हीरोइन का पीला दुपट्टा उड़ता दिखता है तो कभी फूलों के बीच हीरो-हीरोइन प्यार भरे वादे करते नजर आ जाते हैं। ओरिजनल लोकेशन तो लोगों को पसंद आते ही हैं, कई बार फिल्मों के सेट ही इतने शानदार बना दिए गए कि लोग सेट्स के भी फैन हो गए। सिनेमा के इतिहास में बहुत ही फिल्में ऐसी रही हैं जिनके सेट बनाने में ढेर सारे पैसे भी लगे और ढेर सारा वक्त भी। हालांकि फिल्म चली हो या ना चली हो सेट की खूबसूरती ने फैंस के दिल बाग-बाग कर दिए।

देवदास

फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली अपनी दमदार कहानी के लिए तो मशहूर है हीं उनके फिल्मी सेट भी काफी भव्य होते हैं। फिल्म देवदास शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी के करियर की बेहतरीन फिल्म मे से एक थी। फिल्म देवदास के सेट को डिजाइन करने में करीब 9 महीने का समय लगा था और इसे बनाने में 20 करोड़ रुपए से ऊपर की रकम लगी थी। यहां तक की चंद्रमुखी का कोठा बनवाने में करीब 12 करोड़ रुपए खर्च हुए थे।

मुगल-ए-आजम

बॉलीवुड की माइलस्टोन कही जाने वाली फिल्म मुगल-ए-आजम हर लिहाज से एक शानदार फिल्म थी। फिल्म की दमदार कहानी के साथ साथ इसका सेट भी उस दौर के लिहाज से बेहद शानदार था। खबरों की मानें तो प्यार किया तो डरना क्या के म्यूजिकल सीक्वेंस को शूट करने के लिए बनाए गए सेट को बनाने मे करीब 2 साल लग गए थे। वहीं इस एकलौते गाने को शूट करने में 10 लाख रुपए खर्च हुए थे। फिल्म में मधुबाला पर फिल्माया गया शानदार गाना और सेट आज भी लोगों के जेहन में ताजा है।

कलंक

करण जौहर की फिल्म कलंक ने बॉक्स ऑफिस पर बिल्कुल भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। हालांकि फिल्म के सेट की काफी तारीफ हुई थी। इस फिल्म को करण जौहर ने मुगले-ए-आजम वाला लुक देने की कोशिश की थी, हालांकि लुक के मामले में वो काफी हद तक सफल भी हुए थे। प्रेस ऑफिस से लेकर आलिया-वरुण पर फिल्माए गए सभी सीन बेहद खूबसूरत थे। खबरों की मानें तो करण जौहर और साजिद नाडियाडवाला ने फिल्म के सेट पर ही करीब 15 करोड़ रुपए खर्च किए थे।

बाजीराव-मस्तानी

संजय लीला भंसाली की एक और मास्टरपीस फिल्म थी बाजीराव-मस्तानी। इस फिल्म को 23 बड़े सेटों के साथ-साथ गुजरात के आइना महल में शूट किया गया था। खबरों की मानें तो इस सेट को बनाने में लगभग 8-9 साल का समय लगा था। फिल्म के कुल बजट में 145 करोड़ रुपए सिर्फ सेट और कलाकारों के ड्रेस पर खर्च किए गए थे। फिल्म मे दीपिका-रणवीर की कमैस्ट्री और शानदार सेट्स को काफी पसंद किया गया था।

बॉम्बे वेलवेट

इस फिल्म में रनबीर और अनुष्का की जोड़ी के साथ करण जौहर भी विलेन के तौर पर नजर आए थे। इस फिल्म में अनुराग कश्यप ने 60 का दशक दिखाने की कोशिश की थी। इस फिल्म को बनाने में 120 करोड़ रुपए की लागत लगी थी जिसका ज्यादातर हिस्सा सिर्फ सेट बनाने पर खर्च किया गया था। बता दें कि 60 के दशक की मुंबई को दिखाने में 11 महीने का समय लगा था। हालांकि फिल्म जबरदस्त फ्लॉप हुई थी, लेकिन सेट को काफी पसंद किया गया था।

Back to top button