विशेष

किसी के मोबाइल में आपका नंबर सेव है या नहीं, इस आसान तरीके से पता लगाएं

जब से मोबाइल फोन का आविष्कार हुआ है तब से ये ज़िंदगी और भी आसान हो गई है। हमारे मोबाइल में आज की तारीख में हजार से अधिक नंबर्स फिट हो सकते हैं। हम एक क्लिक पर जब चाहे, जिस से चाहे बात भी कर सकते हैं। हालांकि कई बार ऐसी सिचुएशन भी पैदा हो जाती है जब हम इस दुविधा में फंस जाते हैं कि सामने वाले के मोबाइल में हमारा नंबर सेव है या नहीं।

उदाहरण के लिए कोई आपका पुराना मित्र है, जिस से मिले या बातचीत करे आपको कई महीने या साल हो गए हैं। ऐसे में आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि उसने आपका नंबर अभी भी अपने मोबाइल में सेव कर रखा है या नहीं। यही सवाल आपके पूर्व प्रेमी या प्रेमिका के केस में भी उठता है। एक उत्सुकता तो रहती है कि ब्रेकअप के बाद उसने आपका नंबर सेव कर रखा है भी या नहीं। तो चलिए इसका तरीका जानते हैं।

सबसे पहला और आसान तरीका तो यही होता है कि आप खुद सामने वाले से पूछ ले। लेकिन हो सकता वो आपको झूठ बोल दे। फिर दूसरे तरीके में आप किसी थर्ड पर्सन की मदद लेकर भी ये जानकारी हासिल कर सकते हैं। हालांकि यदि आप खुद अपने लेवल पर इस चीज का सही पता लगाना चाहते हैं तो व्हाट्सऐप मैसेंजर आपकी मदद कर सकता है।

ये है तरीका

सबसे पहले अपना व्हाट्सऐप ओपन कर लीजिए। यहां टॉप में राइट पर तीन डॉट पर टेप करें। अब न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक कर एक नया ब्रॉडकास्ट बनाएं। इस दौरान पहले दो चार उन दोस्तों के नंबर्स सिलेक्ट कर लें जिनके बारे में आपको पूरा यकीन है कि उनके मोबाइल में आपका नंबर 100 प्रतिशत सेव होगा। इसके बाद अब वो नंबर चूज करें जिसके ऊपर आपको डाउट है।

अब आप अपना एक मैसेज ब्रॉडकास्ट कर दें। अब जिन जिन नंबर्स पर आपका मैसेज पहुंच जाता है, उन उन लोगों ने आपका नंबर अपने मोबाइल में सेव कर रखा है। वहीं यदि किसी नंबर पर आपका ब्रॉडकास्ट किया हुआ मैसेज नहीं पहुंचता है तो समझ जाइए कि उस बंदे या बंदी ने अपने मोबाइल में आपका नंबर सेव कर के नहीं रखा है। और इस तरह एक आसान तरीके से आप पता लगा सकते हैं कि सामने वाले के मोबाइल में आपका नंबर सेव है या नहीं।

व्हाट्सऐप पर किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं ऐसे जाने

कई बार ऐसा भी होता है कि हमारा कोई दोस्त हमे व्हाट्सऐप पर सीधा ब्लॉक ही कर देता है। यदि आपको उस व्यक्ति पर शक है तो उसे अपने नंबर से व्हाट्सऐप पर कोई मैसेज भेजे। यदि मैसेज में सिर्फ एक राईट का टिक कई दिनों तक रहता है तो इस बात के चांस ज्यादा हैं कि सामने वाले ने आपको ब्लॉक कर रखा है। हालांकि इस शंका और दूर करने के लिए आप किसी नए व्हाट्सऐप अकाउंट से उसे मैसेज भेजे। अब यदि उस नए अकाउंट से भी एक ही राईट का टिक आ रहा है तो यह जरूरी नहीं कि उसने आपको ब्लॉक किया है। लेकिन यदि नए अकाउंट से दो टिक आ जाए तो इसका यही मतलब है कि उस नंबर ने आपको ब्लॉक कर दिया है।

Back to top button