अध्यात्म

एक लोटे जल से दूर की जा सकती है धन संबंधी समस्याएं, बन जाती है मां लक्ष्मी की कृपा

ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं। जिनको करने से जीवन में सुख और शांति का वास हो जाता है और लक्ष्मी मां की कृपा बन जाता है। ज्योतिष शास्त्र में बताए गए ये उपाय बेहद ही कारगर साबित होते हैं और इनकी मदद से कोई भी अपना भाग्य बदल सकता है। इसलिए आप नीचे बताए गए उपायों को जरूर करें।

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय –

घर में जरूर रखें तुलसी का पौधा

अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा जरूर रखें। आंगन में तुलसी का पौधा होने से घर में सुख-शांति बनीं रहती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन घरों में ये पौधा होता है, वहां पर कलह और लड़ाई नहीं होती है। इस पौधे की रोज पूजा करने से धन की देवी यानी लक्ष्मी मां भी प्रसन्न हो जाती है। दरअसल तुलसी के पौधे में विष्णु जी का वास माना जाता है और जो लोग इस पौधे की पूजा करते हैं, उन्हें विष्णु जी के साथ लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है। इतना ही नहीं इस पौधे की पूजा करने से घर का वास्तु दोष भी खत्म हो जाता है।

पीपल के वृक्ष की पूजा

पीपल के वृक्ष की पूजा करना भी लाभदायक होता है और इस पेड़ की पूजा करने से भी लक्ष्मी मां का आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है। शास्त्रों में शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करना उत्तम माना गया है। इसलिए शनिवार को आप पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और इस पेड़ की परिक्रमा करें। हर शनिवार को ये उपाय करने से धन लाभ होता है और साथ में ही बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है। इसलिए जिन लोगों का बृहस्पति ग्रह भारी या कमजोर हो। वो भी पीपल के पेड़ की पूजा किया करें।

घर की रोज करें सफाई

अपने घर की रोज सफाई जरूर करें। क्योंकि जिन लोगों के घरों में गंदगी होती है, वहां पर लक्ष्मी मां का वास नहीं होता है। साथ में ही ऐसे घरों में अक्सर ही लड़ाई का माहौल रहता है। इसलिए आप रोज अपने घर की सफाई करें। हालांकि आप सुबह घर में झाड़ू लगाने से पहले, घर में जल का छिड़काव जरूर करें। आप एक लोटे में ताजा जल भर दें। उसके बाद इस पानी को घर के मुख्य दरवाजे और हर कमरे में छिड़क दें। ऐसे करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहती है।

सूर्य देव को दे अर्घ्य

हर रोज पूजा करने के बाद सूर्य देव को अर्घ्य जरूर दें। सूर्य देव को नियमित रुप से जल अर्पित करने से सेहत सही बनीं रहती है और घर में शांति का माहौल बनता है।

पक्षियों को पीलाएं पानी

पक्षियों को पानी पिलाना भी पुण्य का काम माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि जो लोग पक्षियों को पानी व अनाज डालते हैं उन लोगों को कभी भी आर्थिक समस्या नहीं होती है। इसलिए आप घर की छत या किसी भी जगह पर पक्षियों के लिए पानी और अनाज जरूर रखें।

ऊपर बताए गए उपाय कारगर हैं और इन्हें जरूर एक बार करके देखें।

Back to top button