अगर सुंदर दिखना चाहते हैं और चेहरे के ब्लैक स्पॉट से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय!

इस दुनिया में सुंदर दिखना कौन नहीं चाहता है? सुंदर होने के लिए लोग क्या से क्या जतन नहीं करते हैं. चेहरे की सुंदरता बहुत बड़ी चीज़ होती है. चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए लोग कई तरह के सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करते हैं. लोग चेहरे के दाग-धब्बों और स्पॉट को मिटाने के लिए कई तरह के क्रीम और पाउडर चेहरे पर घिसते हैं. मगर नतीजा हर बार बहुत अच्छा नहीं होता है. अगर आप भी अपने चेहरे के स्पॉट मिटाने के लिए सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करते-करते थक गये हैं, तो इस आर्टिकल को जरा गौर से पढ़ियेगा.

घरेलू उपाय है बड़े काम की चीज:

कुछ लोग घर की मुर्गी दाल बराबर के सिद्धांत पर चलते हैं. जिसका नतीजा ये होता है कि वो घरेलू चीजों को छोड़कर मार्केट की चीजों में पैसा बर्बाद करते हैं. सच कहूं दोस्तों, तो घर में बने हुए कुछ मिश्रण ऐसे होते हैं, जो आपके चेहरे से हमेशा के लिए दाग-धब्बे निकाल देंगे. अगर आप अपने दाग-धब्बों, निशान और त्वचा के रंग-मुहासों से परेशान हैं और इसके लिए अगर आप लोगों के बीच में शर्मिंदा हो रहे हैं, तो इन घरेलू उपाय को जरूर अपनाएं.

दरअसल काले दाग (black spots) धब्बे होने के कई कारण हैं, जिनमें से मुख्य कारण कील, मुहासे, काले सिरे (ब्लैक हेड्स), फुडिया होते हैं. धूल- कण और गर्मी से भी चेहरे पर सांवलापन आ जाता है और पींपल्स भी हो जाते हैं. मगर इसका सबसे बेहतर इलाज घरेलू उपाय ही होता है.

 

इसलिए दोस्तों, ब्लैक स्पॉट हटाने के लिए और ग्लोइंग चेहरा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिसे एक बार जरूर अपनाएं.

चेहरे को सुंदर बनाने वाले घरेलू क्रीम के लिए सामग्री – 1 आलू और आधा चम्मच नींबू का रस

बनाने की विधि-

इस पेस्ट को बनाने के लिए पहले आलू को ब्लेंडर में डाल कर उसे ब्लेंड करें. उसके बाद इस मिश्रण में नींबू का रस डालकर इसे अच्छी तरह मिलाएं. जब ये गाढ़ा हो जाए तो समझिये कि ये बनकर तैयार है.

इस्तेमाल-

अब इस मिश्रण को काफी कोमलता के साथ सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के बाद फेस को पानी से धो कर साफ करें. इसका इस्तेमाल रोजाना करें. रोजाना इस्तेमाल करेंगे तो आपको 3 दिनों के बाद ही नतीजे दिखने लगेंगे. ये घरेलू उपचार हर तरह से प्रमाणित हैं. कुछ ही दिनों बाद आपका चेहरा चमकदार और दमकदार दिखने लगेगा.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.