विशेष

अटल बिहारी वाजपेयी ने कभी शादी नहीं की , लेकिन उनकी एक बेटी हैं जिनसे अटल जी बहुत स्नेह रखते थे

जब शादी के सवाल पर अटल बिहारी ने सदन में कहा था- मैं अविवाहित जरुर हूं, लेकिन कुंवारा नहीं

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज दूसरी पुण्यतिथि हैं। साल 2018 में अटल बिहारी वाजपेयी 16 अगस्त के दिन इस दुनिया के लिए हमेशा-हमेशा के लिए चले गए थे। देश की सेवा में लगे रहने वाले अटल बिहारी वाजपेयी के निधन ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया था। राजनीति में रहकर भी कभी दलगत राजनीति के बंधन में नहीं बंधने वाले अटल बिहारी ने आम जनता के साथ साथ सभी पार्टियों से भी भरपूर प्यार पाया। वो एक ऐसे राजनेता थे जिनसे विपक्ष भी स्नेह रखता था और उनका सम्मान करता थे। आज उनके पुण्यतिथि के मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें।

अक्सर शादी के सवाल पर घिर जाते थे अटल बिहारी

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जम्मू-कश्मीर में भी एक लोकप्रिय नेता थे। 80-90 के दशक में पैदा हुए या बड़े हुए हर शख्स के मनपसंद नेता की लिस्ट में अटल जी का नाम सबसे ऊपर रहा है। आज भी लोग अटल बिहारी वाजपेयी का नाम बेहद सम्मान से लेते हैं। अटल जी ने देश की सेवा में अपने जीवन के बहुत साल लगाए थे और उन्होंने शादी भी नहीं की थी। हालांकि ऐसा नहीं था कि शादी से जुड़ा सवाल उनसे कभी पूछा ही नहीं गया।

अटल जी से अक्सर शादी का सवाल पूछा जाता था, लेकिन वो इस सवाल से कभी परेशान नहीं हुए। वो हर बार शांत तरीके से इस सवाल का जवाब देते थे। कई बार उन्होंने इस सवाल के जवाब में कहा था कि व्यस्तता के कारण ऐसा नहीं हो पाया। ऐसा कहने के बाद वो मुस्करा देते थे। उनके करीबी लोगों का कहना था कि अटल जी ने राष्ट्रीय स्वयं संघ के लिए आजीवन शादी ना करने का फैसला किया था।

जब भरे सदन में अटल जी ने दिया था जवाब

25 दिसंबर 1924 में ग्वालियर में जन्मे अटल बिहारी का पैतृक गांव यूपी के बटेश्वर में था। उन्होंने ग्वालियर के ही विक्टोरिया कॉलेज से पढ़ाई की थी। अटल बिहारी सिर्फ एक कुशल राजनेता ही नहीं बल्कि एक शानदार कवि भी थे। उनकी सादगी भरी जिंदगी और संघर्षों से लड़ने वाली कहानी उनकी कविताओं में झलकती थी। उनके जीवन की बातें लोगों के सामने थीं, लेकिन अक्सर एक ही सवाल लोगों के जेहन में उठता था कि उन्होंने शादी क्यों नहीं की।

इस सवाल का सही जवाब या ठोस कारण तो आज तक किसी को नहीं पता चल पाया। हालांकि इस सवाल का जवाब अटल जी ने एक बार सदन में विपक्ष के हमलों के बीच दिया था। उन्होंने उसी शांत अंदाज में ठोस आवाज के साथ कहा था, ‘मैं अविवाहित जरुर हूं, लेकिन कुंवारा नहीं’। बहुत से लोग ये बात जानते हैं कि अटल जी ने शादी नहीं की थी, लेकिन उनकी बेटी थी नमिता भट्टाचार्या।

कभी दोस्ती के रिश्ते पर नहीं उठे सवाल

नमिता अटल जी की दत्तक पुत्री हैं। अटल जी ने सारी जिंदगी अपनी बेटी का ख्याल रखा और जब उनका निधन हुआ तो उनकी बेटी ने मुखाग्नि देकर दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की। गौरतलब है कि अटल जी के कॉलेज के दिनों में उनकी एक महिला से अच्छी मित्रता थी जिनका नाम राजकुमारी कौल था। राजकुमारी आखिरी समय तक अटल जी के साथ रहीं। दोनों ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज में साथ पढ़ते थे। अटल जी पर लिखी गई किताब अटल बिहारी वाजपेयीः ए मैन ऑफ आल सीजंस में इस बात का जिक्र किया गया है।

इस किताब मे लिखा गया था कि कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद अटल जी राजनीति की तरफ बढ़ गए और राजकुमारी के पिता ने उनकी शादी कॉलेज में प्रोफेसर ब्रिज नारायण कौल से करवा दी। शादी के बाद मिसेज कौल का परिवार दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज कैंपस में रहने लगा। हालांकि अटल और राजकुमार कौल का संबंध का कभी चर्चा में नहीं आया। वहीं साल 2014 में राजकुमारी कौल का निधन हुआ तो कई बड़े अखबारों ने इसे प्रमुखता से छापा। दोनों का रिश्ता पवित्र था, इतना पवित्र की राजकुमारी कौल के पति ब्रिज नारायण कौल को भी इस पर कोई एतराज नहीं हुआ। एक इंटरव्यू में राजकुमारी कौल ने कहा था, ‘अटल के साथ अपने रिश्ते को लेकर मुझे अपने पति को कभी स्पष्टिकरण नहीं देना पड़ा। हमारा रिश्ता समझबूझ के स्तर पर काफी मजबूत था’।

Back to top button