दिलचस्पविशेष

जॉनी लीवरः जिसने जिंदगी के दर्द से लोगों को हंसाना सीख लिया, इस तरह बने बॉलीवुड के कॉमेडी किंग

लोगों को बड़े पर्दे पर हंसाने वाले जॉनी ने असल जिंदगी में बहुत परेशानियां देखी थीं, लेकिन उसे कभी चेहरे पर जाहिर नहीं किया

आज के समय में हंसने-हंसाने वाले कई स्टैंडअप कॉमेडियन सामने आ गए हैं, लेकिन एक दौर ऐसा था जब ये काम सबसे बखूबी सिर्फ एक ही शख्स निभा पाता था। वो कॉमेडी किंग कोई और नहीं बल्कि जॉनी लीवर हैं जो आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं। 14 अगस्त 1957 में आंध्र प्रदेश में जन्मे जॉनी लीवर ने बॉलीवुड में करीब 350 फिल्मों में काम किया और हास्य अभिनेता श्रेणी में 13 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। 1984 में अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले जॉनी के बारे में आपको बताते हैं कुछ दिलचस्प बातें।

मिमिक्री कर पेन बेचा करते थे जॉनी

आंध्रप्रदेश में जन्में जॉनी लीवर की परवरिश मुंबई के धारावी में हुई। उनके पिता प्रकाश रॉव एक निजी कंपनी में ऑपरेटर का काम करते थे और मां घर संभालती थीं। जब जॉनी सातवीं क्लास में थे तो उनके घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगी जिसका असर उनकी पढ़ाई पर पड़ा। जॉनी के जीवन का संघर्ष यहीं से शुरु हो गया। जॉनी लीवर के परिवार की आर्थिक स्थिति जब खराब हुई तो उन्होंने परिवार की स्थिति बेहतर करने के लिए काम करने का फैसला किया।

जॉनी बॉलीवुड सितारों की बहुत अच्छी नकल उतारा करते थे। इतना ही नहीं उन्हें कलाकारों की तरह डांस करना भी आता था। जॉनी मुंबई की गलियों में बॉलवुड स्टार्स की मिमिक्री कर पेन बेचा करते थे। इस तरह पेन बेच बेचकर उनके घर का गुजारा चलता था। इसके बाद उनके पिता ने हिंदुस्तान लीवर में उन्हें काम दिलवा दिया।

इस तरह जॉनी लीवर बने कॉमेडी किंग

जॉनी लीवर का असली नाम जॉन प्रकाश राव जनुमाला है। जॉनी जब हिंदुस्तान लीवर की फैक्ट्री में काम करते तो अपनी मिमिक्री और कॉमेडी से लोगों को हंसाया करते थे। धीरे-धीरे वो अन्य कारखानों, श्रमिकों और अधिकारियों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए और यहीं से उन्हें नाम मिला ‘जॉनी लीवर’।

जॉनी ने काम के साथ साथ शो करने भी शुरु कर दिए और उन्हें पहचान मिलने लगी। बेबी तब्सुम ने जॉनी को फिल्म ‘तुम पर हम कुर्बान’ में पहला ब्रेक दिया, वहीं सुनील दत्त ने अपनी फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में उन्हें काम दिया। यहां से उनके करियर की शुरुआत हुई। इसके बाद धीरे-धीरे जॉनी को कई फिल्में मिलने लगीं और वो सफलता की सीढ़ी चढ़ने लगे। कारखानो से बड़े पर्दे तक का सफर जॉनी ने बहुत ही संघर्ष से पार किया। फिल्म ‘बाजीगर’, ‘जुदाई’, ‘यस बॉस’, ‘अनाड़ी नंबर 1’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘गोलमाल-3’, ‘गोलमाल अगेन’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘हाउसफुल-4’ में काम करके लोगों को अपनी कॉमेडी से जॉनी ने सबको अपना फैन बना लिया।

जॉनी ने साल 1984 में सुजाता से शादी की। आज उनके दो बच्चे है बेटी जैमी जॉन लीवर और बेटा जैसी लीवर। उनके दोनों बच्चे भी स्टैंडअप कॉमेडियन हैं। आज के दौर में जहां कई स्टैंडअप कॉमेडियन अश्लील कॉमेडी से लोगों को हंसाने की कोशिश करते हैं तो वहीं आज भी जॉनी लीवर मिमिक्री और अपने अनोखे एक्सप्रेशन से लोगों का मनोरंजन करते हैं। जॉनी लीवर को चाहने वालों की लिस्ट देखकर एक बात दावे से कही जा सकती है कि टीवी से लेकर  बॉलीवुड इंडस्ट्री तक चाहे जितने भी कॉमेडियन आ जाए, जॉनी लीवर जैसा ना कोई था,ना कोई है और ना कभी होगा।

Back to top button