समाचार

राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई के बीच हुक्का पीते दिखे वरिष्ठ वकील, वीडियो ने मचाया तहलका

कोरोना संकट के चलते कई केसों की सुनवाई वर्चुअल माध्यम से की जा रही है। हाल ही में राजस्थान हाई कोर्ट में भी वर्चुअल सुनवाई की गई और इस सुनवाई की वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। दरअसल इस सुनवाई के दौरान कुछ ऐसा हुआ, जिसकी कल्पना किसी ने भी नहीं की थी और सुनवाई के दौरान एक वरिष्ठ वकील हुक्का पीते हुए पाए गए।

गुरुवार को राजस्थान हाई कोर्ट की जयपुर बेंच द्वारा कांग्रेस के साथ बसपा के छह विधायकों के विलय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई की जा रही थी। ये सुनवाई वर्चुअल की जा रही थी। इस सुनवाई में वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन और वकील कपिल सिब्बल मौजूद थे। वहीं अचानक से सुनवाई करते हुए वरिष्ठ वकील राजीव धवन हुक्का पीते हुए दिखे। हालांकि राजीव धवन पेपर की मदद से अपना चेहरा छुपाकर हुक्का पी रहे थे।

राजीव धवन को लगा पेपर को मुंह के आगे रखने से हुक्का नजर नहीं आएगा। लेकिन अचानक से उनके मुंह के पास से घुआं दिखाई देने लेगा, जिससे पता चल गया कि वो हुक्का पी रहे थे।

खूब देखी जा रही है वीडियो


सोशल मीडिया में वायरल हुए इस वीडियो क्लिप को खूब देखा जा रहा है। इस वीडियो में वकील राजीव धवन अपने चेहरे के सामने कागज का एक सेट पकड़े हुए दिख रहे हैं। इस दस्तावेज से वरिष्ठ वकील धवन का चेहरा छिपा हुआ है और धुएं के छल्ले निकलते दिखाई दे रहे हैं।

कोर्ट की सुनवाई के दौरान धूम्रपान करना वर्जित होता है। वहीं वरिष्ठ वकील के सुनवाई के दौरान हुक्का पीने की इस घटना को लेकर कोर्ट की और से अभी तक कोई नोटिस जारी किया गया है कि नहीं ये स्पष्ट नहीं हो पाया है।

शिष्टाचार का नहीं हो रहा पालन

कोरोना वायरस के कारण कई सारे केसों की सुनवाई वर्चुअल ही की जा रही है। हालांकि इन सुनवाई के दौरान शिष्टाचार का पालन नहीं किया जा रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही सुनवाई को लेकर सुप्रीम ने आदेश भी जारी किया था और कहा था कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई के दौरान पेश होने वाले वकीलों को शिष्टाचार का पालन करना होगा और अनुचित चीजों को दिखाने से बचने होगा। दरअसल वर्चुअल सुनवाई के दौरान एक वकील बिस्तर पर लेटे और टी-शर्ट पहने दिखाई दिया था। जिसपर सुप्रीम कोर्ट का ये आदेश आया था। सुप्रीम कोर्ट ने 15 जून के अपने आदेश में साफ तौर पर कहा था कि ये कोर्ट का विचार है कि जब वकील वर्चुअल सुनवाई करें, तो उन्हें प्रजेंटेबल होना चाहिए और ऐसी चीजें दिखाने से बचना चाहिए जो सही नहीं हो।

सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद भी वर्चुअल सुनवाई के दौरान शिष्टाचार के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है और अब सुनवाई के दौरान वरिष्ठ वकील राजीव धवन हुक्का पीते हुए नजर आए हैं।

Back to top button