बॉलीवुड

श्रीदेवी : फिल्मों में जिस के साथ किया सबसे ज़्यादा रोमांस, निजी ज़िन्दगी में उसी को माना भाई….

श्रीदेवी बॉलीवुड की एक ऐसी अदाकारा थीं जिन्हें 80-90 के दशक में हीरो के बराबर सम्मान और फीस मिलती थी

80 और 90 के दशक में बॉलीवुड में एक ऐसी अभिनेत्री थी जिसने अपनी एक्टिंग, खूबसूरती और अपने डांस से हर किसी को दीवाना बना दिया था। वो एक्ट्रेस थीं श्रीदेवी जिनका जन्म 13 अगस्त 1968 में हुआ था, लेकिन आज वो अपना जन्मदिन मनाने के लिए हमारे बीच मौजूद नहीं हैं। 80-90 के दशक में श्रीदेवी भारतीय सिनेमा की सबसे मंहगी अभिनेत्रियों में से एक थीं जिन्होंने तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी फिल्मों में काम करके कई पुरस्कार जीते थे। श्रीदेवी अपने समय की एक बेहतरीन अदाकारा थीं जिन्होंने उस दौर के एक से बढ़कर एक हीरो के साथ काम किया। इनमें से एक एक्टर ऐसा था जिसके साथ उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा जमीं लेकिन असल जिंदगी में वो उन्हें भाई मानती थी। आज आपको बताते हैं कौन थे वो एक्टर्स जिनके साथ जमी थी श्रीदेवी की जोड़ी।

कमल हासन-श्रीदेवी

तमिल के सुपरस्टार कमल हासन और भोली-भाली श्रीदेवी जब एक साथ ‘सदमा’ में नजर आए तो हर कोई उनके अभिनय और जोड़ी को देखकर उनका दीवाना हो गया। हालांकि ये इनकी पहली और आखिरी फिल्म नही थी बल्कि कमल और श्रीदेवी ने करीब 27 फिल्मों में एक साथ काम किया था। इसके अलावा वो स्कूल के दिनों से एक दूसरे को जानते थे। कमल हासन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘वैसे तो एक रोमाटिंक जोड़ी के रुप में हमने कई फिल्में की लेकिन हमारी परवरिश बिल्कुल भाई और बहन की तरह हुई थी। पर्दे पर रोमांटिक सीन करने के बाद हम काफी हंसते थे’। बता दें कि दोनों ने मुड़ीछु, सदमा, 16 वयथिनीले जैसी फिल्में में काम किया।

रजनीकांत-श्रीदेवी

साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत के साथ भी श्रीदेवी की जो़ड़ी काफी पसंद की गई। श्रीदेवी और रजनीकांत ने करीब 20 फिल्मों में साथ काम किया था। बता दें कि एक समय ऐसा था जब श्रीदेवी रजनीकांत से ज्यादा फीस लिया करती थी। श्रीदेवी ने बताया था कि रजनीकांत उनकी मां के बहुत लाडले थे इसलिए रजनी से भी श्रीदेवी के घरेलू संबंध थे। दोनों ने प्रिया, जॉनी, पोक्कीरी राजा, चालबाज जैसी फिल्मों में साथ काम किया था।

जीतेंद्र-श्रीदेवी

जीतेंद्र और श्रीदेवी 1983 में फिल्म हिम्मतवाला में साथ नजर आए थे। इसके बाद श्रीदेवी की जोड़ी जीतेंद्र के साथ खूब जमी। दोनों ने साथ में 16 फिल्मों में काम किया जिसमें 11 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। हिम्मतवाला के अलावा दोनों ने जानी दोस्त, जस्टिस चौधरी, मवाली, तोहफा जैसी कई फिल्में की। फिल्म हिम्मतवाला के एक गीत ‘नैनों में सपना’ गाना आज भी श्रीदेवी पर फिल्माए गाए सुपरहिट गानों में से एक है।

अनिल कपूर-श्रीदेवी

हिंदी सिनेमा में श्रीदेवी और अनिल की जोड़ी दर्शकों को बहुत पसंद आईं। फिल्म ‘कर्मा’ में अनिल और श्रीदेवी साथ नजर आए थे हालांकि इसमें दोनों एक दूसरे के अपोजिट नहीं थी। इसके बाद दोनों ने करीब 13 फिल्मों में साथ काम किया था जिसमें मिस्टर इंडिया, जुदाई, लाडला, हीर रांझा, मिस्टर बेचारा जैसी हिट फिल्में शामिल हैं। मिस्टर इंडिया के लिए श्रीदेवी की बहुत तारीफ हुई थी और लोग उन्हें मिस इंडिया बुलाने लगे थे।

सनी देओल-श्रीदेवी

श्रीदेवी और सनी ने करीब 6 फिल्मों में साथ काम किया था जिसमें चालबाज, निगाहें, जोशीले, राम अवतार, सल्तनत और मैं तेरा दुश्मन शामिल हैं। बता दें कि फिल्मों में अक्सर हीरो को कहने पर हीरोइनों को काम मिलता है लेकिन ‘चालबाज’ में सनी देओल को किरदार श्रीदेवी के कहने पर मिला था। हालांकि सनी इस किरदार को निभाने के लिए पहले तैयार नहीं थे क्योंकि वो किरदार बहुत छोटा था।। वो अक्सर सेट पर मजाक में कहते थे कि इसे गेस्ट अपीयरेंस घोषित कर देना चाहिए।

अमिताभ बच्चन-श्रीदेवी

जिस वक्त अमिताभ अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके थे उस वक्त श्रीदेवी भी अपने करियर के पीक पर थीं। दोनों ही अपने समय के बड़े स्टार थे लेकिन उन्होंने सिर्फ 3 फिल्में ही साथ की जिसमें इंकलाब, आखिरी रास्ता और खुदा गवाह शामिल है। दरअसल श्रीदेवी इसके आगे अमिताभ संग काम नहीं करना चाहती थी। इसकी वजह ये थी कि श्रीदेवी ऐसे समय में आ गईं थीं जब उन्होंने सोचा कि अब वो एक ही किरदार को बहुत रिपीट नहीं करेंगी और ना ही एक ही कलाकार के साथ बार बार काम करेंगी। इस चक्कर में उन्होंने अमिताभ के साथ वाली कई फिल्में ठुकरा दी थीं।

ऋषि कपूर-श्रीदेवी

पर्दे पर ऋषि कपूर और श्रीदेवी की जोड़ी भी काफी पसंद की जाती थी। नागिन फिल्म में दोनों की जोड़ी काफी पसंद की गई थीं। इस फिल्म में ‘मैं तेरी दुश्मन’ गाने पर श्रीदेवी ने अपने डांस से जबरदस्त सफलता हासिल की थी। खुद श्रीदेवी को अपना ये डांस काफी पसंद था। नगीना के अलावा ऋषि और श्रीदेवी कौन सच्चा कौन झूठा, बंजारन, चांदनी, गुरुदेव और गर्जना में साथ नजर आए थे।

Back to top button