बॉलीवुड

जब टूट गई थी बॉलीवुड के करण-अर्जुन की दोस्ती, इस वजह से सलमान ने शाहरुख़ पर उठा दिया था हाथ

बॉलीवुड में दोस्ती का जिक्र हो और बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान एवं बॉलीवुड के दबंग खान यानी कि सलमान खान का नाम ना आए, ऐसा हो ही नहीं सकता। इन दोनों की जोड़ी को बॉलीवुड में करण-अर्जुन की जोड़ी के नाम से जाना गया है। शाहरुख खान और सलमान खान की दोस्ती की दाद दी जाती है। एक-दूसरे की मदद के लिए इन दोनों को हमेशा तत्पर देखा जाता है। चाहे फिल्म हो या फिर टीवी शोज, ये गेस्ट अपीयरेंस देने के लिए कभी भी मना नहीं करते।

वैसे, एक समय ऐसा भी आया था, जब इन दोनों की दोस्ती टूट गई थी। सलमान और शाहरुख जो कि अपनी दोस्ती के लिए चर्चा में बने रहते थे, उस वक्त दोनों एक-दूसरे के जानी दुश्मन तक बन गए थे। ये दोनों जितने जिगरी यार रहे, उतने ही कट्टर दुश्मन भी बन गए थे। हालांकि, एक बार फिर से दोनों दोस्त बन गए।

यहां से शुरू हुई थी दोस्ती

यह फिल्म करण-अर्जुन का सेट था, जहां शाहरुख और सलमान की दोस्ती हुई थी। फिल्म में इन्होंने दो भाइयों की भूमिका निभाई थी। फिल्म में दोनों भाई की भूमिका निभाते-निभाते पर्दे के पीछे एक-दूसरे के जिगरी दोस्त बन गए। ऐसा कहा जाता है कि सलमान खान के लिए शाहरुख कुछ भी करने के लिए हमेशा तैयार नजर आते थे।

वहीं, सलमान खान भी शाहरुख को अपना बड़ा भाई मान रहे थे। सलमान खान के केवल एक बार कहने पर शाहरुख खान ने ऐश्वर्या राय को अपनी फिल्म ‘चलते-चलते’ से भी बाहर कर दिया था। सलमान खान ने दरअसल शराब के नशे में फिल्म चलते-चलते के सेट पर बड़ा तमाशा किया था। शाहरुख खान को इससे बहुत गुस्सा भी आ गया था। फिर भी दोस्ती के चलते शाहरुख खान ने तब कुछ नहीं कहा था। वे अपनी दोस्ती निभा रहे थे।

क्या हुआ था उस दिन?

फिर आया साल 2008, जो कि इनकी दोस्ती के लिए बहुत ही बुरा साबित हुआ। तब कैटरीना कैफ को सलमान खान की गर्लफ्रेंड बताया जा रहा था। यह उनके जन्मदिन का मौका था। सलमान खान ने इस उपलक्ष्य में एक पार्टी रखी थी। बॉलीवुड के कई नामचीन सितारे इसमें शामिल हुए थे। शाहरुख खान और सलमान खान दोनों ही पार्टी में नशे में थे। दोनों एक-दूसरे का मजाक उड़ा रहे थे। शाहरुख खान के फ्लॉप शो ‘क्या आप पांचवी पास से तेज हैं’ का सलमान ने मजाक उड़ाया तो शाहरुख खान ने भी सलमान खान के शो ‘दस का दम’ पर कटाक्ष कर दिया था।

यह सब मजाक में हो रहा था, लेकिन धीरे-धीरे बात गाली-गलौज तक पहुंच गई। शाहरुख खान की बढ़ती हुई लोकप्रियता पर सलमान खान ने तंज कसा, तो वहीं शाहरुख खान ने सलमान खान की एक्स गर्लफ्रेंड ऐश्वर्या राय को लेकर कुछ तीखी टिप्पणी कर दी। शाहरुख के मुंह से यह सुनकर सलमान खान आवेश में आ गए। उन्हें इस बात से इतनी चोट लगी कि उन्होंने शाहरुख खान पर हाथ भी उठा दिया। बॉलीवुड इंडस्ट्री के इतने बड़े सितारों और जिगरी दोस्त के बीच जो हाथापाई हुई, उसका साक्षी उस रात पार्टी में मौजूद हर शख्स बना।

फिर क्या था, इस तमाशे ने इन दोनों की दोस्ती में दरार डाल दी। जिगरी दोस्त से दोनों एक-दूसरे के कट्टर दुश्मन बन गए। एक-दूसरे को देखना तो दूर ,अब शाहरुख और सलमान को एक-दूसरे का नाम सुनना तक पसंद नहीं था। इंडस्ट्री के बहुत से लोगों ने दोनों की दोबारा दोस्ती करवाने की कोशिश की, लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिल सकी।

हालांकि, शाहरुख खान ने एक बार कोशिश जरूर की। करण जौहर के शो कॉफी विद करण में उन्होंने सलमान खान से माफी मांगी थी। इसके बावजूद सलमान खान ने तब उन्हें माफी नहीं दी थी। इनके प्रशंसक भी इनसे पूछा करते थे कि आखिर कब इन दोनों की दुश्मनी दूर होगी और वे फिर से दोस्त बन जाएंगे। इस सवाल पर ये खामोश रह जाते थे। सलमान खान ने तो एक बार यह भी कह दिया था कि इसका जवाब तो ऊपर वाले को भी नहीं मालूम होगा।

फिर यूं हुई दोबारा दोस्ती

वैसे, दोस्ती दुश्मनी पर आखिरकार भारी पड़ी। वर्ष 2014 में जब सलमान खान की बहन अर्पिता की शादी हुई तो दो दिन पहले शाहरुख खान आशीर्वाद देने के लिए उनके घर पहुंचे थे। वे अपने साथ बहुत सारे तोहफे भी ले गए थे। अर्पिता को गले लगाकर उन्होंने शादी की बधाई दी थी, जिसे देखकर सलमान खान भी दुश्मनी को भूल गए थे और घर के बाहर तक जाकर उन्होंने शाहरुख को उस दिन विदा किया था।

फिर सलमान के बिग बॉस के प्रोमो में शाहरुख ने स्पेशल अपीयरेंस दी, जहां इन दोनों का करण-अर्जुन अवतार नजर आया। सलमान के शो दस का दम के ग्रैंड फिनाले में भी रानी मुखर्जी के साथ शाहरुख पहुंच गए थे। सलमान खान की फिल्म ट्यूबलाइट में भी शाहरुख ने गेस्ट अपीरियंस दी थी। शाहरुख की फिल्म जीरो में सलमान खान ने एक डांस नंबर किया था। इस तरह से दोनों की दोस्ती एक बार फिर से गहरा गई और अब उनके फैंस यही चाहते हैं कि इनकी दोस्ती हमेशा ऐसे ही बरकरार रहे।

पढ़ें खुद से 11 साल बड़ी अभिनेत्री रेखा पर सलमान खान हो गए थे फिदा, करना चाहते थे शादी

Show More
Back to top button