बॉलीवुड

हम आपके हैं कौन में सलमान से भी ज़्यादा सैलरी लेती थीं माधुरी दीक्षित, देखें शूटिंग की तस्वीरें

भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे चर्चित फिल्म हम आपके हैं कौन बॉलीवुड के लिए एक मील का पत्थर साबित हुई। यह पहली ऐसी भारतीय फिल्म थी, जिसने दुनिया भर में 2 बिलियन रूपयों का कारोबार किया था। इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा को एक नया रंग रूप दे दिया। लिहाजा मार-धाड़ वाली फिल्मों के विपरित भारतीय सिनेमा में संस्कार, कल्चर और रोमांटिक कहानियों का जन्म हुआ। मालूम हो कि राजश्री प्रोडक्शन ने हमआपके हैं कौन को फिल्म नदिया के पार के मॉर्डन रूप में उतारा था। यही कारण है कि इस फिल्म की इतनी ताबड़तोड़ कमाई सबको हैरान कर गई।

गौरतलब है कि फिल्म हम आपके हैं कौन ने 26 साल का सफर पूरा कर लिया, यह फिल्म 5 अगस्त 1994 को रिलीज हुई थी। 26 साल पूरे होने के इस खास मौके पर आज हम आपको इस फिल्म के कुछ दिलच्प तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

यह फिल्म अपने समय की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी। फिल्म रिलीज होने से पहले ही तकरीबन 11 करोड़ रूपए का कारोबार कर चुकी थी। इस फिल्म का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 2.5 बिलियन रूपयों का था। हालांकि ये कमाई फिल्म रिलीज होने के 2 साल बाद हुई थी, फिर भी ये उस समय के हिसाब से काफी अधिक थी।

‘दीदी तेरा देवर दीवाना’ असल में इस गाने से लिया गया था

दीदी तेरा देवर दीवाना उस समय के शादियों में सबसे अधिक बजने वाला गाना था। असल में ये पंजाबी गाना सारे नाबियां से इंस्पायर्ड था। ओरिजनल गाना उस्ताद नुसरत फतेह अली खान ने गाया था। बता दें कि इस पूरे फिल्म में 14 गाने थे। खास बात ये है कि उस समय का टॉप सेलिंग एल्बम इसी फिल्म के गानों से बना था।

एम एफ हुसैन को हो गया था माधुरी से प्यार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मशहूर पेंटर एम एफ हुसैन ने इस फिल्म को 85 बार देखा था और उसका एकमात्र कारण थीं, माधुरी दीक्षित। हुसैन का मानना था कि माधुरी इस फिल्म से ज्यादा खूबसूरत दूसरे किसी फिल्म में नहीं लगीं। पेंटर एम एफ हुसैन को माधुरी से इतना अधिक प्यार हो गया था कि उन्होंने अपनी डेब्यू फिल्म गजागामिनी माधुरी दीक्षित के साथ बनाई। हालांकि ये फिल्म फ्लॉप रही, लेकिन हुसैन माधुरी को बेतहाशा प्यार करते थे। बताया जाता है कि उन्होंने माधुरी की कई पेंटिग्स भी बनाई थी।

52 हफ्तों तक लगी रही सिनेमाघरों में

हम आपके हैं कौन ने कई हिट फिल्मों को पीछे छोड़ दिया था और यह फिल्म लगातार 52 हफ्तों तक सिनेमाघरों में लगी रही।

माधुरी दी गई थी सबसे ज्यादा सैलरी

बता दें कि फिल्म की एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित को सबसे अधिक सैलरी दी गई थी, बताया जाता है कि उस समय उन्हें 2.7 करोड़ रूपए बतौर सैलरी दी गई। इस एक फिल्म से माधुरी 90 के दशक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्री बन गईं। खास बात ये है कि माधुरी को उस समय सलमाना खान से भी ज्यादा पैसे मिले थे।

आमिर खान को मिला था प्रेम का रोल

सलमान से पहले माधुरी के अपोजिट आमिर खान को कास्ट किया गया था, पर आमिर ने इस फिल्म के स्क्रिप्ट को ठुकरा दिया था। इसके बाद सलमान खान की एंट्री हुई और इस फिल्म ने सलमान खान को अर्श से फर्श तक पहुंचा दिया।

फिल्म का नाम होता ‘धिकताना’

फिल्म के डायरेक्टर सूरज बड़जात्या के दादाजी ताराचंद बड़जात्या को इस फिल्म का गाना धिकताना इतना पसंद आया कि वे इस फिल्म का नाम ही धिकताना रखना चाहते थे। हालांकि बाद में इसे बदलकर हम आपके हैं कौन किया गया।

फिल्म को  मिले 13 अवॉर्ड

फिल्म हम आपके हैं कौन 13 फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुआ, हालांकि इनमें से सिर्फ 5 ही अवॉर्ड मिले। इसके अलावा हम आपके हैं कौन को 6 अन्य स्क्रीन अवॉर्ड्स और 2 नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स के साथ इस फिल्म को कुल 13 अवॉर्ड मिले थे।

देश में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म बनी…

बता दें कि यह फिल्म पूरे देश में सबसे ज्यादा देखी गई फिल्मों में शामिल है। इसके अलावा दूसरी फिल्में हैं, किस्मत(1943), मदर इंडिया (1957), मुगल-ए- आजम (1960), शोले (1975)। ये सभी फिल्में भारतीय सिनेमा के मील के पत्थर साबित हुए।

इस फिल्म ने बदल दी करण जौहर की जिंदगी

फिल्ममेकर करण जौहर की जिंदगी इस फिल्म को देखने के बाद बदल गई थी। हम आपके हैं कौन देखने के बाद करण जौहर को ये महसूस हुआ था कि भारतीय सिनेमा में क्या संस्कार, कल्चर और रोमांस है। इस फिल्म को देखने के बाद करण ने मन बना लिया था कि उन्हें फिल्ममेकर बनना है।

Back to top button