राज्यसभा में उठा गोवा में सरकार के गठन का मुद्दा, पर्रिकर के जवाब पर भड़की कांग्रेस!

शुक्रवार को गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर राज्यसभा पहुंचे तो एक बार फिर गोवा में बीजेपी की सरकार गठन का मामला उठा. गोवा के नए सीएम बनने के बाद पर्रिकर पहली बार राज्यसभा पहुंचे थे. मनोहर पार्रिकर ने बिना नाम लिए ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह पर तंज किया. उन्होंने कहा कि आप गोवा में घूमते रह गए और हमने सरकार बना ली.

कांग्रेस के नेताओं  ने जमकर नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन किया :

गौरतलब है कि जब पर्रिकर सदन में आये तो कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन किया. आलम यह था कि कांग्रेस के नेता वेल में जाकर अपना प्रदर्शन करते दिखे. कांग्रेस का गोवा में सरकार न बना पाने का दर्द साफ साफ झलक रहा था.

मनोहर पर्रिकर राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान पहुंचे थे. वहां कांग्रेस के गोवा प्रमुख दिग्विजय सिंह और बीके हरिप्रसाद ने उनके खिलाफ नारेबाजी की. कांग्रेस नेता रजनी पाटिल ने उनसे सवाल पूछा था जिसके जवाब के दौरान उन्होंने यह बात कही.

कांग्रेस इस मुद्दे को जबरदस्ती बढ़ा रही है :

कांग्रेस नेताओं द्वारा पर्रिकर का विरोध किये जाने पर बीजेपी के राज्यसभा सदस्य भी नारेबाजी करने लगे. जिसके बाद मामला तूल पकड़ता हुआ नजर आया. बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस इस मुद्दे को जबरदस्ती बढ़ा रही है और तूल देने की कोशिश कर रही है. जबकि कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी ने गोवा में गलत तरीके से बहुमत और विश्वासमत हासिल किया है.

जवाब में बीजेपी ने कहा कि गोवा में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के पास जरूरी संख्याबल नहीं था और वो इस मामले को बढ़ा चढ़ा कर पेश कर रही है. इसबीच मामला इतना बढ़ गया कि उप सभापति पीजे कुरियन को बीच-बचाव के लिए आगे आना पड़ा उन्होंने सदन के सदस्यों से कहा कि कम से कम यहां बैठी महिला सदस्यों का तो सम्मान कीजिये.

गौरतलब है कि बीते दिनों 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस गोवा में सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद सरकार बनाने में असमर्थ रही. कांग्रेस को 17 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी को मात्र 13 सीटें मिली थीं. लेकिन एमजीपी और जीपीएफ के 3-3 विधायक, एनसीपी के एक विधायक और 2 निर्दलीय विधयाकों के समर्थन से बीजेपी सरकार बनाने में सफल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.