रिलेशनशिप्स

सट्टेबाजी की वजह से तहस नहस हो गई थी अरबाज़ -मलाइका की शादी, जाने कहीं आपके पति को तो नहीं ये लत

अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा का तलाक बॉलीवुड में सबसे ज्यादा चर्चा में रहा है। दोनों ने 1998 में शादी रचाई थी और 2017 में तलाक ले लिया था। इन दोनों का तलाक क्यों हुआ इसे लेकर कई अलग अलग वजहें सामने आ चुकी है। एक रिपोर्ट यह दावा करती है कि मलाइका अरबाज़ की सट्टा लगाने की आदात से परेशान थी। वे अपनी इस आदत के चलते 3 करोड़ रुपए हार गए थे। याद दिला दें कि एक बार आईपीएल में सट्टेबाजी की लिस्ट में अरबाज़ खान का नाम भी सामने आया था। ऐसा कहा जाता है कि मलाइका अपने पति की इस जुए खेलने की आदत से तंग आ गई थी और दोनों का तलाक हो गया था।

अब सच्चाई क्या है यह तो हमे नहीं पता, लेकिन एक बात 100 प्रतिशत सत्य है – ‘जुआ इंसान की लाइफ बर्बाद कर देता है।’ भारत में भी कई पतियों को जुएबाजी और सट्टेबाजी की बड़ी बुरी आदत है। यदि आपको उनकी यह आदत समय रहते पता चल जाए तो आप काउंसलर या डॉक्टर की मदद से उनकी यह लत छुड़वा सकते हैं। ऐसे में चलिए आज हम उन लक्षणों को जानते हैं जो जुआ – सट्टा खेलने वाले हर एक व्यक्ति में दिखाई देते हैं।

हमेशा बाहर रहना

सट्टे लगाने वाला शख्स हमेशा घर से बाहर ही रहता है। यहां तक कि वो अपना कामकाज भी ठीक से नहीं करता और पूरा मन इसी काम में लगाता है। यदि आपका पति भी घर से अधिकतर बाहर रहता है और इसकी वजह कामकाज नहीं है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। आप उनसे ज्यादा सवाल पूछिए। यदि वो कुछ गलत कर रहा होगा तो बातों को गोलमोल घुमाएगा या सवाल से ही इरिटेट होने लगेगा।

पैसों की बात पर कन्नी काटना

आमतौर पर पति पत्नी घर का खर्च और महीने का बजट साथ मिल तय करते हैं। यदि आपका पति तय घर खर्च में से पैसे कम करने लगे, बैंक बैलेंस को लेकर चीजें छिपाने लगे, पैसों की मांग पर बेतुके बहाने बनाने लगे तो समझ जाइए कि उसने गैम्बलिंग में पैसा उड़ना शुरू कर दिया है।

हद से ज्यादा पैसे मांगना

जब सट्टेबाजी में घाटा होने लगता है तो व्यक्ति के पास पैसों की कमी हो जाती है। ऐसे में वो अपनी आदत के आगे बेबस होकर दूसरों से पैसे मांगने लगता है। यदि पैसे न मिले तो चोरी जैसा कदम भी उठाता है। यदि आपको अपने पति की आंखों में पैसा मांगते समय एक अजीब सी बेचेनी या तड़प दिखे तो समझ जाए कि वो जुआ खेलने का आदि है। इसलिए इस बात पर भी नजर रखे कि आपका पति किस से कितना और कब-कब उधार लेता है।

अनाब सनाब पैसा उड़ाना

यदि आपका पति अचानक बजट से अधिक पैसा खर्च करने लगे, महंगी चीजें खरीदने लगे तो यह भी उसके जुए खेलने का संकेत हो सकता है। सट्टे में आज वो पैसा जीता है लेकिन हमेशा किस्मत ऐसी ही हो यह जरूरी नहीं है। इसलिए आप अपने पति के अधिक खर्चों या खरीददारी से भी उसकी इस आदत का पता लगा सकती हैं।

इमोशनली डिस्टर्ब

अपने पति के बदलते इमोशंस पर भी ध्यान दे। यदि वो जुए में पैसे हार रहा होगा तो हमेशा उदास या फ्रस्टेशन में रहेगा। वहीं पैसा जीतने पर कुछ ज्यादा ही खुश दिखाई देगा। अपने यह इमोशंस वो हाई लेवल के साथ फ़ैमिली या ऑफिस पर निकालता है। इसलिए इन संकेतों को भी समझें।

ऐसे उसे सुधारे

यदि आपको अपने पति में यह लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उस पर गुस्सा होने की बजाए शांत दिमाग से काम लें। गुस्से से बातचीत करने पर स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ सकती है। वो पहले से टेंशन और फ्रस्टेशन में रहता है, ऊपर से आपका गुस्सा करना उसका मानसिक संतुलन बिगाड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि आप उसे शांति से समझाए। उसे इस बात का एहसास दिलाए कि जुआ खेल वो जो कुछ भी कर रहा है वह गलत है। इसके लिए आप किसी मनोचिकित्सक डॉक्टर या काउन्सलर की मदद भी ले सकते हैं।

Back to top button