बॉलीवुड

रेखा, गोविंदा, तब्बू सहित इन 12 सितारों के सरनेम नहीं जानते होंगे आप, जाने इनका पूरा नाम

कहते हैं नाम में क्या रखा है? असली पहचान आपके काम से ही होती है। हालांकि फिल्मी दुनिया एक ऐसी जगह है जहां आपको पॉपुलर बनाने में नाम भी अहम भूमिका निभाता है। यदि आपका नाम सिंपल और स्वीट होता है तो उसे याद रखने में आसानी होती है। यही वजह है कि बॉलीवुड में कई कलकारों ने अपना नाम बदल दिया। आज हम आपको इनके पूरे और असली नाम बताने जा रहे हैं।

रणवीर सिंह

आप में से कइयों को लगता होगा की रणवीर सिंह का पूरा नाम बस यही है। बल्कि ऐसा नहीं है। उनका पूरा नाम रणवीर सिंह भावनानी है। फिल्मों में आने के बाद उन्होने अपना नाम शॉर्ट करने के लिए सरनेम हटा दिया था।

काजोल

अजय देवगन से शादी रचाने के बाद ‘काजोल’ अब ‘देवगन’ बन गई है। लेकिन इसके पहले वे कभी भी फिल्मों में अपना लास्ट नेम इस्तेमाल नहीं करती थी। कइयों को आज भी उनका सरनेम नहीं पता है। दरअसल काजोल का नाम काजोल मुखर्जी है। वे अभिनेत्री तनूजा और फिल्म निर्देशक सोमू मुखर्जी की बेटी हैं। माता पिता का तलाक हो जाने की वजह से काजोल ने अपने पिता का नाम यूज नहीं किया।

रेखा

रेखा का वैसे तो बॉलीवुड में बहुत नाम है, लेकिन उनका पूरा नाम कम ही लोगों को पता है। रेखा का रियल नाम भानुरेखा गणेशन है। फिल्म इंडस्ट्री में एक एक्ट्रेस के लिए इस तरह का नाम बड़ा और अजीब हो जाता, इसलिए उन्होने इसे शॉर्ट कर रेखा कर दिया।

गोविंदा

गोविंदा ने भी बॉलीवुड में बहुत नाम कमाया है। हालांकि उनका सरनेम बाकी लोगों से हमेशा छिपा ही रहा। गोविंदा का पूरा नाम गोविंदा अरुण आहूजा है। हालांकि सिर्फ ‘गोविंदा’ नाम सुनने और पढ़ने में स्वीट और सिंपल लगता है। यही वजह है कि उन्होने अपने नाम से मिडल नेम और सरनेम हटा दिया।

असिन

असिन का असली नाम असिन थोट्टूमकल है। उनका सरनेम पढ़ने और बोलने में थोड़ा मुश्किल है। लोग इसका सही उच्चारण नहीं कर पाते थे इसलिए उन्होने नाम से सरनेम हटा दिया।

तब्बू

बॉलीवुड की एवरग्रीन ब्यूटि तब्बू का पूरा नाम तब्बसुम हाशमी है। उन्हें लगा कि फिल्मों में आने के बाद शायद लोगों को इतना बड़ा नाम याद रखने में दिक्कत होगी, इसलिए उन्होने अपना नाम छोटा कर ‘तब्बू’ कर दिया।

तमन्ना

बाहुबली से देशभर में फेमस हुई तमन्ना का पूरा नाम तमन्ना भाटिया है। उनका सरनेम तो बहुत सिंपल था लेकिन इसे हटाने की वजह न्यूमरोलॉजी थी। दरअसल न्यूमरोलॉजी के मुताबिक उनका नाम बहुत भाग्यशाली है। ऐसे में अधिक सफलता पाने के लिए उन्होने अपने नाम से सरनेम हटा दिया।

जितेंद्र

जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर है। हालांकि फिल्मों के हिसाब से उन्हें यह नाम बहुत सादा लगा था, तो उन्होने अपना नाम सिर्फ ‘जितेंद्र’ रख लिया।

श्रीदेवी

स्वर्गीय श्रीदेवी का असली नाम श्रीअम्मा यांगर अयप्पन है। यकीनन इस नाम के साथ वे हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में इतनी फेमस नहीं हो पाती। यही वजह थी कि उन्होने अपना फिल्मी नाम ‘श्रीदेवी’ रखा।

शान

शान का पूरा नाम शान्तनु मुखर्जी है। उन्होने अपना ऑनस्क्रीन नाम शॉर्ट एंड स्वीट बनाने के चक्कर में नाम ‘शान’ कर दिया।

हेलन

बीते जमाने की जबरदस्त डांसर और अभिनेत्री हेलन का पूरा नाम हेलन एन्‍न रिचर्डसन है। भारतीय दर्शकों को यह नाम बोलने में परेशान आती इसलिए उन्होने अपना सरनेम हटा दिया।

धर्मेंद्र

धर्मेंद्र का पूरा नाम धरम सिंह देओल है। फिल्मों में आने के बाद उन्होने अपना नाम सिंपल रखने के लिए धर्मेंद्र कर दिया। वैसे उनके बेटे और बेटी आज भी अपने पिता का सरनेम ही यूज करते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close