समाचार

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्री कृपया ध्यान दें, ये पोस्ट आप के लिए ही है

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और हर दिन दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं, तो ये खबर बिल्कुल आपके लिए ही है. बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो मई में मेट्रो किराया बढ़ाने की तैयारी में है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि डीएमआरसी यानी दिल्ली मेट्रो किराये से संबंधित कुछ नए नियम भी लागू करने वाला है.

बढ़ सकता है दिल्ली मेट्रो का किराया:

मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर आ रही है कि मेट्रो ने किराया बढ़ाने के संबंध में सिफारिश की है. मेट्रो किराया निर्धारण समिति की सिफारिशें अगर मंजूर हुईं, तो दिल्ली वालों को व्यस्त और कम व्यस्त घंटे (पीक और नॉन पीक ऑवर) में यात्रा के हिसाब से किराया देना होगा. खबरों की मानें, तो दिल्ली नगर निगम के चुनाव खत्म होने के बाद नया किराया लागू हो सकता है.

किराया निर्धारण समिति ने की सिफारिश:

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो की चौथी किराया निर्धारण समिति ने किराये में वृद्धि के कई फॉर्मूले सुझाए हैं. सिफारिश के मुतबाकि, पीक आवर (सुबह 8 से दोपहर 12 और शाम पांच से रात नौ) और नॉन पीक आवर (सुबह 8 से पहले, दोपहर 12 से शाम 5 बजे और रात नौ बजे के बाद) में अलग-अलग किराया लागू होगा. इसके अलावा खास बात यह है कि रविवार और छुट्टियों पर किराया कम रखने की सिफारिश की गई है.

कुछ को होगा फायदा, तो कुछ को नुकसान:

इस सिफारिश में उनलोगों को फायदा होने वाला है, जो लोग कम व्यस्त घंटों में यात्रा करते हैं. बताया जा रहा है कि ऐसे समय में सफर करने वालों को करीब 10 फीसदी की छूट मिलेगी और स्मार्ट कार्ड यूज करने वालों को करीब 20 फीसदी तक की छूट. इसके अलावा, किराया निर्धारण समिति ने मेट्रो का किराया न्यूनतम 10 रुपये और अधिकतम 50 रुपये करने की सिफारिश की है.

दिल्ली नगर निगम चुनाव के बाद बढ़ सकता है किराया:

आपको बता दें कि अभी राजधानी दिल्ली में आचार संहिता लागू है. दिल्ली में नगर निगम चुनाव की प्रकिया 26 अप्रैल को पूरी होगी. बताया जा रहा है कि ये सारी सिफारिशें चुनाव के बाद से ही दिल्ली मेट्रो में लागू हों सकती हैं.

Back to top button