बॉलीवुड

तापसी पन्नू: एक ऑडिशन ने बदल दी पूरी किस्मत वर्ना आज इस तरह की नौकरी कर रहीं होती तापसी

जन्मदिन विशेष: सिर्फ अपनी फिल्मों के लिए ही नहीं बल्कि अपने विटी रिप्लाई के लिए भी काफी फेमस हैं

बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू एक खूबसूरत और प्रतिभावान अभिनेत्री हैं जिन्होंने दक्षिण और हिंदी दोनों सिनेमा में नाम कमाया है। अपने बेबाक और बिंदास अंदाज के लिए मशहूर तापसी  1 अगस्त 1987 को दिल्ली में जन्मीं थी। आज तापसी अपना 33वां जन्मदिन मना रही हैं। दिल्ली में जन्मी तापसी एक सिख परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता दिलमोहन सिंह एक बिजनेसमैन हैं जबकि मां निर्मलजीत पन्नू एक होममेकर हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

एक्टिंग से पहले सॉफ्टवेयर इंजीनियर थीं तापसी

तापसी भी बॉलीवुड के कई सितारों की तरह एक आउटसाइडर हैं और फिल्मों में कोई उनका गॉडफादर भी नहीं हैं। तापसी ने अपने मेहनत के दम पर खुद को इस मुकाम तक पहुंचाया है। 8 साल की उम्र में तापसी ने कथक और भरतनाट्यम सीखना शुरु कर दिया था। 8 साल तक उन्होंने क्लासिकल डांस की ट्रेनिंग ली। तापसी ने अपनी पढ़ाई दिल्ली के माता जय कौर पब्लिक स्कूल से की। इसके बाद तापसी ने गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरंग की पढ़ाई की।

पढ़ाई के बाद से तापसी ने बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर करीब 6 महीने नौकरी की। हालांकि तापसी की किस्मत में तो बड़े पर्दे की हीरोइन बनना लिखा था। ऐसे में उन्होंने चैनल वी के टैलेंट शो ‘गेट गॉर्जियस’ के लिए ऑडिशन दिया और सेलेक्ट भी हो गईं। इसके बाद तापसी ने ये रास्ता ही चुना और मॉडलिंग के करियर को आगे बढ़ाया। इसके बाद तापसी ने कोका कोला, मोटोरोला, पैंटालून, पीवीआर सिनेमाज, डाबर, एयरटेल जैसे कई विज्ञापन किए।

पिंक ने बनाया तापसी को सफल एक्ट्रेस

तापसी मॉडलिंग की दुनिया में नाम कमा रहीं थी और कई सारे विज्ञापन में नजर आ रही थीं। ऐसे में उन्हें साउथ फिल्म इंडस्ट्री के ऑफर आने लगे। साल 2010 में उन्होंने तेलुगू फिल्म ‘झुमांडी नादम’ से डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने साउथ सिनेमा में करीब 10-11 फिल्मों में काम किया। साल 2013 में फिल्म ‘चश्मे बद्दूर’ से तापसी ने ब़ॉलीवुड में कदम रखा। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर औसत कमाई की, लेकिन तापसी लोगों की नजर में आ गईं।

तापसी के करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई शूजित सरकार की फिल्म ‘पिंक’। इस फिल्म से तापसी ने दर्शकों के साथ-साथ क्रिटिक्स की भी वाहवाही लूटी। पिंक के बाद से तापसी के पास फिल्मों की लाइन लग गई। उन्होंने ‘बेबी’, ‘नाम शबाना’, ‘सूरमा’, ‘द गाजी अटैक’, ‘मनमर्जियां’, ‘बदला’, ‘मुल्क’, ‘सांड की आंख’ और ‘थप्पड़’ जैसी फिल्मों में काम किया। इन फिल्मों से हर बार तापसी ने सिर्फ दर्शकों का ही नहीं बल्कि क्रिटिक्स से भी तारीफ पाई।

एक्ट्रेस तापसी फिल्मों से तो दर्शकों का दिल लूटती ही हैं, अपने विटी रिप्लाई से वो ट्रोलर्स का मुंह भी बंद कर देती हैं। तापसी अक्सर यूजर्स के निशाने पर आ जाती हैं और ऐसे में वो इस अंदाज से जवाब देती हैं कि हर तरफ उनकी ही तारीफ होती है। आजकल तापसी कंगना रनौत से ट्वीटर वॉर में उलझी नजर आ रही हैं। कंगना जब किसी पर वार करती हैं तो अक्सर वो इंसान कुछ बोल नहीं पाता है, लेकिन तापसी भी एक के बाद एक कंगना को जवाब दे रहीं हैं। हालांकि तापसी खुद को विवादों से बचाकर ही रखती हैं और बेमौके कोई बात नहीं कहती। दूसरी तरफ वर्कफ्रंट की बात करें तो तापसी की आखिरी फिल्म ‘थप्पड़’ हर किसी को पसंद आई थी। तापसी बहुत जल्द ‘हसीन दिलरुबा’ फिल्म में नजर आएंगी।

Back to top button