राजनीति

खुशखबरी : जल्दी करें, यहां आधे दामों पर मिल रहे हैं स्कूटर्स और बाइक्स!

नई दिल्ली – सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीएस 3 मॉडल के वाहनों पर 1 अप्रैल से रोक लगाए जाने के बाद टूव्हीलर्स की क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों हीरो मोटोकॉर्प और होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर द्वारा इंडिया बीएस 3 मॉडलों पर 12,500 रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ही इन वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग, सेल्स और रजिस्ट्रेशन पर रोक का आदेश दिया है। hero hmsi offer discounts.

स्कूटर-बाइक पर मिल रहा है हैवी डिस्काउंट –

सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीएस 3 मॉडल के वाहनों पर 1 अप्रैल से रोक लगाए जाने के बाद कंपनियों के पास अपने स्कूटर और बाइक को सस्ते दामों पर बेचने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा है। इसलिए कंपनियां 1 अप्रैल से पहले अपने सभी स्टॉक को खत्म करना चाहती हैं, ताकि उनको होने वाला नुकसान कम से कम हो। टूव्हीलर्स पर हैवी डिस्काउंट की घोषणा के बाद से शोरूम में लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है। विशेषतौर पर होंडा और हीरो कंपनियों के शोरूम पर लोगों की भारी भीड़ लग रही है।

किसपर कितना है डिस्काउंट –

अगर, डिस्काउंट की बात करें तो सबसे ज्यादा हीरो मोटोकॉर्प के बीएस 3 वाली बाइक्स पर 12,500 रुपए का डिस्काउंट मिल रहा है। डीलरों ने बताया कि हीरो मोटोकॉर्प अपने स्कूटर्स पर 12,500 रुपए, प्रीमियम बाइक पर 7500 रुपए और एंट्री लेवल की बाइक पर 5000 रुपए की छूट दे रही है। जबकि, होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया अपने बीएस 3 इंजन वाले स्कूटर्स पर 10,000 रुपए का छूट दे रही है। इन दोनों कंपनियों के ऑफर 31 मार्च तक है, यानि अभी आपके पास कल तक का समय है।

 

कोर्ट ने क्यों लगाई रोक और क्या है बीएस 3 –

बीएस का मतलब एमिशन स्टैंडर्ड है। बीएस जिसे भारत स्टेज कहा जाता है, इससे पता चलता है कि आपकी गाड़ी वातावरण को कितना प्रदूषित करती है। सरल शब्दों में कहे तो, बीएस के साथ जो नंबर होता है उससे यह पता चलता है कि आपका इंजन कितना प्रदूषण करता है। यानी जितना बड़ा नंबर उतना कम प्रदूषण। बीएस स्टैडर्ड को सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड निर्धारित करता है। हमारे देश में एनसीआर और कुछ अन्य शहरों शहरों को छोड़कर बाकी सभी हिस्सों में बीएस 3 लागू है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार, 1 अप्रैल से बीएस-3 वाहनों की बिक्री व पंजीकरण नहीं हो सकेगी। जिसके कारण डीलरों ने दाम काफी कम कर दिए हैं।

Back to top button