बॉलीवुड

बॉलीवुड की ये 14 अभिनेत्रियां कहलाईं एक-दूसरे की हमशक्ल, फैंस भी नहीं कर पाए फर्क

दुनिया में आपको बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जिनका चेहरा एक दूसरे से मिलता है. आपने भी किसी ऐसे व्यक्ति को ज़रूर देखा होगा जिसका चेहरा आपके किसी करीबी या दोस्त से मिलता हो. विज्ञान का भी यही कहना है कि दुनिया में एक इंसान जैसे दिखने वाले कई लोग मौजूद हो सकते हैं. दुनिया तो छोड़िये बॉलीवुड में ही कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जो एक दूसरे की हमशक्ल मानी जाती हैं. जब ये अभिनेत्रियां पर्दे पर आईं तब लोग हैरान होने से खुद को रोक नहीं पाए. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियों के बारे में बात करेंगे, जो एक-दूसरे की हमशक्ल मानी जाती हैं.

श्रीदेवी और दिव्या भारती

श्रीदेवी और दिव्या भारती को लोग आज भी एक साथ देखने पर कई बार कन्फ्यूज हो जाते हैं. जब दिव्या भारती की एंट्री बॉलीवुड में हुई तब श्रीदेवी पहले से ही स्टार थीं. लेकिन कुछ ही सालों में दिव्या ने भी अपनी एक खास पहचान बॉलीवुड में बना ली. कुछ ही समय में दिव्या का भी नाम बॉलीवुड की नंबर वन अभिनेत्रियों में शामिल हो गया.

श्रीदेवी और दिव्या भारती का चेहरा काफी हद तक एक दूसरे से मिलता था. दिव्या भारती की मौत के बाद श्रीदेवी को फिल्म ‘लाडला’ में लिया गया. जहां दिव्या भारती की मौत 25 फरवरी को हुई, वहीं श्रीदेवी ने 24 फ़रवरी को अंतिम सांस ली.

रीना रॉय और सोनाक्षी सिन्हा

रीना रॉय बॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री रह चुकी हैं. उनकी हमशक्ल सोनाक्षी सिन्हा को माना जाता है. सोनाक्षी हूबहू रीना रॉय की तरह दिखती हैं. दोनों की तस्वीर साथ देखने पर आप यकीन नहीं कर पाएंगे कि दो लोगों का चेहरा इस हद तक कैसे मिल सकता है. फिल्म दबंग से जब सोनाक्षी ने फिल्मों में एंट्री ली थी तो हर कोई उन्हें देखकर हैरान रह गया था. कुछ लोग तो सोनाक्षी को पूनम सिन्हा नहीं बल्कि रीना रॉय की बेटी तक मानने लगे थे.

हालांकि सोनाक्षी यह कह चुकी हैं कि उनकी शक्ल कहीं से भी रीना रॉय से नहीं मिलती. सोनाक्षी के मुताबिक वह पूरी तरह अपनी मां की तरह दिखती हैं. गौरतलब है कि एक समय में रीना रॉय और शत्रुघ्न सिन्हा एक दूसरे से बेइंतहा प्यार करते थे और इनके अफेयर को लेकर काफी खबरें उड़ा करती थीं.

परवीन बॉबी और जहीरा

बॉलीवुड फिल्मों में साइड रोल से अपने करियर की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस जहीरा की शक्ल काफी हद तक परवीन बॉबी से मिलती थी. उन्हें लोग परवीन बॉबी की हमशक्ल कहा करते थे. हालांकि इस बात का फायदा जहीरा को कभी नहीं मिल पाया. एक तरफ परवीन बॉबी जहां इंडस्ट्री की नंबर वन अभिनेत्री थीं और ग्लैमर के मामले में भी उनका कोई जवाब नहीं था, वहीं जहीरा के नाम के आगे फ्लॉप एक्ट्रेस का टैग लग गया.

राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के साथ फिल्म नौकरी में काम करने के बाद भी उनके किस्मत का सितारा चमक नहीं पाया. जहीरा ने करीब 6 फिल्मों में साइड रोल किया, तब जाकर बतौर लीड एक्ट्रेस उन्हें उनकी पहली फिल्म कॉल गर्ल मिली. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खासा कमाल नहीं दिखा पायी थी.

मधुबाला और जैसमीन

फिल्म वीराना की एक्ट्रेस जैसमीन को लोग मधुबाला की कॉपी कहा करते थे. फिल्म वीराना में जैसमीन को देख लोग उनकी खूबसूरती का बखान करने लगे थे. इस फिल्म ने जैसमीन को बहुत पॉपुलरिटी दिलाई थी, जिसके बाद उनकी खूबसूरती पर एक अंडरवर्ल्ड डॉन भी फ़िदा हो गया.

जब अंडरवर्ल्ड डॉन जैसमीन के प्यार में पड़ा तो वे इस कदर डर गईं कि हमेशा के लिए भारत छोड़ विदेश जा बसीं और गुमनामी की जिंदगी जीने लगीं. सालों बाद भी आज जैसमीन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. कुछ तो कहते हैं कि जैसमीन शादी करके विदेश में बस गई हैं तो वहीं कुछ का मानना है कि अब जैसमीन इस दुनिया में ही नहीं हैं. सच्चाई क्या है, अभी भी लोग इसकी तलाश में हैं.

माधुरी दीक्षित और फरहीन

फिल्म जान तेरे नाम से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस फरहीन को माधुरी दीक्षित की कार्बन कॉपी कहा जाता था. इनकी शक्ल काफी हद तक धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित से मिलती थी. फरहीन अक्षय कुमार के साथ भी एक फिल्म में नजर आईं. हालांकि, इन्होंने सीक्रेट मैरिज करके बहुत जल्दी इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया.

फरहीन टॉप हीरोइन बनते-बनते रह गईं. फरहीन ने क्रिकेटर मनोज प्रभाकर से शादी रचाई है. अब वे बॉलीवुड से दूर हैं. आज उनकी पहचान एक सफल बिजनेसवुमन के तौर पर होती है. फरहीन हर्बल स्किन केयर प्रोडक्ट का बिजनेस संभालती हैं.

ऐश्वर्या राय और स्नेहा उल्लाल

बॉलीवुड की लोकप्रिय अभिनेत्री और बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय की भी एक हमशक्ल मौजूद हैं, जिनका नाम स्नेहा उल्लाल है. इन दोनों के चेहरे में काफी समानता है. ये ऐश्वर्या राय की एकदम कार्बन कॉपी नजर आती हैं. स्नेहा उल्लाल को सलमान खान ने फिल्म लकी: नो टाइम फॉर लव से लांच किया था. काफी लोगों का मानना है कि सलमान ने स्नेहा को फिल्म में इसलिए लिया था क्योंकि वे ऐश्वर्या राय की तरह दिखती थीं.

स्नेहा की खूबसूरती का जादू तो लोगों पर खूब चला, लेकिन वे अपने अभिनय का जलवा बिखेरने में नाकाम रहीं. हालांकि साउथ फिल्म इंडस्ट्री में स्नेहा काफी पॉपुलर हैं. गौरतलब है कि बॉलीवुड में सफल नहीं होने पर स्नेहा ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री की तरफ रुख कर लिया था.

कटरीना कैफ और जरीन खान

बॉलीवुड एक्ट्रेस जरीन खान को भी सलमान खान ने इंडस्ट्री में लांच किया था. जब लोगों ने पहली बार जरीन को देखा तो वे इन्हें कटरीना कैफ की कॉपी कहने लगे. जरीन का चेहरा काफी हद तक कटरीना कैफ से मिलता था. जरीन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत सलमान खान के साथ फिल्म वीर से की थी. फिल्म तो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरफ फ्लॉप हुई, लेकिन कटरीना की हमशक्ल के रूप में जरीन को पॉपुलरिटी मिल गयी.

जरीन ने एक इंटरव्यू में बताया कि वे कभी हीरोइन नहीं बनना चाहती थीं. उनकी ख्वाइश हमेशा से एक डॉक्टर बनने की थी. फिल्मों में आने से पहले वह मॉडलिंग किया करती थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक समय में कटरीना और सलमान रिलेशनशिप में थे, पर रणबीर कपूर की वजह से कटरीना ने सलमान से ब्रेकअप कर लिया. इस बात से आहत होकर सलमान ने जरीन की खोज की और उन्हें अपने साथ काम करने का मौका दिया.

पढ़ें जोया के प्यार में ‘रांझणा’ बनने वाले धनुष ने असल जिंदगी में की है ऐश्वर्या से शादी, देखें फोटो

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Back to top button