बॉलीवुड

लीड रोल निभाकर दर्शकों के चहेते बने थे ये स्टार, फ्लॉप हुई फिल्में तो बन गए सपोर्टिंग एक्टर

अपनी एक्टिंग और लुक्स से इन सितारों ने दर्शकों का दिल जीता लेकिन ज्यादा दिनों तक हिट नहीं रह पाए

बॉलीवुड की दुनिया बड़ी निराली है, यहां कौन पर्दे पर राज करेगा और कौन दर्शकों के दिल से उतर जाएगा कोई नहीं जानता। कई बार फ्लॉप फिल्मों से करियर की शुरुआत करने वाले एक्टर्स लोगों के चहेते बन जाते हैं तो वहीं हिट फिल्में देकर भी कुछ सितारे लोगों की नजरों से उतर जाते हैं। बॉलीवुड की इस जादुई दुनिया मे अक्सर ऐसा देखा गया है जो कि जो हीरो कभी हिट था वो आज बॉलीवुड से दूर हो चुका है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही स्टार्स के बारे में जिन्होंने मेहनत की और अपने लुक्स से फैंस का दिल भी जीता, लेकिन ज्यादा दिनों तक बॉलीवुड में टिके नही रह पाए।

जुगल हंसराज

बॉलीवुड के नीली आंखों वाले हैंडसम एक्टर जुंगल हंसराज आज 48 साल के हो गए हैं। उन्होंने बाल कलाकार के तौर पर फिल्म ‘मासूम’ से करियर की शुरुआत की थी इसके अलावा वो ‘झूठा सच’ और ‘कर्मा’ जैसी हिट फिल्मों में भी नजर आए। इसके अलावा ‘मोहब्बतें’ और ‘पापा कहते हैं’ जैसी फिल्मों से जुगल हंसराज लोगो के दिलों में बस गए। हालांकि कई हिट देने के बाद जब जुगल की फिल्में फ्लॉप होने लगी तो दर्शक उन्हें भूलने लगे। इसके बाद वो सपोर्टिंग रोल में ही नजर आने लगे। जुगल ने एक्टिंग के साथ डायरेक्शन में भी हाथ आजमाया, लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पाए।

आफताब शिवदसानी

मल्टीस्टारर फिल्मों में नजर आने वाले आफताब शिवदसानी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ट एक्टर के तौर पर की थी। वो सबसे पहले फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में नजर आए थे। इसके बाद बतौर हीरो आफताब फिल्म ‘मस्ती’ में नजर आए। उनके काम की काफी तारीफ भी हुई। इसके अलावा ‘लव के लिए कुछ भी करेगा’, हंगामा, ‘कसूर’ और ‘फूटपाथ’ जैसी हिट फिल्में देने के बाद भी आफताब खुद को बेहतर कलाकार साबित नहीं कर पाए। आफताब अब मल्टीस्टारर फिल्मों में ही नजर आते हैं।

डिनो मोरिया

1999 में फिल्म ‘प्यार में कभी कभी’ से डिनो ने बॉलीवुड में कदम रखा था। इस फिल्म में उन्हें काफी पसंद किया गया। इसके बाद साल 2002 में फिल्म ‘राज’ में डिनो का रोल फैंस को काफी अच्छा लगा। इस फिल्म की सफलता ने डिनो को स्टार बना दिया। हालांकि इसके बाद डिनो की और फिल्में ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाई और वो जल्दी ही दर्शकों के दिल से उतर गए। डिनो अब कभी-कभी सपोर्टिंग रोल में नजर आते हैं।

फरदीन खान

1998 में फिल्म ‘प्रेम अगन’ से फरदीन ने अपने करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म ने ही उन्हें बेस्ट डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिलाया था। इसके बाद फरदीन फिल्म ‘जंगल’ में नजर आए। ये फिल्म बड़ी हिट हुई थी। इसके बाद फरदीन की फिल्म ‘नो एंट्री’ भी जबरदस्त हिट हुई थी। साल 2010 तक फरदीन फिल्मों में बने रहे, लेकिन फ्लॉप फिल्म देने के चलते उन्हें स्पोर्टिंग रोल ही मिलते रहे। फरदीन अब फिल्मों से दूर लंदन में अपना जीवन बिता रहे हैं।

राहुल रॉय

90 के दशक के हैंडसम एक्टर राहुल रॉय अपनी पहली ही फिल्म ‘आशिकी’ से बॉलीवुड के सुपरस्टार बन गए थे। उनकी सफलता देखकर लोग समझने लगे थे कि इंडस्ट्री को नया स्टार मिल गया है। हालांकि राहुल की बाकी सारी फिल्में पर्दे पर हिट नहीं हो पाई और वो भी सपोर्टिंग एक्टर बनकर रह गए। राहुल ने बिग बॉस का पहला सीजन भी जीता। अब वो फिल्मों से दूर अपना जीवन बिता रहे हैं।

Back to top button