विशेष

बड़ी खबर: फिर लग सकता है लॉकडाउन, 27 जुलाई को मुख्यमंत्रियों से पीएम मोदी करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को लेकर एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री ने 27 जुलाई को सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में पीएम मोदी के अलावा गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी मौजूद रह सकते हैं। इनके अलावा बैठक में राज्यों के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव भी उपस्थित रहेंगे। याद दिला दें कि देश में चल रहे अनलॉक के दूसरे चरण की अवधि 31 जुलाई को खत्म हो रही है।

तो क्या फिर से होगा लॉकडाउन?

कोरोना के भयंकर संक्रमण को देखते हुए राज्य पुनः लॉकडाउन की ओर लौट रहे हैं, कई  राज्यों ने लॉकडाउन लगाना शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सप्ताह में 2 दिन शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रखने का निर्णय लिया है। वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता में 3 दिन संपूर्ण लॉकडाउन रखा है। मणिपुर राज्य में 14 दिन का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। मालूम हो कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए देश के विभिन्न शहरों के स्थानीय प्रशासन भी अपने स्तर पर शहरों  की तालाबंदी कर रहे हैं।

कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी। बताया जा रहा है कि इस बैठक में प्रधानमंत्री राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना के प्रसार को रोकने की तैयारियों का जायजा लेगें और आगे की तैयारियों पर भी चर्चा करेंगे।

गौरतलब है कि कोरोना के इस दौर में प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ ये 7वीं बैठक है। संभावना है कि इस बैठक में अनलॉक-2 के बाद की रणनीति पर चर्चा होगी। इसके अलावा पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नोएडा, कोलकाता और मुंबई में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की तीन नई उच्च थ्रूपुट प्रयोगशालाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इस उद्घाटन में योगी आदित्यनाथ, ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे शामिल होंगे।

केंद्र ने राज्यों से कहा ‘टेस्टिंग में लाएं तेजी’

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को असम, बिहार, तेलंगाना और ओडिशा सहित कुल 9 राज्यों को कोरोना जांच में तेजी लाने की सलाह दी है। साथ ही केंद्र ने राज्यों से कहा है कि कंटेनमेंट जोन पर विशेष ध्यान रखा जाए और इन इलाकों में लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन कराया जाए। इसके अलावा केंद्र ने राज्यों को अपने यहां स्वास्थ्य ढांचों को सुधारने और बढ़ाने की सलाह भी दी है।

राजीव गौबा

बता दें कि कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राज्यों के साथ एक हाई लेवल डिजिटल बैठक रखी गई थी, इस बैठक में राज्यों के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव मौजूद थे।

देश में कोरोना की स्थिति दिनों दिन बिगड़ती ही जा रही है। बता दें कि संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और अब पूरे देश में 13 लाख से भी अधिक कोरोना मरीज हो चुके हैं। वहीं इस भयंकर वायरस की वजह से देश भर में 31 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बता दें कि पिछले दो दिनों से करीब 50 हजार मामले रोजाना आ रहे हैं, ऐसे में साफ है कि कोरोना अब विकराल रूप ले रहा है।

Back to top button