विशेष

Video: कोरोना से हुआ पति का निधन, बीवी ने PPE किट पहन दी मुखाग्नि, देखें रुला देने वाला नजारा

दुनियाभर में कोरोना का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक वायरस के कारण लाखों लोगों की जान जा चुकी है। कोविड-19 आम फ्लू के मुक़ाबले तीन गुना ज्यादा तेजी से फैलता है। यही वजह है कि हमे कोरोना पॉज़िटिव मरीजों से जितना हो सके दूर रहने की सलाह दी जाती है। अब समस्या तब और बढ़ जाती है जब अपने ही परिवार में किसी को कोरोना हो जाए और आप उसके पास उसकी सेवा के लिए उपलब्ध भी न हो सके। यदि कोरोना की वजह से आपके किसी करीबी की मृत्यु हो जाए तो इससे बुरा कुछ नहीं हो सकता है। एक कोरोना संक्रमित शरीर होने के कारण उसका अंतिम संस्कार भी सामान्य तरीके से नहीं हो सकता है।

सरकार ने कोरोना पॉज़िटिव मृतक के अंतिम संस्कार को लेकर कुछ नियम कायदे भी बना रखे हैं। इसके अंतर्गत मृतक के परिजन भी अपने करीबी से अंतिम बार पास जाकर नहीं मिल सकते हैं। मध्य प्रदेश के जबलपुर में रहने वाली एक महिला को भी इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ा। हाल ही में उसके कोरोना पॉज़िटिव 62 वर्षीय पति का निधन हो गया। ऐसे में पत्नी ने पीपीई किट पहन पति को मुखाग्नि दी। अब यह घटना सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। इसके बारे में सुन हर किसी की आंखें नम हो रही है।

कोरोना से हुआ पति का निधन

दरअसल यह मामला जबलपुर के विजय नगर में रहने वाले एक दंपति का है। इस दंपति की अपनी कोई संतान नहीं है। पति को जब कोरोना हुआ था तो पत्नी ने उन्हें जबलपुर मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया था। बीते बुधवार की शाम को उनका कोरोना के चलते निधन हो गया। पति के निधन की खबर सुन पत्नी बुरी तरह टूट गई।

पत्नी ने PPE किट पहन दी मुखाग्नि

बुजुर्ग का जब अंतिम संस्कार हुआ तो कोरोना के डर से एक भी रिश्तेदार नहीं आया। दंपति का कोई बच्चा न होने की वजह से पत्नी ने खुद ही पति को मुखाग्नि देने का फैसला किया। इसके लिए उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल के तहत पीपीई किट पहनाई गई। इसके बाद पत्नी ने नम आँखों से अपने पति को मुखाग्नि दी। यह नजारा देख वहां मौजूद सभी लोगों की आंखें छलक आई। मोक्ष संस्था के आशीष ठाकुर के अनुसार इस दौरान महिला की मनोदशा बहुत खराब थी।


बताते चले कि जबलपुर में अभी तक कोरोना की वजह से 24 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पूरे जिले में कोरोना के 914 मरीज सामने आ चुके हैं। इसमें से 582 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं 308 मरीजों का हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। मध्य प्रदेश की बात करें तो राज्य में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या 24,842 तक जा पहुंची है। इनमें 16,836 ठीक हो चुके हैं जबकि 770 लोग अपनी जान गवा चुके हैं। पूरे भारत में अभी तक 12 लाख से अधिक कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें 8 लाख से अधिक कोरोना को हरा ठीक हो चुके हैं जबकि 30,601 की मौत हो गई।

हमारी आप सभी से यही विनती है कि आप कोरोना वायरस को हल्के में न लें और पूर्ण रूप से सावधानी बरतें।

Back to top button