समाचार

बकरीद को लेकर योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, इन सभी चीज़ो पर लगाई रोक, ड्रोन से रखी जाएगी नजर

बकरीद (ईद उल अजहा) को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने गाइडलाइन जारी की हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते ये गाइडलाइन बनाई गई है। यूपी के लोगों से कहा गया है कि वो बकरीद के दौरान इन गाइडलाइन का पालन करें और किसी भी धार्मिक स्थल पर सामूहिक रूप से भीड़ इकट्ठा न करें। इस मौके पर समाजिक दूरी बनाए रखने की अपील भी सरकार ने लोगों से की है। यूपी के DGP द्वारा पुलिस अधिकारियों को आदेश दिया गया हैं कि वो ये सुनिश्चित करें की इस मौके पर लोग जारी की गई गाइडलाइन का पालन करें।

गाइडलाइन में कहीं गई हैं ये बातें

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए दिशा निर्देश बनाएं हैं। सरकार ने बकरीद के दौरान लोगों को धार्मिक स्थल पर ना जाने को कहा है। साथ में ही एक जगह पर अधिक लोगों को जमा ना होने का आदेश भी दिया गया है। गाइडलाइन के अनुसार खुले स्थानों पर कुर्बानी नहीं दी जा सकेगी और गैर मुस्लिम इलाकों से मांस ले जाने पर भी रोक होगी। लोगों से इस त्योहार के दौरान सामाजिक दूरी (Social Distancing) का पालन करने को कहा गया है।

की जाएगी सख्त कार्रवाई

योगी सरकार ने गाइडलाइन में सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने को कहा है। पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि ईदी की कुर्बानी के दौरान गौहत्या न की जाए और छोटी से छोटी घटना को भी गंभीरता से लिया जाए।यूपी के DGP द्वारा जारी किए गए पत्र में सांप्रदायिक भावनाओं का ध्यान रखने को कहा गया है। पत्र में सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि ईदी की कुर्बानी के दौरान गौहत्या न की जाए।

रखी जाएगी ड्रोन से नजर

इस मौके पर सभी नियमों का पालन हो सके और एक जगह पर अधिक लोग जमा ना हों, इसके लिए ड्रोन का सहारा लिया जाएगा। पुलिस यूपी के कई इलाकों पर ड्रोन से पैनी नजर रखेगी और ये सुनिश्चित करेगी की लोग इस त्योहार के समय दूरी बनाए रखें और नियमों का पालन करें। वहीं जो लोग नियमों को तोड़े हुए पाए जाएंगे उनके खिलाफ पुलिस द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी।

इस बार बकरीद का त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा। लेकिन कोविड-19 के कारण लोगों को ये त्योहार घर के अंदर ही मनाने को कहा गया है। यूपी सरकार की और से इस दौरान मस्जिदों में जमा होने पर रोक लगाई गई है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण मंदिरों और मस्जिदों को बंद कर दिया गया था। हालांकि अब इन्हें खोल दिया गया है, लेकिन इन जगहों पर भीड़ जमा होने पर अभी भी प्रतिबंध है। सावन के पहले सोमवार के दौरान कई सारे लोगों ने नियमों की अनदेखी की थी और मंदिर में जाकर पूजा की थी। जिसके बाद इन लोगों के खिलाफ कार्यवाही की गई थी और कई जगहों पर भीड़ के चलते मंदिरों तक को बंद करना पड़ा था। वहीं बकरीद के दौरान लोग ये गलती ना करें, इसके लिए यूपी सरकार पूरी तरह से सतर्क है।

Back to top button