अध्यात्म

उल्लू का दिखना शुभ होता है या अशुभ, जाने इससे जुड़ी रोचक जानकारी

हिन्दू धर्म में शुभ और अशुभ को लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं। अलग अलग चीजों के घटित होने पर उसे शुभ या अशुभ माना जाता है। आज हम आपको उल्लू से संबंधित कुछ दिलचस्प मान्यताओं के बारे में बताने जा रहे हैं। उल्लू को धन की देवी मां लक्ष्मी का वाहन भी माना जाता है। ऐसे में यदि किसी को उल्लू नजर आ जाए या इसकी आवाज सुनाई दे जाए तो लोग शगुन अपशगुन के बारे में सोचने लगते हैं। उल्लू का दिखना शुभ होता है या अशुभ इसे लेकर अलग अलग जगहों पर भिन्न भिन्न मान्यताएं हैं। आज हम इन सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

घर में दिखना

यदि उल्लू आपके घर पर बैठ जाए या अंदर आ जाए तो इसे अशुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इसका यही मतलब है कि आपके घर परिवार में कुछ बुरा होने वाला है। कुछ धारणाएं यह भी दावा करती है कि जिस घर के ऊपर उल्लू बैठ जाता है वो घर खंडहर में तब्दील होना शुरू हो जाता है। वहां की खुशियों को ग्रहण लग जाता है।

छत पर बैठना

कई धर्म ग्रन्थों में कहा गया है कि यदि उल्लू आपकी घर की छत पर बैठ जाता है तो यह बहुत बुरी चीज होती है। इसका अर्थ है कि घर के किसी व्यक्ति की मौत होने वाली है। खासकर रात के समय उल्लू का छत पर बैठना बेहद अशुभ माना जाता है।

रात में आवाज आना

एक अन्य मान्यता भी है जो इन सबकी उलट है। इसके अनुसार यदि रात के समय आपको उल्लू की खास तरह की आवाज सुनाई देती है तो यह शुभ होता है। इसका मतलब है आपके जीवन में कोई अच्छी घटना होने वाली है।

मेहमान के पीछे

यदि आपके घर कोई मेहमान आए हो और आपको उनके पीछे वाली दिशा में उल्लू दिख जाए तो यह अच्छा संकेत होता है। इसका मतलब है कि आपको लाइफ में सफलता मिलने वाली है। इसके बाद आप जिस भी काम में अपना हाथ डालेंगे वो काम जल्द पूर्ण हो जाएगा।

रोता हुआ उल्लू

यदि कोई व्यक्ति रोते हुए उल्लू को देख ले तो उसे बहुत बड़ी हानि का सामना करना पड़ता है। एक धारणा यह भी है कि यदि आपको लगातार तीन दिनों तक उल्लू रोता हुआ दिखे या उसकी आवाज सुनाई दे तो समझ जाओ आपके घर चोरी होने वाली है।

दिशा रखती है मायने

कुछ लोग इस बात पर गौर करते हैं कि उल्लू बायीं ओर से बोला या दायीं तरफ से। इस धारणा के अनुसार यदि उल्लू बायीं तरफ से बोला तो यह शुभ होता है जबकि दायीं ओर से बोला हो तो यह अशुभ होता है।

कंधे पर बैठना

यदि उल्लू अपनी मर्जी से आकार आपके कंधे पर बैठ जाए तो यह अत्यंत शुभ होता है। मान्यता है कि उस व्यक्ति को फिर जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती है। बस शर्त यही है कि उल्लू अपनी मर्जी से उड़कर आए और आपे कंधे पर बैठ जाए।

वैसे आप लोगों को उल्लू से जुड़ी यह धारणाएं कैसी लगी हमे कमेंट में जरूर बताएं।

Show More

Related Articles

Back to top button