बॉलीवुड

इस वजह से पाकिस्तान में आज तक रिलीज नहीं हो पाई हिंदुस्तान की यह 5 सुपरहिट फिल्में

भारतीय फिल्मों को पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में खूब पसंद किया जाता है और हर साल बॉलीवुड करोड़ों रुपए की कमाई इस देश से करता है। जो भी फिल्में भारत में रिलीज होती हैं उन्हें पाकिस्तान में भी रिलीज किया जाता है। बॉलीवुड के सितारों को पाकिस्तान में खूब पसंद किया जाता है और यही वजह है कि हिंदी फिल्में पाकिस्तान में खूब हिट साबित होती है। हालांकि कुछ ऐसी भारतीय फिल्में हैं जिन पर पाकिस्तान में बैन लगा हुआ है। ये फिल्में भारत में सुपर हिट रही हैं, लेकिन पाकिस्तान में इन फिल्मों को रिलीज नहीं किया गया। आज हम आपको पांच ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पाकिस्तान में रिलीज नहीं हो सकी।

रांझणा

रांझणा फिल्म साल 2013 में आई थी। ये फिल्म एक प्रेम कहानी पर आधारित थी। लेकिन इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था। इस फिल्म में सोनम कपूर ने एक मुस्लिम लड़की का रोल अदा किया था। सोनम के अलावा धनुष और अभय देओल इस फिल्म में मुख्य भूमिका में थे।

पाकिस्तान में इस फिल्म को इसलिए बैन किया गया था क्योंकि फिल्म में मुस्लिम लड़की की गलत छवि दिखाई गई थी। फिल्म में सोनम को एक हिंदू लड़के से प्यार हो जाता है और उससे शादी करने के लिए सोनम झूठ का सहारा लेती हैं। वहीं इसकी स्टोरी के कारण ये फिल्म पाकिस्तान में रिलीज नहीं की गई।

फैंटम

फैंटम फिल्म में सैफ अली और कैटरीना मुख्य भूमिका में थे। ये फिल्म 26/11 हमले पर बनाई गई थी। इस फिल्म में दिखाया गया था कि जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद ने इस हमले को अंजाम दिया था। वहीं इसका खात्मा करने के लिए सैफ अली खान और कैटरीना पाकिस्तान जाते हैं। इस फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज नहीं किया जाए, इसके लिए लाहौर के कोर्ट में एक अर्जी दी गई थी और कहा गया था कि ये फिल्म गलत संदेश देती है। ये फिल्म साल 2015 में आई थी।

बेबी

ये फिल्म जासूसी पर आधारित थी। इसमें दिखाया गया था कि कैसे रॉ के कुछ एजेंट्स एक आतंकी को पकड़ते हैं, जो कि पाकिस्तान का होता है। इस फिल्म में अक्षय कुमार, अनुपम खेर, राणा दग्गुबाती, डेनी और केके मेनन मुख्य भूमिका में थे। मुसलमानों की गलत छवि पेश करने के कारण ये फिल्म पाकिस्तान में रिलीज नहीं हुई थी। ये फिल्म साल 2015 में आई थी।

‘एक था टाइगर’

‘एक था टाइगर’ फिल्म भी पाकिस्तान में बैन की गई थी। ये फिल्म साल 2012 में आई थी और सलमान के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में सलमान के अलावा कैटरीना मुख्य भूमिका में थी। इस फिल्म में  पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के बारे में भी दिखाया गया था और इस वजह से ये फिल्म इस देश में बैन की गई थी।

द डर्टी पिक्चर

द डर्टी पिक्चर साल 2011 में आई थी और इस फिल्म में विद्या बालन ने काफी बोल्ड सीन दिए थे। जिसकी वजह से ये फिल्म पाकिस्तान में रिलीज नहीं की गई थी। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और इमरान हाशमी भी मुख्य भूमिका में थे। कई बोल्ड सीन के चलते  पाकिस्तान देश ने इस फिल्म को रिलीज ना करने का फैसला लिया था।

Back to top button