अध्यात्म

तिरुपति मंदिर तक पहुंचा कोरोना, पुजारियों सहित 158 कर्मी संक्रमित, किया जा सकता है मंदिर बंद

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी आ रही है और इस वायरस से ग्रस्त होने वाले लोगों का आंकड़ा देश में 10 लाख को पार कर चुका है। वहीं दुनिया के सबसे अमीर मंदिर तिरुपति (Tirupati Temple) तक भी कोरोना वायरस तेजी से पहुंच गया है। इस मंदिर में काम करने वाले पुजारी और 100 से अधिक कर्मी संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद अब इस मंदिर को दोबारा से बंद करने पर विचार किया जा रहा है।

दरअसल लॉकडाउन खत्म होने के बाद इस मंदिर को दोबारा से खोला गया था। मंदिर को खोलने के बाद तमाम सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया गया था। इतना ही नहीं मंदिर में आने वाले भक्तों की संख्या को भी कम कर दिया गया था। लेकिन फिर भी यहां पर काम करने वाले लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम में काम करने वाले 158 कर्मी कोरोना वायरस से ग्रस्त पाए गए हैं। इन 158 संक्रमित लोगों में से 21 पुजारी है।

हाल ही में एक पुजारी की तबीयत बिगड़ गई थी। जिसके बाद उन्हें चेन्नई के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनका कोरोना टेस्ट लिया गया था और ये कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। वहीं इसके बाद दो वरिष्ठ पुरोहितों/ संस्था प्रमुखों पेद्दा जियार स्वामी और चिन्ना जियार स्वामी को भी कोविड-19 पॉजिटिव पाया।

तिरुपति में कुल 100 पुजारी काम करते हैं। जिनमें से 21 संक्रमित पाए गए हैं। यानी ये वायरस इस जगह पर बुरी तरह से फैल चुका है। इस संक्रमण में सबसे ज्यादा पोटू कर्मचारी या APSP सुरक्षा कर्मचारियों संक्रमित पाए गए हैं।

बंद किया जा सकता है मंदिर

मंदिर में काम करने वाले लोगों को कोरोना वायरस होने के बाद, मंदिर को खुला रखा जाए कि नहीं। इसपर तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (Tirumala Tirupati Devasthanams- TTD) बोर्ड विचार कर रहा है। बताया जा रहा है कि एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मंदिर के बोर्ड को सुझाव दिया है कि मंदिर में दर्शन को तुरंत बंद कर दिया जाना चाहिए। ताकि इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

हो रहा है काफी नुकसान

तिरुपति मंदिर को देश में लॉकडाउन लगते ही बंद कर दिया गया था। जिससे की मंदिर को काफी नुकसान हुआ है और चढ़ावे में भारी गिरावट आई है। वहीं लॉकडाउन हटने के बाद इस मंदिर को फिर से खोला गया था। लेकिन इस दौरान केवल समिति लोगों को ही मंदिर में आकर दर्शन करने की अनुमति दी गई थी। लेकिन फिर भी ये वायरस इस मंदिर में फैल गया।

आपको बात दें कि पिछले 24 घंटे में देश में कुल 34,884 नए कोविड-19 के मामले आए थे। जो कि एक दिन के अंदर आने वाले सबसे सर्वाधिक मामले हैं। वहीं इस दौरान कोरोना संक्रमण से 671 लोगों की मौत हुई है। आंध्र प्रदेश राज्य से भी कोविड-19 के 40,646 केस सामने आ चुके हैं। आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में वायरस संक्रमण से 42 लोगों की मौत हुई है। इन आंकड़ों से साफ है कि ये वायरस बुरी तरह से भारत में फैलने लगा है और आने वाले समय में इसका बुरा प्रकोप देखने को मिल सकता है।

Back to top button