विशेष

TRP रेटिंग : महाभारत को पछाड़ श्री कृष्ण बना नं. 1, रामायण टॉप 5 में भी नहीं

TRP; यही वो तीन शब्द है जिसके दम पर पूरी टीवी इंडस्ट्री टिकी हुई है। इन्हीं के चक्कर में प्रड्यूसर और डायरेक्टर शो को इतना घुमा देते हैं कि वे खुद भूल जाते हैं इसे शुरू कहाँ से किया था। TRP ही हर शो की उम्र भी तय करती है, मसलन कौन-सा शो कितने समय तक चलेगा यह TRP ही तय करती है। और TRP कैसे बढ़ती है ? आपके और हमारे उस शो को देखने से। यही वजह है कि कुछ सीरियल कई सालों से चल रहे हैं, किरदारों के बदल जाने के बाद भी इनकी लोकप्रियता कम नहीं होती। हालांकि, टीआरपी की लिस्ट में लॉक डाउन से पहले ड्रामा सीरियल ही होते थे मगर लॉक डाउन लगने की वजह से शूटिंग बंद हो गयी और एक बार फिर दौर शुरू हो गया दूरदर्शन पर धार्मिक शोज का। दूरदर्शन को इस वक्त तगड़ी लोकप्रियता मिली और आज तक वो कायम है। 

इन दिनों बार्क ने अपने 27वें हफ्ते की टीआरपी रेटिंग का खुलासा किया। इस हफ्ते इस सूची में बड़े बदलाव देखने को मिले। इस हफ्ते कई ऐसे शोज जो शीर्ष पर थे अचानक उनकी टीआरपी गिरती हुई नजर आ रही है। इसमें स्टार प्लस की महाभारत का भी नाम है जो पिछले हफ्ते तक टॉप पर चल रही थी। वहीं इस बार श्रीकृष्ण ने सबको पछाड़ कर नंबर वन की कुर्सी अपने नाम कर ली है। वहीं काफी हफ़्तों से टॉप 5 में रहने वाली रामानंद सागर की रामायण टॉप 5 से बाहर हो गयी है। आइए जानते हैं बाकी शोज के हाल क्या है – 

श्रीकृष्ण नंबर 1 पर तो महाभारत नम्बर 2 पर

पिछले हफ्ते जहां स्टारपल्स की महाभारत ने नंबर वन में जगह बनाई थी, वहीं इस बार दूरदर्शन की श्रीकृष्ण ने नंबर वन पर कब्जा जमा लिया है।  गौरतलब है, कि पिछले हफ्ते श्रीकृष्ण दूसरे नंबर पर था। वहीं दंगल की रामायण में बेहतरीन उछाल देखने को मिला है, वो अब पांचवे नम्बर से दूसरे नम्बर पर आ गयी है। बता दें कि इन दिनों शो में राम-रावण युद्ध का दृश्य दिखाया जा रहा है, जो कि दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। 

महिमा शनि देव की चौथे से पहुंची तीसरे पायदान पर

वहीं दंगल के एक और शो ‘महिमा शनि देव की’ में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिला है, यह शो पिछले हफ्ते नंबर 4 पर था मगर इस बार एक पायदान ऊपर आ कर यह तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं पिछले हफ्ते टॉप पर रही स्टारपल्स की महाभारत इस हफ्ते चौथे नंबर पर आ कर रुक गयी है। हालांकि यह भी दर्शकों के बीच जबरदस्त तरीके से लोकप्रिय हो रही है।

रामायण को नहीं मिली इस बार टॉप 5 में जगह 

वहीं पांचवे नंबर पर  है, ‘यह रिश्ता क्या कहलाता है’ शो। गौरतलब है कि यही एक मात्र ड्रामा शो है जिसने टॉप 5 में जगह बनाई है। वरना बाकी सभी धार्मिक शोज ही इस लिस्ट में हैं। इसके साथ ही इसमें एक ट्वीस्ट भी है। दरअसल यह स्टारप्लस वाला “यह रिश्ता नहीं..” है और ना ही नए एपिसोड बल्कि यह पुराने एपिसोड की टीआरपी है जो कि स्टार उत्सव पर प्रसारित हो रहा है। वहीं लंबे समय बाद पिछले हफ्ते रामानंद सागर की रामायण सूची में आ पाई थी, मगर इस हफ्ते फिर वो बाहर हो गयी है। 

Back to top button