विशेष

ये है देश की सबसे अमीर महिला, जो अब संभाला रही है HCL टेक कंपनी की जिम्मेदारी

शिव नाडर ने एचसीएल (HCL) टेक के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद उनकी बेटी रोशनी नाडर को एचसीएल टेक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। रोशनी नाडर लंबे समय से अपने पिता के साथ मिलकर उनकी कंपनी को संभाल रही थी। वहीं अब उनके पिता शिव नाडर ने अपने पद को छोड़ दिया है और सारी जिम्मेदारी अपनी बेटी को सौंप दी है। शिव नाडर ने शुक्रवार की सुबह HCL टेक के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया है। जिसके तुरंत बाद रोशनी नाडर को चैयरमैन बना दिया गया है। कंपनी के अनुसार शिव नाडर ने पद से हटने की इच्छा व्यक्त की थी और अपना इस्तीफा दिया था। हालांकि इस पद से हटने के बाद भी ये कंपनी के एमडी बने रहेंगे।

कंपनी की और से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि निदेशक मंडल ने शिव नाडर के स्थान पर उनकी बेटी और कंपनी की गैर-कार्यकारी निदेशक रोशनी नाडर मल्होत्रा को बोर्ड़ और कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति शुक्रवार से प्रभावी है।

आपको बात दें कि रोशनी नाडर देश की सबसे अमीर महिला भी हैं और चैयरमैन बनने के बाद से ये सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रही हैं। रोशनी दिल्ली की रहने वाली हैं। इन्होंने अपनी शुरुआति पढ़ाई दिल्ली से की थी और बाद में ये अमेरिका चली गई थी। अमेरिका जाकर इन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स किया था। रोशनी ने अमेरिका के Kellogg स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। वहीं पढ़ाई पूरी करने के बाद ये भारत आ गई और यहां आकर अपने पिता की कंपनी का काम संभालने लगी। कम उम्र में ही इन्होंने बाखूबी से HCL कॉरपोरेशन की जिम्मेदारी को संभाल लिया था।

रोशनी के अनुसार एचसीएल के सीईओ के तौर पर जिम्मेदारी संभालने के चलते उन्हें पिता के साथ कारोबार में काफी वक्त गुजारने का मौका मिला है। पिता के साथ काम करने की वजह से वो कारोबार को और अच्छे से समझ पाई और हर कदम में उनके पिता ने उनकी मदद की है।

दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में से हैं एक

रोशनी नाडर मल्होत्रा का नाम साल 2017 से 2019 तक फोर्ब्स द्वारा जारी दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल किया गया था। वो इस सूची में 54 वें नंबर पर थीं। इसके अलावा साल 2019 में ये देश की सबसे अमीर महिला थीं।

इतनी संपत्ति की हैं मालिक

IIFL Wealth Hurun India के मुताबिक रोशनी नाडर मल्होत्रा करोड़ों की मालिक हैं और इनकी कुल नेटवर्थ 31,400 करोड़ रुपये के आसपास की है।

रोशनी नाडर मल्होत्रा की उपलब्धियां

  • रोशनी नाडर मल्होत्रा HCL कॉरपोरेशन की एग्जीक्यूटिव और सीईओ रही हैं। 28 साल की उम्र में ही इनको कंपनी का सीईओ बनाया गया था। इतना ही नहीं ये HCL टेक्नोलॉजीज के बोर्ड की वायस चेयरपर्सन और शिव नाडर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी रही हैं।

  • वहीं ये अक्सर एचसीएल फाउंडेशन के जरिए सामाजिक कामों में भी सक्रिय रहती हैं।
  • ये वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के यंग ग्लोबल लीडर्स इनिशियेटिव का भी हिस्सा रही हैं और अब ये HCL कंपनी की चैयरमैन भी बन गई हैं।

Back to top button