विशेष

बच्चों की ऑनलाइन 7th क्लास में चला अश्लील विडियो, नजारा देख टीचर ने उठाया ये कदम

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने सभी को अपने घरों में कैद रहने पर मजबूर कर दिया है। इससे न सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था बिगड़ रही है बल्कि बच्चों की पढ़ाई का भी नुकसान हो रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कई स्कूलों ने ऑनलाईन क्लास स्टार्ट कर दी हैं। अब बच्चों को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की सहायता से ही ऑनलाइन पढ़ाई करा दी जाती है। यह सभी बच्चों के लिए यह एक नया अनुभव भी है। इस बीच हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के निजी स्कूल में ऑनलाईन क्लास के दौरान एक ऐसी घटना हो गई जिसे कोई भी बच्चा आसानी से नहीं भुला पाएगा। दरअसल यहां ऑनलाइन क्लास के दौरान अचानक से पॉर्न फिल्म चलने लग गई।

7वीं क्लास के बच्चों की थी क्लास

यह हैरान कर देने वाला वाक्या 7वीं क्लास के बच्चों की ऑनलाइन क्लास में हुआ है। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के निजी स्कूल में एक अध्यापिका बच्चों को ऐप की सहायता से पढ़ा रही थी। तभी अचानक से स्क्रीन पर अश्लील विडियो चलना शुरू हो गया। यह देख बच्चे और टीचर दोनों घबरा गए। वो तो टीचर ने तुरंत समझदारी दिखाई और जितना जल्दी हो सका उस ऐप को बंद कर दिया।

स्कूल प्रशासन करवा रहा जांच

उधर जब बच्चों ने इस घटना के बारे में अपने पेरेंट्स को बताया तो उन्होने इसकी शिकायत स्कूल प्रशासन से की। बच्चों की क्लास लेने वाली अध्यापिका ने भी यह मामला स्कूल प्रबंधन को बताया। इस घटना के बाद स्कूल प्रशासन भी एक्टिव हो गया और पूरे मामले की जांच करने की प्रक्रिया शुरू कर दी।

दोषी के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

स्कूल की प्रधानाचार्य इजाबेला एग्नेस और संयोजक चंद्रेश्वर शर्मा ने कहा कि इस घटना के पीछे जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी। दोषियों को किसी हाल में बक्शा नहीं जाएगा। उन्होने इस घटना के प्रति खेद भी व्यक्त किया। उनके द्वारा पुलिस में एक लिखित शिकायत भी दी गई।

एप हुआ था हैक

स्कूल प्रबंधन इस बात की आशंका जता रहा है कि शायद किसी ने इस ऐप को हैक कर जानबुझ कर स्कूल के चैट रूम में अश्लील विडियो चलाया था। यह उनके स्कूल को बदनाम करने की कोशिश है। उनके मुताबिक हमने नियमों के अनुसार ज़ूम ऐप छोड़ गूगल ऐप का इस्तेमाल स्कूल की ऑनलाईन पढ़ाई के लिए करना शुरू कर दिया है।

ऑनलाइन क्लास के दौरान पॉर्न विडियो चलने का मामला सोलन जिले में पहली बार हुआ है। इस घटना के बारे में सुन हर कोई हैरान है। यकीनन इस तरह की घटना बहुत ही गलत थी। जिसने भी यह हरकत की थी वो सजा का पात्र है। बता दें कि कोरोना वायरस के डर के चलते अभी भी कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद है। ऐसे में अधिकतर जगह ऑनलाइन क्लास के माध्यम से ही बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। इस तरह की पढ़ाई के फायदे और नुकसान दोनों ही है। लेकिन जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक यही बच्चों के लिए एक सेफ तरीका है।

वैसे इस पूरी घटना के बारे में आपकी क्या राय है हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

Back to top button