बॉलीवुड

कमाई के मामले में Box Office पर तहलका मचा चुकी है ये 5 फिल्में, करोड़ों रुपए की है कमाई

बॉलीवुड ने हाल ही के सालों में दुनिया में अपनी एक अलग पहचान कायम कर ली है और अब भारतीय फिल्मों को अन्य देशों में भी खूब देखा जा रहा है। हिंदी सिनेमा की इस कामयाबी के पीछे कई सारी अच्छी फिल्मों का हाथ है। जिस तरह की फिल्म अब हिंदी सिनेमा जगत में बनाई जा रही है। उनकी वजह से ही आज बॉलीवुड विश्व में इतना फेमस हो सका है। आज हम आपको भारत की 5 ऐसी फिल्मों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई की है और ये फिल्म पुरी दुनिया में फेमस रही है। तो आइए जानते हैं बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों के नाम।

बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 5 भारतीय फिल्में –

‘बाहुबली -2’

बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न फिल्म साल 2017 में आई थी। ये फिल्म एस.एस. राजामौली द्वारा बनाई गई थी और इसका कुल बजट 250 करोड़ के करीब था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1,810 करोड़ रुपए की कमाई की थी। ये एक एक्शन फिल्म है जो कि राजाओं के समय पर आधारित है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में प्रभास, अनुष्का शेट्टी और राणा दग्गुबाती है।

‘पीके’

‘पीके’ अमीर खान की फिल्म है और ये फिल्म साल 2014 में आई थी। इस फिल्म को राजकुमार हिरानी ने बनाया था और ये एक कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म का नाम सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल है और इस मूवी ने 800 करोड़ रुपये की कमाई की थी। ये फिल्म चीन में काफी हिट साबित हुई थी। इस फिल्म में अमीर खाने ने दूसरे ग्रह में रहने वाले व्यक्ति का किरदार निभाया था।

‘बाहुबली’

‘बाहुबली’ साल 2015 में आई थी । इस फिल्म में अभिनेता प्रभास मुख्य किरदार में थे। ‘बाहुबली’ फिल्म ने 650 करोड़ रुपये की कमाई की थी। ये फिल्म काफी हिट रही थी। जिसके बाद इस का दूसरा पार्ट बनाया गया था। जो कि इससे भी ज्यादा सफल साबित हुआ था।

‘बजरंगी भाईजान’

सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ साल 2015 में आई थी और इस फिल्म में करीना कपूर खान भी थी। ये फिल्म एक पाकिस्तान बच्ची के जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म में सलमान ने बजरंगी नाम के व्यक्ति की भूमिका निभाई थी। जो कि गलत से भारत आई पाकिस्तान लड़की को वापस से उसके देश ले जाने का काम करता है। इस फिल्म को 90 करोड़ रुपए के बजट के साथ बनाया गया था। जबकि इसने बॉक्स ऑफिस पर 630 करोड़ की कमाई की थी। ये फिल्म सलमान के करियर की बेस्ट फिल्म में से एक है।

‘सुल्तान’


‘सुल्तान’ फिल्म साल 2016 में आई थी और ये फिल्म 145 करोड़ रुपए के बजट की थी। जबकि इसने 590 करोड़ रुपये की कमाई की थी। ये फिल्म एक पहलवान के जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे सुल्तान अली खान यानी सलमान बीच में अपने खेल के करियर को छोड़ देता है। वहीं कुछ सालों बाद वो फिर से अपने खोए हुए सम्मान को वापस पाने के लिए खेल जगत में वापसी करता है। हालांकि अधिक आयु होने के कारण सुल्तान को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Back to top button