विशेष

बेहद ही कम उम्र में हुआ था कटरीना कैफ के माता-पिता का तलाक, आज भी कटरीना को सताता है ‘ये’ गम

कटरीना कैफ ब्रिटिश मूल की भारतीय अभिनेत्री हैं. कटरीना आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. उनके चाहने वालों की लिस्ट में बच्चे से लेकर बूढ़े शामिल हैं. कटरीना ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं. शायद यही वजह है कि आज उनकी गिनती फिल्म इंडस्ट्री की नंबर 1 अभिनेत्रियों में की जाती है.

कटरीना को बॉलीवुड में बड़ा ब्रेक सलमान खान ने दिया था. वह इस समय बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ और हाईएस्ट पेड अभिनेत्रियों में से एक हैं. आज कटरीना अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम उनके जीवन के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिनके बारे में शायद ही बहुत कम लोगों को जानकारी होगी.

कटरीना कैफ ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 2003 में आई फिल्म ‘बूम’ से की थी. कटरीना को इंडस्ट्री में आये हुए 17 सालों से भी अधिक का समय हो गया है, लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि बचपन में ही कटरीना कैफ के माता-पिता का तलाक हो गया था.

हालांकि, कटरीना एकलौती ऐसी एक्ट्रेस नहीं हैं, जिन्हें माता-पिता का अलगाव झेलना पड़ा है. बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे मौजूद हैं जिनके पेरेंट्स का तलाक बचपन में ही हो गया था, इसके बावजूद उन्होंने खुद को बिखेरने की बजाय मजबूत बनाये रखा.

इस तरह से कटरीना भी उन्हीं लोगों की लिस्ट में आ जाती हैं. उन्हें माता-पिता के अलग होने का दर्द तो हुआ, लेकिन उस दर्द से टूटने की बजाय कटरीना ने आगे बढ़ने का फैसला किया. भले ही वह फ़िल्मी पर्दे पर या फिर इंटरव्यूज में खुश दिखती हैं, लेकिन परिवार टूटने का गम कहीं न कहीं आज भी उन्हें सताता है.

काम के चलते पिछले 17 सालों से कटरीना भारत में हैं लेकिन उनका परिवार लंदन में रहता है. कटरीना की कुल छः बहनें हैं. सभी बहनें अपने आप में खूबसूरती की मिसाल हैं. क्रिसमस या फिर न्यू इयर आने पर कटरीना अक्सर अपने परिवार के पास लंदन पहुंच जाया करती हैं. वह अपने परिवार के साथ समय बिताने का एक मौका नहीं छोड़तीं. ऐसे में पता चलता है कि परिवार उनके लिए कितनी अहमियत रखता है.

बहनों के बारे में तो लगभग सभी लोग जानते ही हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कटरीना का एक भाई भी है? जी हां, कटरीना के भाई का नाम माइकल कैफ है. वहीं, उनके पिता का नाम मोहम्मद कैफ और मां का नाम सुजैन टरकोटे है. कटरीना के पिता कश्मीर के रहने वाले थे. माता-पिता की लव मैरिज हुई थी, जिसके बाद कटरीना का 16 जुलाई, 1983 को हांग कांग में जन्म हुआ.

कटरीना उम्र में बहुत छोटी थीं, जब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था. तलाक के बाद पिता अमेरिका चले गए और फिर उनकी मां पर 7 बच्चों की जिम्मेदारी आ गई. अपने सातों बच्चों की परिवरिश मां ने अकेले ही की.

जब कटरीना फिल्मों में आई थीं तब उनका नाम कटरीना टरकोटे था. लेकिन यह इंग्लिश नाम ज्यादातर लोगों को भाया नहीं और उन्हें सलाह दी गयी की यदि वह यहां टिकना चाहती हैं तो नाम में कुछ इंडियन टच लेकर आएं.

फिल्म ‘बूम’ की प्रोड्यूसर आयशा श्रॉफ ने सलाह दी कि वह अपने नाम के आगे भारतीय सरनेम लगाएं. लिहाजा कटरीना, कटरीना टरकोटे से कटरीना कैफ बन गईं. कटरीना की बहन इजाबेल का सरनेम भी कैफ ही है. खबरें हैं की इजाबेल भी जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू कर सकती हैं.

कटरीना को इस बात का गम आज तक सताता है कि वह कभी स्कूल नहीं जा सकीं. दरअसल, तलाक के बाद उनकी मां सोशल काउज से जुड़ गईं. इस काम के चलते उन्हें कई देशों में घूमना पड़ता. कटरीना भी उनके साथ रहतीं, जिस वजह से वह अपनी स्कूलिंग पूरी नहीं कर पाईं. घर पर रहकर ही उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की.

बता दें, कटरीना का नाम इन दिनों बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल के साथ खूब जोड़ा जा रहा है. विक्की और कटरीना आये दिन अक्सर एक साथ इवेंट या फिर पार्टीज में देखे जाते हैं. हालांकि, दोनों ने ऑफिशियली अपने रिश्ते को स्वीकार नहीं किया है, लेकिन इनके बीच की नजदीकियां साफ बयां करती हैं कि दोनों के बीच जरूर कुछ न कुछ चल रहा है.

पढ़ें अर्जुन कपूर संग कटरीना कैफ ने दिखाया स्वैग, तस्वीरें देख मलाइका को हो सकती है जलन

Back to top button