विशेष

Jio ने किया मेड इन इंडिया 5G प्लान का ऐलान, इस तारीख को हो जाएगा तैयार

भारत में टेलीकॉम को अगर एक नए आयाम देने का श्रय किसी को जाता है तो वो मुकेश अम्बानी और उनकी टीम है। जिओ के लॉन्च के बाद से ही टेलीकॉम इंडस्ट्री भारत में आसमान छूने लगी थी। इंटरनेट को हर घर पहुंचा कर मुकेश अंबानी ने भविष्य के रास्ते सुगम बनाने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड इन दिनों अपनी 43वी एनुअल जनरल मीटिंग कर रहा है। इस मीटिंग पर पूरे मार्केट की नज़र थी, और जैसा कि आंकलन लगाया जा रहा था इस मीटिंग में हुआ भी कुछ वैसा ही। इस मौके पर मुकेश अम्बानी ने कई बड़े ऐलान किये हैं। वहीं गौरतलब है कि 5G टैक्नोलॉजी को ले कर भी इस एनुअल मीटिंग से उमीदें थी, दुनिया भर की दौड़ में भारत को भी सम्मिलित कर मुकेश अंबानी ने मेड इन इंडिया 5G लॉन्च करने की बात कही है। 

बतौर मुकेश अंबानी उनकी कंपनी जियो ने स्कैच से कंप्लीट 5G सल्यूशन तैयार करने में सफलता हासिल कर ली है। इसकी सहायता से भारत भर में बेहतरीन 5G लॉन्च किया जा सकेगा। इसके अलावा उन्होंने मेड इन इंडिया और प्रधानमंत्री मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत को केंद्र में रखते हुए यह भी कहा कि ये 5G सल्यूशन 320 भारत में ही बनाया गया है। 

MADE IN INDIA 5G रखा गया नाम

यही नहीं मुकेश अंबानी ने इसका जो नाम रखा है, उसमें भी आत्मनिर्भर भारत की झलक दिखती है। उन्होंने इसका नाम MADE IN INDIA 5G दिया है। मगर यह भी एक ध्यान देने योग्य बात है कि इसकी शुरुआत हमारे यहां तब तक नहीं हो सकती जब तक हमारे यहां 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध न हो जाएं। वहीं अगले साल तक रिलायंस जियो का 5G सल्यूशन डिप्लॉयमेंट तैयार कर लेगा। 

5G लॉन्च नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत को समर्पित

एनुअल मीटिंग में मुकेश अंबानी टेलीकॉम सेक्टर से संबंधित कई बातें कहीं उन्होंने कहा कि  4G से 5G में अपग्रेड इतना मुश्किल भरा नहीं होगा। वहीं अपनी स्पीच के दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को याद करना भी नहीं भूले  उन्होंने कहा है कि 5G लॉन्च नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत को समर्पित किया जाता है। बता दें कि मुकेश अंबानी का टारगेट भारत ही नहीं, बल्कि वे 5G को दूसरे देशों में भी लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। 

JIO 5G को मिलेगी ग्लोबल पहचान

मुकेश अंबानी के अनुसार भारत में लॉन्च करने के बाद जिओ अपना 5G प्लान ग्लोबली लॉन्च करने की तैयारी में जूट जाएगा। इस प्लान के तहत कंपनी ग्लोबल टेलीकॉम ऑपरेटर्स को भी 5G सल्यूशन प्रोवाइड करने में सफल हो पायेगा। 

आपको बता दें कि इससे पहले हुआवे और अन्य देशों की कंपनी भारत में 5G ट्रायल करने वाली थी। मगर चीन से पड़ी खटास और सीमा पर तनाव की वजह से भारत ने चीनी कंपनियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसके साथ-साथ उन पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया। ऐसे में हुआवे कंपनी अब रेस में पूरी तरीके से बाहर हो चुकी है। फिलहाल इस रेस में मुकेश अंबानी ही सबसे आगे चल रहे हैं, ऐसे में अगर वो 5G को जल्द से जल्द लाने में सफल हो जाते हैं तो यह एक बड़ी विजय के रूप में देखा जाएगा। वहीं प्रधानमंत्री मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत योजना को भी इससे बल मिलेगा। 

Back to top button