विशेष

बेहद दिलचस्प है सचिन पायलट और सारा अब्दुल्लाह की लव स्टोरी, शादी में मज़हब बना था दीवार

राजस्थान के डिप्टी सीएम यानी सचिन पायलट पिछले कुछ दिनों से लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। राजस्थान में अपनी ही पार्टी की सरकार के खिलाफ बगावत करके बैठे सचिन आजकल  हर तरफ चर्चा का विषय हैं। ऐसे में हर कोई उनके बारे में अधिक से अधिक जानना चाह रहा है। इसी कड़ी में इन दिनों उनकी पत्नी सारा पायलट की बायोग्राफी भी खूब वायरल हो रही है। आइये जानते हैं सारा पायलट के जीवन के कुछ दिलचस्प किस्से…

दरअसल सारा पायलट देश की इकलौती ऐसी महिला हैं, जिनके दादा पिता और भाई तीनों मुख्यमंत्री रह चुके हैं। गौरतलब हो कि सारा, फारूख अबदुल्ला की बेटी है, जो जम्मू-कश्मीर राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। उनके दाद शेख अबदुल्ला और भाई उमर अबदुल्ला भी जम्मू कश्मीर के सीएम रह चुके हैं। इतना ही नहीं उनके फूफा गुलाम मोहम्मद शाह भी राज्य के सीएम रह चुके हैं। वहीं सारा के पति यानि सचिन पायलट वर्तमान में राजस्थान के डिप्टी सीेएम हैं।

सारा एक मजबूत राजनीतिक घराने की बेटी हैं, तो उनका ससुराल भी काफी सक्षम राजनीतिक परिवार है। इन दिनों सचिन और सारा की लव स्टोरी की भी खूब चर्चा हो रही है। दोनों की काफी दिलचस्प लव स्टोरी है। इसी के साथ सारी की कमाई और उनके प्रोफेशन के बारे में भी आज हम बताने जा रहे हैं।

सारा-सचिन

सारा पायलट की संपत्ति

सारा की संपत्ति अपने पति सचिन पायलट से भी अधिक है। सारा पायलट पेशे से योग ट्रेनर हैं और सचिन को राजनीति के मैदान में छोड़ खुद घर के कामकाज संभालती हैं। इसके अलावा सारा बतौर सोशल वर्कर सामाजिक कार्यों में भी काफी व्यस्त रहती हैं। बता दें कि उनकी आय सचिन पायलट से अधिक है, सोशल वर्क से वो सालाना 19 लाख रूपए कमाती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सारा के एक हलफनामे के अनुसार उनके बड़े बेटे के नाम 13 लाख 68 हजार रूपए औ छोटे बेटे के नाम 2 लाख 59 हजार रूपए की संपत्ति है।  दूसरी तरफ सचिन पायलट के आय की बात करें, तो उनकी आमदनी सालाना मात्र 10 लाख रूपए है।

सारा सचिन की लव स्टोरी

दोनों की काफी दिलचस्प लव स्टोरी है। सचिन और सारा ने अपने लव स्टोरी के राज खुद ही एक टीवी शो के दौरान खोले थे। सारा ने बताया था कि सचिन के परिवार के साथ उनके परिवार की काफी अच्छी दोस्ती थी। साथ ही हम दोनों भी बचपन से दोस्त थे। सारा कहती हैं कि बड़े होते ये दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई। जब सचिन लंदन से पढ़ाई पूरी करके लंदन आ गए थे, तो हम दोनों मैसेज और फोन में खूब बात किया करते थे, उसके बाद हमें लगा कि अब शादी कर लेनी चाहिए। लेकिन जब शादी की बात आई, तो हम दोनों के ही परिवारों ने इसका खूब विरोध किया। सारा बताती हैं कि सचिन पायलट ने तो शादी के लिए अपने परिवार को मना लिया था, लेकिन मेरे परिवार को इस शादी से आपत्ति थी। वो कहती हैं कि मुझे इस बात की उम्मीद नहीं थी कि मेरे परिवार के लोग सचिन से शादी का विरोध करेंगे। सारा बताती हैं कि उस समय दोनों परिवारों में जमकर हिंदू-मुस्लिम ड्रामा हुआ था।

शादी में हुआ हिंदू-मुस्लिम ड्रामा

वैसे तो सचिन और सारा दोनों एक दूसरे को बचपन से ही जानते थे। दोनों के परिवार वालों की भी काफी गहरी दोस्ती थी, सचिन और सारा के पिता काफी अच्छे दोस्त थे और दोनों का लगातार एक दूसरे के घर आना जाना हुआ करता था। यही वजह है कि सचिन और सारा दोनों एक दूसरे को बचपन से ही जानते थे और दोनों में काफी गहरा प्यार था। मगर, जब शादी की बात आई तो कट्टरपंथियों ने इसका जमकर विरोध किया। इन विरोधों के बावजूद दोनों ने 15 जनवरी 2004 को एक दूसरे शादी कर ली।

सारा-सचिन

राजनीति में नहीं आना चाहते थे सचिन

अपने इसी इंटरव्यू में सारा ने कहा था कि सचिन के साथ मेरी शादी आसान नहीं थी। साथ ही उन्होंने ये भी बताया था कि शादी से पहले सचिन कभी भी राजनीति में नहीं आना चाहते थे। मगर, पिता राजेश पायलट की मौत के बाद उन्हें राजनीति में आना पड़ा। सारा ने कहा शादी के कुछ महीनों बाद सचिन ने चुनाव लड़ा और चुनाव में उनकी जीत से घरवाले सभी खुश थे।  इस जीत के बाद मेरे पिता फारूक अबदुल्ला ने सचिन को दामाद के रूप में स्वीकार कर लिया।

सबसे कम उम्र के सांसद रह चुके हैं सचिन

सचिन पायलट कांग्रेस के लिए राजस्थान में एक युवा चेहरे के रूप में सामने आए। सचिन के नाम ये रिकॉर्ड भी दर्ज है कि वो सबसे कम उम्र के सांसद रह चुके हैं। 7 सितंबर 1977 को उत्तरप्रदेश के सहारनपुर में जन्मे सचिन पायलट मात्र 26 वर्ष की उम्र में सांसद बने थे। उन्होंने 14वीं लोकसभा में राजस्थान के अजमेर सीट से जीत हासिल की थी और संसद पहुंचे थे।

Back to top button