राजनीति

नवरात्रि : ‘पीएम मोदी और सीएम योगी’ ऐसे करेंगे 9 दिनों तक मां दुर्गा की आराधना!

नई दिल्ली – मंगलवार यानी आज से नवरात्रि शुरू हो रही है और पिछले कई सालों की तरह इस बार भी पीएम मोदी नवरात्रि के 9 दिनों तक व्रत रखेंगे। पीएम पिछले चार दशकों से भी ज्यादा से नवरात्रि पर व्रत रखते आ रहे हैं। 2012 में पीएम मोदी ने एक ब्लॉग के जरिए बताया था कि वह पिछले 35 सालों से नवरात्रि का व्रत रखते आ रहे हैं। पीएम मोदी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के नव-निर्वाचित सीएम योगी आदित्यनाथ भी नवरात्रि का व्रत पूरी निष्ठा और श्रद्धा से रखते हैं। कहा जाता है कि शारदीय नवरात्रि में तो योगी 9 दिनों तक किसी से मुलाकात भी नहीं करते। Navaratri modi and yogi sadhana.

पीएम मोदी और योगी ऐसे करते हैं मां दुर्गा की आराधना –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों ही नवरात्रि का व्रत रखते हैं। नरेंद्र मोदी के बारे में बताया जाता है कि वह सुबह 4 बजे उठ जाते हैं। पीएम मोदी इन 9 दिनों के दौरान अन्न त्याग देते हैं। वो सिर्फ फल खाते हैं और नींबू पानी पीते हैं। मोदी 9 दिनों तक दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं। वो व्रत के दौरान भी एनर्जी से भरपूर नजर आते हैं।

बात करें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तो वो नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक अन्न त्यागकर देवी की कठिन उपासना करते हैं। वो सिर्फ फल खातें हैं और पानी पीते हैं। दिन में वो कई बार मां दुर्गा का सप्तसती पाठ करते हैं जिसके दौरान 21 ब्राह्मण भी लगातार मंत्रोचार करते हैं। आदित्यनाथ नवरात्रि के दौरान अपने कमरे से बाहर तक नहीं निकलते हैं।

नवरात्र के दिनों में क्या खाते हैं मोदी और योगी – 

इस साल चैत्र नवरात्रि 28 मार्च यानी आज से शुरू हो रही है। जैसा की आप जानते हैं पीएम मोदी और यूपी के नए सीएम योगी भी नवरात्रि का व्रत रखते हैं। तो आपके मन में यह सवाल भी जरूर होगा कि आखिर पीएम और सीएम नवरात्रि के दौरान खाते क्या हैं। पीएम मोदी दोनों नवरात्रि (चैत्र और शारदीय) के दौरान व्रत रखते हैं। पीएम मोदी नवरात्रि में पूरे दिन में सिर्फ एक बार फल खाते हैं। एक बार फलाहार के अलावा वो दिन में सिर्फ नींबू पानी पीते हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ नवरात्रि में दिन में दो बार फल खाते हैं और जल और जूस भी पीते हैं। एक तरफ जहां नवरात्रि में पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करते हैं तो वहीं दूसरी ओर सीएम योगी आदित्यनाथ नवरात्रि में सुबह की शुरुआत जलपान से करते हैं। जिसमें थोड़े फल और तलमखाना का लावा होता है। योगी आदित्यनाथ शाम को फलाहार करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close