दुनिया के इन 10 सबसे खतरनाक हथियारों से भूलकर भी ना हो आपका सामना!

जब से इस दुनिया में इंसानों ने कदम रखा है, तब से इसमें काफी बदलाव हुए हैं। पहले इंसान इस पृथ्वी का सबसे कमजोर जीव था। लेकिन धीरे-धीरे अपने ज्ञान और बुद्धि के दम पर इंसान इस पृथ्वी का सबसे ज्यादा समझदार और ताकतवर जीव हो गया। प्राचीनकाल से ही मनुष्य अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सजग रहा है। पहले जानवरों से अपनी सुरक्षा करने के लिए बाद में जानवरों का शिकार करने के लिए इंसानों ने हथियार बनाने शुरू किये।

आज हालत यह हो गयी है कि इंसान के पास ऐसे-ऐसे हथियार हैं, जिनके बारे में पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। आज के समय में इंसान इन हथियारों का प्रयोग इंसानों के खिलाफ ही कर रहा है। प्राचीनकाल से ही लोग तरह-तरह के हथियार रखने के शौक़ीन रहे हैं। आज भी किसी संग्रहालय में प्राचीन काल के हथियार देखने को मिल जाते हैं। उन्हें देखते ही यह पता चल जाता है कि इंसान आज से ही नहीं बल्कि बहुत पहले से ही काफी क्रूर था। तभी तो उसने इतने खतरनाक हथियारों को बनाया।

भारत का चक्र है खतरनाक हथियारों में तीसरे स्थान पर:

आज उन्ही हथियारों से इंसान दूसरे इंसान का शिकार कर रहा है। आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे खतरनाक हथियारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानने के बाद आप यही चाहेंगे कि इन हथियारों से आपका सामना कभी ना हो। इन हथियारों में से कुछ तो बहुत ही प्राचीन हैं, जबकि कुछ अभी वर्तमान में बनाये गए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन खतरनाक हथियारों में एक भारत का हथियार चक्र भी है, जो खतरनाक हथियारों की श्रेणी में तीसरे स्थान पर है।

आज भी मौजूद हैं यह खतरनाक हथियार:

कुछ प्राचीन हथियार आज भी मौजूद हैं, जबकि इनमें से कुछ खो गए हैं। हालांकि वह अभी भी इसी पृथ्वी पर मौजूद हैं, लेकिन वह लोगों की नजरों से दूर हैं। हथियार देखने के बाद आप बस यही सोचेंगे कि इनसे मरने वालों ने कितना दर्द सहा होगा। इन हथियारों के बारे में ज्यादा जानने के लिए ये वीडियो देखें।

वीडियो देखें-

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is protected !!