स्वास्थ्य

यह 5 रामबाण उपाय आपको देंगे एक्सरसाइज के बाद होने वाले मसल्स और जोड़ों के दर्द से राहत

पहली बार जिम जाने, हद से ज्यादा व्यायाम करने या लंबे समय तक एक्सरसाइज करते रहने से जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द की समस्यां आने लगती है. दरअसल जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर के टिशूज खिंचाते हैं और टूट जाते हैं. इसके बाद कुछ दिनों में नए टिशूज आ जाते हैं. यह नए टिशूज पहले के मुकाबले ज्यादा मजबूत होते हैं जिस कारण आपके मसल्स बनते हैं. हालांकि इस प्रक्रिया के दौरान मांसपेशियों में दर्द और सूजन जैसी प्रॉब्लम आने लगती है. इससे निजात पाने के लिए हम आपको कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं. यह न सिर्फ आपके दर्द को कम करेंगे बल्कि नए टिशूज को दोबारा जल्दी बिल्ड भी करेंगे.

गुनगुना पानी

यदि आपको शरीर के किसी विशेष हिस्से या मांसपेशी में दर्द हो रहा है तो आप वहां गुनगुने पानी से शिकाई कर सकते हैं. लेकिन यह दर्द पूरे शरीर में हो तो गुनगुने पानी से नहा लेना एक अच्छा आईडिया है. गुनगुना पानी आपके मसल्स को रिलैक्स करने का काम करता है. इससे आपको दर्द में जल्द आराम मिलता है. दरअसल गर्म पानी से मसल्स लूज होते हैं. ये उनके बीच का तनाव कम कर देता है, जिससे रहत मिलती है.

मसाज

अधिक व्यायाम करने से कई बार अंगों को मोड़ने, बैठने या चलने-फिरने में तकलीफ होती है. ऐसा मसल्स में आए तनाव के कारण होता है. इस स्थिति में मसाज कर आप मांसपेशियों के तनाव को कम कर सकते हैं. इस दौरान मसाज के साथ-साथ किसी दर्द निवारक तेल का उपयोग भी किया जा सकता है. यह मजास आप हल्के हाथों से करें.

सुगर न लें

रिफाइंड शुगर अंदरूनी सूजन (इंफ्लेमेशन) को बढ़ाने का काम करती है. इसलिए यदि आप एक खिलाड़ी हैं, दौड़ लगाते हैं, या मसल्स बनाने के लिए रोजाना व्यायाम करते हैं तो अपने आहार में चीनी (रिफाइंड शुगर) की मात्रा कम कर दें. हालांकि आप नेचरल सुगर वाले खाद्य पदार्थ जैसे शहद, गुड़, फल, ड्राई फ्रूट्स इत्यादि खा सकते हैं. जितने समय तक दर्द बना रहता है तब तक तो सफ़ेद चीनी का इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर देने में ही भलाई है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड

रोजाना व्यायाम करने वालो के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड्स बहुत लाभकारी होते हैं. इनके अंदर एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. यह आपके दर्द और सूजन को बहुत जल्दी कम कर देते हैं. अखरोट, राजमा, मछली, सोयाबीन, अलसी और सूरजमुखी के बीज इत्यादि चीजों में  ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है.

ज्यादा पानी पिएं

व्यायाम के बाद होने वाले दर्द या सूजन आने पर दवा लेने की जरूरत नहीं होती है. आपकी बॉडी ही इसे खुद दो से तीन दिनों में रिकवर कर देती है. हालांकि इस बीच आपको हेल्थी डाईट के साथ खूब पानी भी पीते रहना चाहिए. यदि आपकी बॉडी में पानी की मात्रा कम होगी तो मांसपेशियों में दर्द और सूजन जैसी दिक्कतें अधिक आएंगी. पानी के साथ आप अन्य तरल चीजों जैसे जूस, दूध, नारियल पानी और रसीले फल इत्यादि का भी सेवन कर सकते हैं.

यदि आप हमारे बताए गए उपायों को अपनाते हैं तो व्यायाम के बाद होने वाला दर्द जल्द ही दूर हो जाएगा.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close