बॉलीवुड

अलविदा सूरमा भोपालीः सुपर्दे-ए-खाक हुए जगदीप, पिता को कंधा देते हुए भर आई जावेद-नावेद की आंखे

बरखुरदार! हंसना आसान है, हंसाना मुश्किल......और जाते हुए हर किसी को रुला गए जगदीप जाफरी

अपनी एक्टिंग से लोगों के चेहरे पर हंसी लाने वाले मशहूर कॉमेडियन जगदीप जाफ़री आज सबको रुला गए। मुबंई के मजगांव में स्थित शिया क्रबिस्तान में जगदीप को आज सुपुर्द-ए-खाक किया गया। इस दौरान उनके बेटे जावेद और नावेद ने नम आंखों से अपने पिता को आखिरी विदाई दी। इस दुख की घड़ी में कॉमेडियन जॉनी लीवर भी मौजूद रहे। बता दें कि बुधवार 8 जुलाई को जगदीप का निधन हो गया था। वो 81 वर्ष के थे और बढ़ती उम्र के साथ हो रही परेशानियों के चलते उनका इंतकाल हो गया।

 पिता की विदाई पर रो पड़े नावेद-जावेद

जगदीप अपने दोनों बेटे जावेद और नावेद से बहुत प्यार करते थे। अपने पिता की तरह जावेद और नावेद ने  बॉलीवुड में बतौर एक्टर खुद को स्थापित किया। हालांकि जावेद और नावेद को शोहरत तो मिली पर वैसी नहीं जो उनके पिता जगदीप को मिली थी। जगदीप का असली नाम सैय्यद इश्तियाक अहमद जाफ़री था लेकिन बॉलीवुड ने उन्हें नाम दिया था जगदीप। इसके बाद जगदीप फैंस के बीच शोले के ‘सूरमा भोपाली’ बन कर मशहूर हुए थे।

जगदीप ने पर्दे पर बहुत तरह के रोल निभाए लेकिन एक कॉमेडियन के तौर पर उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरीं। फिल्म ‘शोले’ में सूरमा भोपाली का किरदार हो या फिर ‘पुराना मंदिर’ में मच्छर का, हर रंग में जगदीप फैंस को पसंद आए। फिल्म ‘अंदाज़ अपना अपना’ में सलमान के पिता के रोल के लिए भी उन्हें खूब पसंद किया गया था।

जगदीप ने फिल्मी करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट मास्टर मुन्ना के रुप में बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी। इसके बाद चाइल्ड आर्टिस्ट के रुप में उन्होंने ‘लैला मजनू’ में काम किया। उन्होंने बिमल रॉय की फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ में पहली बार कॉमिक रोल किया और फैंस को ये काफी पसंद आया। इसके बाद जगदीप ने बहुत से कॉमेडी रोल किए जो दर्शकों को काफी पसंद आए।

दिग्गज कलाकारों ने दी श्रद्धांजलि

सूरमा भोपाली बन मशहूर हुए जगदीप ने बहुत से दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया था। उनके साथ काम करने वाले और जानने वाले सभी सितारे आज उनके चले जाने से दुखी हो गए हैं। बहुत से सितारों ने सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी। अजय देवगन, हंसल मेहता ,मधुर भंडारकर, जॉनी लीवर, आयुष्मान खुराना और अनुपम खेर जैसे दिग्गज कलाकारों ने मशहूर कॉमेडियन के इस तरह चले जाने पर दुख जताया।


अजय देवगन ने लिखा कि जगदीप साहब की मौत की दुखद खबर सुनी। उन्हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी मिलती थी। उन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया। जावेद और उनके परिवार को मेरी गहरी संवेदना। वहीं अनुपम खेर ने लिखा कि एक और सितारा ज़मीन से आसमान में जा पहुंचा। एक हास्य अभिनेता के नाते उनका कोई सानी नहीं था। वहीं आयुष्मान खुराना ने भी लिखा कि आपके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। हंसी और यादों के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया।

खो गए कई सितारे

 ग़ौरतलब है कि साल 2020 बॉलीवुड के लिए बहुत ही खराब साबित हो रहा है। इस साल हमने बहुत से सितारों को खो दिया। साल 2020 में इरफान खान, वाजिद खान, ऋषि कपूर, सरोज खान, सुशांत सिंह राजपूत जैसे दिग्गज कलाकारों की मौत हो चुकी है। साथ ही अब जगदीप भी अपने परिवार और फैंस को हमेशा-हमेशा के लिए अकेला छोड़ गए। इन सितारों का इस तरह से एक साथ चले जाना हर किसी को निशब्द कर गया है। उम्मीद है कि जल्दी ही समय बदलेगा और फिर से मनोरंजन जगत से खुशियों भरी खबर आने लगेगी।

Back to top button