अध्यात्म

जल्द माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकते हैं श्रद्धालु, जाने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और गाइडलाइन

भक्तों के अंदर माता वैष्णो देवी मंदिर को लेकर अलग ही आस्था रहती है, माता वैष्णो देवी का मंदिर देश के सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है, माता के इस दरबार में हर वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए जाते हैं, परंतु देशभर में कोरोना वायरस की महामारी की वजह से श्रद्धालुओं के लिए माता वैष्णो देवी का मंदिर बंद कर दिया गया था, लेकिन अब भक्तों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है, ऐसा बताया जा रहा है कि बहुत ही जल्द माता वैष्णो दर्शन शुरू होने वाले हैं, हालांकि मंदिर कब से खुलेगा इसको लेकर अभी तक कोई भी डेट फिक्स नहीं की गई है, परंतु स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय के दिशा निर्देश को ध्यान में रखते हुए श्राइन बोर्ड ने SOP तैयार कर लिया है।

खबरों के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि रोजाना 5 से 7 हजार लोगों को माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए अनुमति दी जाएगी, पहले श्रद्धालु कटरा पहुंचने के पश्चात रजिस्ट्रेशन करवाते थे, परंतु अब माता के दर्शन के लिए कटरा आने से पहले ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

माता वैष्णो देवी मंदिर दर्शन करने के गाइडलाइन

  • अगर आप माता वैष्णो देवी के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो नए दिशानिर्देश के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है, दर्शन के लिए आने वाले सभी यात्रियों की कटरा ट्रैक एंट्री प्वाइंट और भवन के पास स्क्रीनिंग होगी।
  • अगर आप माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने की सोच रहे हैं तो आपको कटरा आने से पहले ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।
  • यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य है, इसके अलावा स्थान-स्थान पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।
  • सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना यात्रियों के लिए बहुत ही जरूरी है, इसको ध्यान में रखते हुए यात्रियों को छोटे-छोटे समूहों में बांटा जाएगा और कुछ अंतराल के पश्चात यात्रियों को आगे जाने दिया जाएगा।
  • मंदिर के अंदर पहुंचे श्रद्धालुओं को पंडित टीका नहीं लगा सकता।
  • आप इस बात का ध्यान रखें कि माता वैष्णो देवी में दर्शन करने के लिए आप अपने साथ 3 साल से छोटे बच्चे और 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को साथ लेकर ना जाए, क्योंकि इस उम्र के लोगों को दर्शन करने की अनुमति नहीं है।
  • आमतौर पर माता वैष्णो देवी मंदिर में प्रतिदिन 35000 से अधिक भक्त माता के दर्शन करते थे परंतु अब केवल 5000 से लेकर 7000 तक व्यक्तियों को ही दर्शन करने की इजाजत दी जाएगी।

कोरोना वायरस की वजह से वैष्णो देवी के दर्शन के लिए बहुत सी सावधानियां बरती जाने वाली है, आपको बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड में लगभग 3000 से अधिक कर्मचारी और अधिकारी है, जो यात्रा के समय प्रोटेक्टिव आइटम पहने हुए दिखाई देंगे, इतना ही नहीं बल्कि यात्रा से संबंधित मोबाइल ऐप भी लॉन्च किए जाने की संभावना है जिसके माध्यम से ऑनलाइन दर्शन के अतिरिक्त रजिस्ट्रेशन करवाने और दान देने की भी सुविधा रहेगी, अगर कोई श्रद्धालु हवन करवाना चाहता है तो वह दान देकर अपने नाम से हवन भी करवा सकता है, बता दें कि 18 मार्च से ही माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा बंद कर दी गई थी, ऐसे में दोबारा से यात्रा शुरू करने की उम्मीद है।

Back to top button