स्वास्थ्य

अगर आप लंबे, घने और मोटे बाल चाहते हैं, तो इन तीन घरेलू उपयों को एक बार जरूर अपनाएं…

घने, लंबे और सुंदर बाल किसे पसंद नहीं होते. हर लड़की की चाहत होती है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हों. अच्छे बाल से इंसान का व्यक्तित्व निखरता है और शरीर की सुंदरता भी निखरती है. इसलिए बालों को स्वस्थ्य रखना अत्यंत जरूरी होता है. आजकल धूल-मिट्टी और बालों के साथ नये-नए प्रयोग को लेकर लोगों के बाल खराब हो जा रहे हैं. बहुत से लोग हैं, जो बालों को लंबे और घने बनाए रखने के लिए बहुत कुछ करते हैं. डॉक्टर के पास पैसे खूब देते हैं. मगर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय और तरीके बताएंगे, जिससे आपके बाल हमेशा के लिए मोटे और लंबे रहेंगे.

सांवला रंग गोरा

पहला उपाय- शहद :

अगर आपके बाल डैमेज हो रहे हैं, तो आपको शहद अपनाना चाहिए. माना जाता है कि शहद में विटामिन और खनिज की संपूर्ण मात्रा होती है. यही वजह है कि सुंदरता के लिए इसका खूब प्रयोग होता है. पतले बालों के लिए यह सबसे बेहतर इलाज है. क्योंकि यह क्षतिग्रस्त बालों को रिपेयर करता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है. इतना ही नहीं, शहद बालों को चमकदार और घना भी बनाता है. नियमित रूप से शहद के सेवन से बाल मोटे और स्वस्थ होते हैं.

कैसे करें प्रयोग :

अच्छे से सिर में शहद लगाएं और धीरे-धीरे से बालों में शहद को मिलाएं, ताकि बाल किसी तरह से क्षतिग्रस्त न हो सके. पूरी तरह से लगाने के बाद किसी तौलिये से सिर को कवर करें और करीब 20 मिनट तक शहद को अपना काम करने के लिए छोड़ दें. उसके बाद थोड़े से गर्म पानी और शैंपू से बालों को धो दें.

दूसरा उपाय- अरंडी का तेल और जैतून का तेल :

अगर आपके पास जैतून का तेल नहीं है, तो आप नारियल या फिर बादाम का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके लिए आप एक साफ कटोरा लें. उसमें एक चम्मच अरंडी का तेल और दो चम्मच जैतून का तेल डालें. दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और इसे लगाने के लिए तैयार कर लें. आप 1:2 के अनुपात में अधिक मात्रा में भी इसे तैयार कर सकते हैं और इसे कम से कम एक साल तक कमरे के तापमान पर स्टोर कर रख सकते हैं. आप इस तेल को सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकते हैं.

जब आप इस तेल को लगाएं तो इसे करीब 30 मिनट से एक घंटे तक बालों में लगाकर छोड़ सकते हैं. या फिर समान्य स्थिति में लंबे समय तक रख सकते हैं. इसके अलावा आप रात में लगाकर सुबह में भी शैंपू से धो सकते हैं.

तीसरा उपाय- बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा पतले बालों की परत को मोटा बनाने के लिए बेहतर कार्य करता है. पतले बालों को एक परत देने का काम करता है.

कैसे करें उपयोग :

शैंपू की एक निश्चित मात्रा में दो चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं और फिर अपने बालों पर लगाएं. इसे करीब पांच मिनट तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. कुछ देर के लिए कंडीशनर को छोड़ दें और बालों को खुले में थोड़ा सुखने दें. उसके बाद बालों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए बेकिंग सोडा पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप शैंपू की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

दोस्तों, अगर आप इन घरेलू उपायों को अपनाते हैं, तो आपके बालों में कुछ दिन बाद परिवर्तन दिखने लगेगा. आपके बाल पूरी तरह से मजबूत, घने और लंबे दिखेंगे. बस इसे एक बार आजमा कर जरूर देखें.

Back to top button