स्वास्थ्य

बेहद ही गुणकारी है काला नमक, कर देता है इन रोगों को दूर, पढ़ें इसके आश्चर्यजनक फायदे

नमक शरीर के लिए बेहद ही जरूरी होता है और अधिकतर लोग खाने में सफेद नमक का ही प्रयोग करते हैं। हालांकि आयुर्वेद में काले नमक को भी गुणकारी माना गया है और रोज थोड़ा सा काला नमक खाने से कई रोग सही हो जाते हैं। इसलिए आप सफेद नमक के साथ-साथ काले नमक का भी प्रयोग किया करें।

काले नमक के फायदे

गैस करे खत्म

काला नमक खाने से पेट हेल्दी रहता है और गैस की समस्या से आराम मिल जाता है। जिन लोगों को अधिक गैस बनती है, वो काला नमक अपनी डाइट में शामिल कर लें और रोज थोड़ा काला नमक खाएं। इसी तरह से एसिडिटी और कब्ज के लिए भी काला नमक फायदेमंद माना गया है।

मरोड़ से मिले आराम

पेट में दर्द या मरोड़ होने पर काला नमक और अजवाइन का सेवन का साथ कर लें। थोड़ी सी अजवाइन को भूनकर पीस लें। फिर इस पाउडर में नमक को मिला दें। इसका सेवन पानी के साथ कर लें। इस चूर्ण को खाने से मरोड़ और दर्द से आराम मिल जाएगा।

तनाव से मिले मुक्ति

तनाव को दूर करने में भी काला नमक सहायक होता है और इसे खाने से मन शांत हो जाता है। तनाव होने पर आप रोज रात को सोने से पहले हल्का से काला नमक चाट लेें। आपको आराम मिल जाएगा। दरअसल काला नमक हमारे शरीर में सेराटोनिन हॉर्मोन को बढ़ाने का काम करता है। जिससे की तनाव नहीं होता है। इसी तरह से अनिद्रा होने पर भी काला नमक खाना फायदेमंद होता है और इसे खाने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाती है।

सूजन करे कम

सूजन को कम करने के लिए काले नमक का प्रयोग करें। पैरों और जोड़ों में दर्द या सूजन होने पर काले नमक से सिंकाई कर लें। आप काला नमक किसी बड़े बर्तन में डालकर उसे अच्छे से गर्म कर लें। उसके बाद इसे किसी सूती के कपड़ो में बाँध दें। इस कपड़े को सूजन या दर्द वाली जगह पर रखकर सिंकाई करें। सूजन और दर्द दूर हो जाएगी और आपको आराम मिल जाएगा।

वजन कम करने में सहायक

जो लोग वजन कम करने में लगे हुए हैं वो लोग सफेद नमक की जगह खाने में काला नमक का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। काले नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है। जिसकी वजह से इसे खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

काले नमक के नुकसान

अधिक मात्रा में काला नमक खाने से शरीर को कई सारे नुकसान भी पहुंच सकते हैं। इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। काला नमक ज्यादा खाने से हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, हार्ट डिजीज, किडनी से जुड़ी समस्याएं, पथरी,स्ट्रोक और
पेट का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

कैसे करें काले नमक का सेवन

  • काले नमक को सब्जी में डालकर खाया जा सकता है।
  • कई लोग इसे दही में मिलाकर खाना पसंद करते हैं। इसलिए आप इसे दही में भी डाल सकते है।
  • सलाद पर भी काला नमक छिड़का जा सकता है। इसलिए आप इसे सलाद में भी मिलाकर खा सकते हैं।
  • इसके अलावा नींबू पानी बनाते समय उसमें भी इस नमक को डाला जा सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close