स्वास्थ्य

काला नमक के फायदे और नुकसान

काला नमक के फायदे : आमतौर पर नमक पांच तरह का होता है। जिनमें से एक नमक काले रंग का होता है और काला रंग होने के कारण ही इस नमक को काला नमक कहा जाता है। काले नमक को हिमालयन रॉक सॉल्ट भी कहा जाता है। क्योंकि यह नमक हिमालय से मिलता है। काले नमक के अंदर आयरन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। काले नमक से कई तरह के फायदे जुड़े हुए होते हैं, हालांकि बेहद ही कम लोगों को काले नमक के फायदों के बारे में जानकारी होती है। आज हम आपको इस लेख में काले नमक के फायदे क्या हैं, इसका प्रयोग किस तरह से किया जाता है और इसके साथ क्या नुकसान जुड़े हैं यह बताने जा रहे हैं।

सेहत से जुड़े काला नमक के फायदे – Black Salt in Hindi

काले नमक के फायदे सेहत के लिए बहुत कारगर होते हैं। इसके सेवन से बहुत तरह की बीमारियां ठीक हो जाती है। जिन लोगों को पेट से संबंधित कोई भी समस्या हैं उनके लिए काले नमक का सेवन फायदेमंद रहताहै। आइये विस्तार से जानते है इसके फायदों के बारे में:

मुधमेह से हो बचाव

काला नमक खाने से मुधमेह होने का खतरा काफी कम हो जाता है। वहीं जिन लोगों को मुधमेह की बीमारी है अगर वो इसका सेवन करते हैं तो शरीर में शुगर का स्तर सही बना रहता है और बढ़ता नहीं हैं। इसलिए मधुमेह होने पर आप अपनी डाइट में काले नमक को शामिल कर लें और रोज थोड़ी मात्रा में यह नमक खाएं।

काला नमक के गुण वजन कम करने में मददगार

काला नमक के फायदे (Black salt in hindi) वज़न कम करने में असरदार साबित होते हैं। वजन कम करने के लिए भी काला नमक कारगर साबित होता है और इसे खाने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। अधिक वजन होने पर आप सफेद नमक का सेवन करना बंद कर दें और इस नमक की जगह काले नमक का प्रयोग करें। क्योंकि सोडियम की वजह से ही वजन बढ़ता है और सफेद नमक की तुलना में काले नमक में सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है।

काला नमक के फायदे

कई शोध में यह बात साबित भी हो रखी है कि सोडियम मोटापा बढ़ाने का काम करता है और अधिक सोडियम युक्त खाना खाने से वजन बढ़ जाता है।

कब्ज हो सही

काला नमक के गुण (Black salt in hindi) कब्ज में रामबाण साबित होते हैं। कब्ज होने पर आप काला नमक खा लें। काला नमक खाने से पेट साफ हो जाता है और पेट से संबंधित अन्य रोगों से भी आपको निजात मिल जाती है। दरअसल काला नमक पाचन शक्ति को मजबूत करता है और ऐसा होने पर खाना सही से पचता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है।

सीने की जलन हो दूर

काला नमक के फायदे जलन को कम करने में लाभकारी होते हैं। सीने में जलन होने पर आप एक गिलास पानी के अंदर थोड़ा सा काला नमक मिला लें और इस पानी को पी लें। ये पानी पीते ही जलन दूर हो जाएगी। दरअसल काले नमक की  तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह ये जलन को मिनटों में सही कर देता है।

पेट फूलना हो कम

अक्सर खाना खाने के बाद कई लोगों का पेट फूल जाता है। पेट फूलने की वजह से पेट में दर्द भी होने लग जाती है। अगर आपको भी पेट फूलने की समस्या होती है, तो आप खाना खाने के बाद थोड़ा का काला नमक खा लें। काला नमक खाने से पेट नहीं फूलता है और दर्द से भी निजात मिल जाती है।

काला नमक के फायदे

मांसपेशियों की ऐंठन हो सही

मांसपेशियों में ऐंठन की शिकायत किसी को भी हो सकती है। ऐंठन होने पर बेहद ही दर्द होती है और मांसपेशियों में खींचाव सा महसूस होता है। अगर आपको कभी भी मांसपेशियों में ऐंठन हो तो आप काले नमक (Black salt in hindi) की मदद से इसे दूर कर सकते हैं। ऐंठन होने पर आप एक कटोरी काले नमक को गर्म कर लें और एक कपड़े के अंदर इसे बांध दें। फिर इस कपड़े से सिकाई करें। काले नमक की सिकाई करने से दर्द दूर हो जाएगा और ऐंठन से आपको आराम मिल जाएगा।

काला नमक के फायदे

काला नमक के फायदे पैर दर्द कम करे

पैरों में दर्द की शिकायत होने पर आप एक बाल्टी पानी को गर्म कर लें। इस पानी के अंदर दो चम्मच काला नमक डाल दें। फिर इस पानी के अंदर अपने पैरों को 10 मिनट तक के लिए रख लें। इस पानी में पैरों को रखने से दर्द सही हो जाएगी और आपकी थकान भी खत्म हो जाएगी।

डिप्रेशन करे दूर

काला नमक के फायदे डिप्रेशन के साथ भी जुड़े हुए हैं और इसे खाने से डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है। डिप्रेशन होने पर आप खाने में सफेद नमक की जगह काला नमक डाल दें। काले नमक में  सेरोटोनिन और मेलाटोनिन नामक तत्व होते हैं जो कि तनाव को दूर करने का कार्य करते हैं।

अकड़न से मिले निजात

सर्दी के मौसम में अक्सर जोड़ों में अकड़न हो जाती है। अकड़न होने पर चलना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको भी सर्दी के मौसम में जोड़ों में अकड़न की शिकायत रहती है तो आप काले नमक से सिकाई करें। सिकाई करने से जोड़ों की अकड़न कम हो जाती है।

काला नमक के फायदे हड्डियों के लिए

काला नमक (Black salt in hindi) खाने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। दरअसल हड्डियां कमजोर होने पर इनके टूटने का डर बना रहता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आप अपनी हड्डियों का खास ख्याल रखें और इन्हें कमजोर ना होने दें। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए काला नमक सहायक होता है और इस खाने से हड्डियां कमजोर नहीं होती है।

त्वचा के लिए काला नमक के फायदे – Skin Benefits of Black Salt in Hindi

काला नमक के फायदे

सेहत के साथ-साथ त्वचा से भी काला नमक के फायदे जुड़े हुए हैं और ये फायदे इस प्रकार हैं –

खुजली करे दूर

त्वचा में खुजली होने पर आप काले नमक के पानी से नहा लें। काले नमक (Black salt in hindi) का पानी खुजली को खत्म कर देता है और आपको खुजली से आराम मिल जाता है। खुजली होने पर आप नहाने के पानी में दो चम्मच काला नमक मिला दें और इस पानी से स्नान कर लें। दिन में दो बार इस पानी से नहाने से खुजली तुरंत गायब हो जाएगी।

त्वचा बनें मुलायम

रूखी त्वचा होने पर आप काले नमक के पानी से नहाया करें। काले नमक का पानी त्वचा में नमी पैदा कर देता है और ऐसा होने पर त्वचा का रूखापन गायब हो जाता है।

चेहरा को करे अंदर से साफ

चेहरे की त्वचा अगर अंदर से साफ ना हो तो चेहरे पर दाने हो जाते हैं। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आप समय समय पर अपने चेहरे को क्लिंजर करें। काले नमक से अगर चेहरा साफ किया जाता है तो त्वचा अंदर से साफ हो जाती है और सुंदर नजर आती हैं।

काला नमक के फायदे

इस तरह से करें साफ
आप फेसवॉश के साथ थोड़ा सा काला नमक मिला दें। फिर इन दोनों चीजों को एक साथ अपने चेहरे पर लगा दें। 2 मिनट तक इससे अपना चेहरा साफ करें। हफ्ते में तीन दिन ये प्रक्रिया करने से आपके चेहरे की त्वचा अच्छे से साफ हो जाएगी।

बालों के लिए काला नमक के फायदे

काला नमक के फायदे  बालों की सेहत से भी जुड़े हुए हैं।

बाल झड़ना हो बंद

काला नमक के गुण बाल को झड़ने से रोकते हैं। बाल झड़ने की समस्या होने पर आप सफेद नमक की जगह काला नमक खाना शुरू कर दें। काला नमक खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो कि बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और ऐसा होने पर बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

काला नमक के फायदे

रूसी करे दूर

रूसी की समस्या होने पर आप रोज एक छोटा कप टमाटर का जूस पीएं और इस जूस में काला नमक जरूर मिलाएं। टमाटर और काले नमक को एक साथ खाने से रूसी की परेशानि दूर हो जाएगी।

काला नमक के नुकसान – Side Effects of Black Salt in Hindi

काला नमक के फायदे जानने के बाद आप इससे जुड़े नुकसानों को भी जरूरी पढ़ें लें।

  • अगर अधिक मात्रा में काले नमक का  सेवन किया जाए तो उच्च रक्तचाप की  बीमारी हो सकती है। इसलिए आप इसे संतुलित मात्रा में ही खाएं।
  • काला नमक खाने से कई बार हाइपरटेंशन हो सकती है।
  • काला नमक खाने से कई बार ह्रदय रोग और पथरी की समस्या भी हो जाती है।

किस तरह से करें सेवन

सब्जी बनाते समय आप उसमें काला नमक डाल सकते हैं। इसके अलावा सलाद में भी आप काले नमक को छिड़क सकते हैं। हालांकि आप बस इस बात का ध्यान रखें की आप अधिक मात्रा में काले नमक को ना खाएं।

काला नमक के फायदे और नुकसान पढ़ने के बाद आप सफेद नमक की जगह इसका प्रयोग करना शुरू कर दें।

और पढ़ें – सौंफ के फायदे

Back to top button