Viral

Video: फुल स्पीड में थी ट्रेन, अचानक सामने आ गया हाथी, फिर ड्राईवर की इस समझदारी से हुआ चमत्कार

भारत में रेलगाड़ी को इंडिया के दिल की धड़कन भी कहा जाता हैं. ये हम हिन्दुस्तानियों के परिवहन का सबसे ज्यादा उपलब्ध और बहुत सस्ता विकल्प भी हैं. इस वजह से भारत के कई हिस्सों में रेल की पटरियों का जाल बिछा हुआ हैं. ये रेल ट्रैक्स जंगलों से होते हुए भी जाते हैं. ऐसे में आम इंसानों के रास्तों पर तो सुरक्षा के लिए गेट वाले नाके बने होते हैं लेकिन खुले रास्ते में से होकर जब ट्रेन जाती हैं तो जानवरों की सुरक्षा की दृष्टि से ये उतना सैफ नहीं होता हैं. आए दिन कई जानवर ट्रेन के सामने आ जाने की वजह से अपनी जान गवा बैठते हैं. मसलन कुछ दिनों पहले ही पश्चिम बंगाल से एक विडियो सामने आया था जिसमे एक हाथी की ट्रेन के सामने आ जाने की वजह से जान चली जाती हैं.

इस विडियो में हाथी पहले तो रेल के सामने आ जाता हैं, फिर बुरी तरह जख्मी हो जाता हैं. इसके बाद वो खुद थोड़ा संघर्ष करता हैं लेकिन अंत में दम तोड़ देता हैं. ये विडियो बहुत ही भावुक कर देने वाला था. इसके वायरल होने के बाद कई लोगो का गुस्सा फूटा था. उन्होंने इसका जिम्मेदार रेल प्रशासन को ठहराया था. हालाँकि अभी हाल ही में एक और विडियो सामने आया हैं जो पहले के विडियो से कही ज्यादा अलग और दिल खुश कर देने वाला हैं. दरअसल इस नए विडियो में जब हाथी ट्रेन की पटरी पर चल रहा होता हैं तो रेल का ड्राईवर पहले ही सतर्कता बरतते हुए समय पर गाड़ी रोक देता हैं.

 

ये ट्रेन ड्राईवर की समझदारी ही थी कि उसका पूरा फोकस आगे के रेलवे ट्रैक पर था और उसने सही समय पर इसे रोक हाथी की जान बचा ली. वैसे यदि कोई ट्रेन हाई स्पीड से हाथी से टकराए तो रेल में बैठे यात्रियों की जान पर भी खतरा मंडराने लगता हैं. इंसानियत से भरा ये विडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा हैं. लोग खासतौर पर ट्रेन ड्राईवर की तारीफ़ कर रहे हैं. कुछ का तो ये भी कहना हैं कि रेल प्रशासन इन्हें अवार्ड दे.

ये विडियो नॉर्दन फ्रंटियर के अलीपुरद्वार डिवीजन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया हैं. विडियो के साथ उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रेन नंबर 55726 के डीएन श्री उत्तम बरुआ और डी.डी कुमार को रेल की पटरी पर अचानक से हाथी चलता हुआ दिखाई दिया था. ऐसे में दोनों ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया. इस विडियो को लोगो का सोशल मीडिया पर बहुत प्यार मिल रहा हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एक रिसर्च डाटा के आकड़ों के अनुसार साल 2013 से लेकर 2019 तक करीब 67 हाथी ट्रेन हादसों की चपेट में आ चुके हैं. ऐसे में इस ट्रेन ड्राईवर ने सही समय पर हाथी को बचाने हेतु ट्रेन रोक बहुत ही पॉजिटिव संदेश दिया हैं. ये काम सच में काबिलेतारीफ हैं. हम इंसान ही हैं जो इन बेजुबान जानवरों के इलाके में घुसते चले जा रहे हैं. ऐसे में ये हमारा ही फर्ज बनता हैं कि इनकी सुरक्षा का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए. बरहाल आप इस वायरल विडियो को यहाँ देख सकते हैं.

Back to top button
?>