विशेष

यह हैं सफ़ेद चमगादड़, ‘रुई की बॉल’ जैसे दिखते हैं और बड़ा शांत है इनका नेचर, देखें वीडियो

दुनियाभर में लोग कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप को झेल रहे हैं. इसने लोगों का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि यह कोरोना वायरस चमगादड़ों (Bats) के माध्यम से इंसानों में फैला है. आप सभी ने भी कई बार चमगादड़ों को देखा होगा. इन्हें देखने पर ऐसा प्रतीत होता है मानों किसी चूहें या गिलहरी के पंख उग आए हो. आमतौर पर चमगादड़ नाम सुनते ही हमारे दिमाग में एक काले उड़ने वाले जीव की तस्वीर उमड़ पड़ती है. ये काले चमगादड़ दिखने में प्यारे नहीं होते हैं. आप में से कई इन्हें छूने की कोशिश करना तो दूर, इस बारे में सोचेंगे भी नहीं.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी प्रजाति के चमगादड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो देखने में बहुत ही क्यूट और प्यारे हैं. इन्हें देख आपका मन करेगा कि इन्हें हाथ में उठा लें, प्यार करें, दुलार करें और पाल भी लें. दरअसल हम यहां जिन चमगादड़ों की बात कर रहे हैं वे ‘होंडुरन व्हाइट बैट’ (Honduran white bat) हैं. इस प्रजाति के चमगादड़ सफ़ेद रंग के होते हैं. ये सिर्फ होंडुरास, निकारागुआ और पनामा में ही पाए जाते हैं. इन इलाकों में भी ये रेन फ़ॉरेस्ट (वर्षा वन) में ही रहते हैं.

शांत और शाकाहारी होते हैं

‘होंडुरन व्हाइट बैट’ स्वभाव में बड़े ही प्यारे और शांत होते हैं. ये शाकाहारी होते हैं. जैसा कि आप सभी तस्वीर में देख सकते हैं, इस प्रजाति के चमगादड़ अपना अधिकतर जीवन हेलिकोनिया पौधे की पत्तियों के अंदर ही बिताता है. वे इन्हीं पत्तियों को खाकर न्यूट्रिशन प्राप्त करते हैं. हर एक पत्ती में ये 6-7 संख्या में ही पाए जाते हैं. ये आकार में बहुत छोटे होते हैं. तक़रीबन 4 से 5 सेंटीमीटर. यह 15 से 20 साल तक जीते हैं. नर का आकार मादाओं की तुलना में थोड़ा बड़ा होता है.

रुई की बॉल जैसे दिखते हैं

‘होंडुरन व्हाइट बैट’ को और भी कई नामों से जाना जाता है. जैसे कुछ लोग इन्हें कैरेबियन व्हाइट टेंट-मेकिंग बैट या कॉटन बॉल-बैट्स भी कहते हैं. दरअसल ये दिखने में रुई की छोटी बॉल की तरह होते हैं. इसलिए इनका नाम कॉटन बॉल-बैट्स भी हैं. वहीं हमेशा हेलिकोनिया पौधे की पत्तियों में रहने के कारण इन्हें कैरेबियन व्हाइट टेंट-मेकिंग बैट भी कहा जाता है.

देखें विडियो

 

View this post on Instagram

 

Honduran white bats Costa Rica #earthcapture #natgeo #bbcearth #discovery @animalplanet

A post shared by Supreet Sahoo (@supreet_sahoo_) on


सोशल मीडिया पर रुई की बॉल की तरह दिखने वाले इन सफ़ेद चमगादड़ों का एक विडियो बड़ा ही वायरल हो रहा है. इस विडियो को सुप्रीत साहू (supreet_sahoo_) नाम के एक यूजर ने इन्स्टाग्राम पर साझा किया है. सुप्रीत एक ट्रॉपिकल फोटोग्राफर और रेनफ़ॉरेस्ट स्पेस्लिस्ट है. वे अपने अकाउंट पर कई प्रजातियों के पक्षियों की तस्वीरें साझा करते रहते हैं. कुछ समय पहले ही उन्होंने ‘होंडुरन व्हाइट बैट’ का एक विडियो शेयर किया था जो अब सभी को बड़ा पसंद आ रहा है.

यह चमगादड़ों की एक दुर्लभ प्रजाति है. इनकी संख्या अब बहुत कम ही रह गई है. इसलिए हमें इन्हें बचाना चाहिए. वैसे आप लोगों को रुई बॉल की तरह दिखने वाले ये चमगादड़ कैसे लगे?

Back to top button