राजनीति

प्लीज हमारे पुराने नोट चेंज करवा दो!

राजस्थान के कोटा में दो अनाथ भाई-बहनों ने पीएम मोदी को एक भावुक पत्र लिखा है. दोनों अनाथ भाई-बहन ने अपने करीब 96 हज़ार करोड़ रुपये के पुराने नोट बदलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  से गुहार लगाई है. ऐसा बताया जा रहा है कि इन दोनों बच्चों की मां ने मौत से पहले ही करीब 96 हज़ार रुपए छुपाकर रखे थे. हालांकि, मां द्वारा छुपाए गये वे पैसे अब जाकर इन बच्चों को मिले हैं. मगर पुराने नोट बदलने की समय सीमा खत्म हो जाने के कारण इस अनाथ भाई-बहन के लिए मुश्किल की घड़ी सामने आ गई है. अब वो अनाथ अपने पैसों को लेकर चिंतित हैं. इसलिए कोई विकल्प न पाकर इन्होंने अपने पैसों को बदलने के लिए सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे इस मामले में मदद की गुहार लगाई है.

 
मरने से पहले मां ने छुपा कर रखे थे ये पैसे:

मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, 16 वर्षीय भाई और 12 वर्षीय बहन दोनों को इसी महीने की शुरुआत में सरवडा गांव स्थित अपने बंद पड़े पैतृक घर में 96 हज़ार के पुराने नोट मिले थे. इसके बाद जब इन बच्चों ने कोटा के बाल कल्याण समिति की मदद से आरबीआइ से ये नोट बदलने की कोशिश की तो, वे नाकामयाब रहें.

बैंकों में भी इन्होंने प्रयास किया मगर नतीजा सिफर रहा. इसके बाद इन बच्चों ने शनिवार को प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर गुहार लगाई है कि किसी तरह से उनके पुराने नोटों के बदलने की व्यवस्था की जा सके. इन अनाथ बच्चों ने मोदी को लिखे पत्र में लिखा है, 96,500 रुपए की यह रकम उनकी मां की जीवन भर की बचत है. इसलिए इसे नए नोटों में बदल दें.

पीएम मोदी को लिखा एक भावुक पत्र:

ख़बरों की मानें, तो अनाथ बच्चों में भाई इन पैसों को खर्च नहीं करना चाहता, बल्कि अपनी बहन के नाम पर इसे फिक्सड डिपॉजिट करवाना चाहता है. शायद यही वजह है कि उसने अनपी हाथों से पत्र लिखकर प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा है.

गौरतलब है कि इन अनाथ बच्चों की मां पूजा बंजारा दिहाड़ी कामगार थीं और साल 2013 में उनकी मौत हो गई थी. इसके अलावा इनके पिता राजू बंजारा की पहले ही मौत हो चुकी है.

दोनों भाई-बहन अनाथ है:

बीते साल आठ नवंबर को टीवी पर अपने संबोधन प्रधानमंत्री ने देश के नाम संबोधन में पांच सौ व हजार के नोटों को अमान्य करने का एलान किया था. जिसके बाद से नोटबंदी का एक पूरा दौर चला था. प्रधानमंत्री ने अपने घोषणा में ही एक निश्चित समय सीमा में पुराने नोटों को बदलने का ऐलान किया था.

Back to top button