रिलेशनशिप्स

अरेंज मैरिज ही नहीं लव मैरिज में भी आती है ये 5 दिक्कतें, कपल्स के बीच हो जाते हैं झगड़े

अरेंज मैरिज बेहतर होती है या लव मैरिज? इस सवाल का आजतक कोई भी एक सा जवाब नहीं दे पाया है। हर किसी के लिए शादी का अनुभव बिल्कुल अलग होता है ऐसे में किस तरह की शादी बेहतर होती है ये बात पता लगाना कठिन है। हालांकि बहुत से लोगों का मानना है कि अरेंज मैरिज की अपेक्षा लव मैरिज में कम झगड़े होंते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर पति-पत्नी पहले से एक दूसरे को जानते हैं ऐसे में इनके बीच किसी बात को लेकर समस्या हो ही नहीं सकती। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो बता दें कि ऐसा सोचना गलत है क्योंकि अरेंज मैरिज में भी बहुत तरह की समस्या होती है जिसे कपल को झेलना पड़ता है।

सास-ससुर से बनना मुश्किल

लव मैरिज घर वालों को मनाकर हो या फिर  खुशी-खुशी राजी करके, सास-ससुर से हमेशा खटास बनी ही रहती है। अच्छा रिश्ता हो जाने के बाद भी पैरेंट्स को ये ही लगता है कि उनके बच्चे ने उनकी बात नहीं सुनी और किसी से भी शादी कर ली। ऐसे में चाहे वो लड़का हो या लड़की उनके सास-ससुर उनके साथ थोड़ा खींचा हुआ व्यवहार करते हैं। हालांकि अक्सर लोग अपने व्यवहार और समझदारी से अपने ससुराल वालों का दिल जीत लेते हैं।

शादी के बाद समझ आता है पार्टनर

लव मैरिज होने का मतलब ये नहीं होता कि आप सामने वाले को पूरी तरह समझ ही गए हैं। कई बार शादी के बाद इसान सामने वाले के बारे में बहुत सी बातें जान पाता है। कुछ घंटे साथ रहने और हर वक्त साथ रहने में अंतर होता है। ऐसे में कपल्स के बीच झगड़े भी बढ़ने लगते हैं।

दूसरे के रीति-रिवाज समझना

लव मैरिज में ऐसा कम ही होता है कि अपने ही कास्ट या कल्चर वाले व्यक्ति से आपको प्यार हो। ऐसे में प्यार के बाद जब शादी होती है तो आपको सामने वाले के रीति रिवाजों को ना सिर्फ समझना होता है बल्कि उन्हें अपनाना भी होता है। ऐसे में कई बार रिश्तेदारों के ताने भी सुनने पड़ जाते हैं और खुद भी कुछ रिवाजों को स्वीकार करना पड़ता है जो थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

परिवार के साथ एडजस्ट करने में दिक्कत

अक्सर लव मैरिज में परिवार को साथ लेकर चलने की समस्या सामने आ जाती है। कई बार लोग ये चाहते हैं कि उन्होंने जिनसे शादी की वो वो बस उन्हीं के साथ रहे। ऐसे में वो परिवार को छोड़ने की जिद करते हैं। ऐसे में अपने पार्टनर और परिवार के बीच मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। अक्सर झगड़े भी इसी बात को लेकर होते हैं।

परिवार से नहीं कर सकते शिकायत

अक्सर जब शादियों में परेशानी आती है तो कपल अपने अपने परिवार से इस बारे में बातचीत करते हैं। वहीं अगर आपने अपनी पसंद से शादी की है तो हो सकता है कि पैरेंट्स से बात करने में आपको दिक्कत हो। अगर आपने परिवार वालों को बहुत मना कर शादी की है तो सलाह की जगह ताने सुनने को मिल सकते हैं। ऐसे में झगड़े सुलझते नहीं बढ़ सकते हैं। इस वजह से लव मैरिज में काफी समस्या आती है जिसे लोग अपनी समझदारी से ही सुलझा सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close