समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन को दी चेतावनी, कहा-आंख में आंख डालकर चुनौती देना जानता है भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ में अपने पड़ोसी देशों को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है। साथ में ही पीएम मोदी ने भारत-चीन सीमा विवाद पर कहा है कि लद्दाख में भारत की तरफ आंख उठाने वालों को करारा जवाब मिला है, भारत मित्रता निभाना जानता है तो आंख में आंख डालकर चुनौती देना भी जानता है। अपनी संप्रभुता और सीमाओं की रक्षा करने के लिए भारत की ताकत और भारत के कमिटमेंट को दुनिया ने देखा है।

शहीद जवानों को किया याद


लद्दाख घाटी में हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए 20 जवानों को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा, अपने वीर-सपूतों के बलिदान पर, उनके परिजनों में गर्व की जो भावना है। देश के लिए जो ज़ज्बा है। यही हमारे देश की ताकत है। आपने देखा होगा कि जिनके बेटे शहीद हुए, वो माता-पिता, अपने दूसरे बेटों और घर के दूसरे बच्चों को भी सेना में भेजने की बात कर रहे हैं। मोदी ने आगे कहा कि लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं। उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है। इन साथियों के परिवारों की तरह ही हर भारतीय इन्हें खोने का दर्द भी अनुभव कर रहा है।

पड़ोसियों की चुनौतियों से जूझ रहा है देश


सीमा विवाद पर मोदी ने कहा कि अपनी सीमाओं और संप्रभुता की रक्षा के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दुनिया ने देखा है। भारत ने लद्दाख में उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया है। जिनकी नजरें इस क्षेत्र पर थीं। देश इस समय पड़ोसियों की चुनौतियों से जूझ रहा है।

गौरतलब है कि इस समय लद्दाख की सीमा पर काफी तनाव बना हुआ है। चीन की सेना गलवान घाटी पर अपना दावा कर रही है। 15 जून की हिंसक झड़प के बाद से सीमा पर चीन ने अपने सैनिकों की तैनाती भी अधिक कर दी है। अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा कर चीन भारत पर दवाब डालने की कोशिश कर रहा है। लेकिन भारत सरकार ये साफ कर चुकी है कि वो चीन को उसकी हर हरकत का मुंह तोड़ जवाब देने को तैयार है। सरकार ने सेना को हर परिस्थिति से निपटने के लिए खुली छूट भी दे दी है। वहीं आज मन की बात में पीएम मोदी ने एक बार फिर से इस मुद्दे को उठाया है और चीन को कड़े शब्दों में ये संदेश दिया है कि भारत की तरफ आंख उठाने पर उसे करारा जवाब मिलेगा।

कोरोना पर भी की बात

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कोरोना वायरस पर भी चर्चा की और लोगों को बताया कि कोरोना के संकट काल में देश लॉकडाउन से बाहर निकल आया है। मोदी ने कहा कि अब हम अनलॉक के दौर में हैं। अनलॉक के इस समय में दो बातों का बहुत ध्यान रखना होगा है। कोरोना को हराना और अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना। पीएम ने लोगों से सामाजिक दूरी का पालन करने और मास्क पहनने की अपील की और कहा जो लोग मास्क नहीं पहनते हैं या दो गज की दूरी का पालन नहीं करते हैं वो अपने साथ-साथ दूसरों को भी जोखिम में डाल रहे हैं।

Back to top button