समाचार

Boycott China: 100 से अधिक डिलिवरी ब्वॉय ने जोमैटो की नौकरी छोड़ी, कहा- भूखे रह लेंगे, लेकिन…

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुए खूनी संघर्ष के बाद भारत में चीनी समान का जबरदस्त विरोध हो रहा है। भारत में अब खुले तौर पर कई जगह लोग चीनी समान का बॉयकाट कर रहे हैं। इस विवाद के चलते जहां कुछ लोग चीनी समान का बहिष्कार कर रहे हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो नौकरी छोड़ रहे हैं।

हाल ही में कोलकाता में जोमैटो में काम करने वाले 100 से अधिक डिलिवरी ब्वॉयज ने काम से इस्तीफा दिया है।कोलकाता में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्होने ये कहकर अपने काम से इस्तीफा दे दिया है कि वो ऐसी जगह काम नहीं करेंगे जहां चीन ने निवेश किया है। महानगर के बेहाला इलाके में 100 से अधिक डिलिवरी ब्वॉयज ने जोमैटो की नौकरी छोड़ दी है। कहा जा रहा है कि चीन ने जोमैटो में बड़ा इनवेस्ट किया था।

चीन ने किया है जोमैटो में निवेश

ऐसी खबर है कि चीनी कंपनी अलीबाबा की सहायक कंपनी एंट फाइनेंशियल द्वारा जनवरी में जोमैटो में लगभग 150 मिलियन डॉलर का निवेश किया गया  था। इससे पहले चीन की कंपनी अलीबाबा से जुड़े एंट फाइनेंशियल ने 2018 में जोमैटो में 21 करोड़ डॉलर निवेश कर उसकी 14.7 प्रतिशत साझेदारी शेयर की थी। अब भारत-चीन विवाद के बाद शनिवार को 100 से अधिक डिलिवरी ब्वॉय ने इसका विरोध किया और जोमैटो द्वारा दिए गए कपड़े जला दिए। जौमेटो के डिलिवरी ब्वॉयज ने कहा कि हमारे पसीने का मुनाफा चीनी कंपनियों को नहीं दिया जाएगा।

जोमैटो में काम कर रहे ये लड़के साउथ कोलकाता में बहेला पुलिस स्टेशन के सामने जमा हुए और जोमैटो की टी-शर्ट जलाई। हाथ में भारत का तिरंगा लिए हुए जोमैटो के ये स्टॉफ ‘चाइनीज एजेंट जोमैटो भारत छोड़ो‘ के नारे लगा रहे थे। प्रदर्शनकारियों के साथ शामिल दीपांकर कांजीलाल नाम के एक डिलीवरी ब्वॉय ने कहा कि जोमैटो का समझौता चीनी कंपनी अलीबाबा के साथ हैं, आज हमने जोमैटो की नौकरी छोड़ दी है। उम्मीद करते हैं कि लोग भी इस कंपनी का बहिष्कार करेंगे।

देश के लिए भूखे रहने को भी तैयार

आगे उन्होंने कहा कि हमारे पैसे से वो हमारे देश की सेना पर हमला कर रहे हैं और हमसें हमारी जमीन लेना चाहते हैं। हम ऐसा नहीं होने देंगे। हम और हमारा परिवार भूखे रहेंगे, ये मंजूर है, लेकिन हम किसी ऐसी कंपनी में काम नहीं करेंगे जिसमें चीन ने निवेश किए हों। गौरतलब है कि जोमैटो में काम करने वाले बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका कमाई इसी से होती है, लेकिन देश और सेना के लिए ये लोग भूखे रहने को भी तैयार हैं।

जब इन स्टॉफ से पूछा गया कि कंपनी छोड़ने के बाद इनका घर कैसे चलेगा तो उन्होंने कहा कि वो भूखे रहने को तैयार हैं, लेकिन देश पर बुरी नजर डालने वालों के साथ कतई काम नहीं करेंगे। एक डिलिवरी ब्वॉय ने कहा कि तीन हमारे ही पैसे का इस्तेमाल कर हमाने जवानों को निशाना बना रहे हैं। अगर हमारे सैनिक ही सुरक्षित नहीं रहेंगे तो हम कैसे सुरक्षित रहेंगे। इस वजह से ही हम जोमैटो का बहिष्कार कर रहे हैं। एजेंट ने बताया कि हमारे 50 से 60 लोगों ने जोमैटो एप को अपने फोन से  भी हटा दिया है।

Back to top button