विशेष

जब-जब अजय देवगन से लिया पंगा, नाक रगड़ने को मजबूर हुए करण जौहर, सिंघम ने बताई ‘धौंसिये को औकात’

राजनीति में तो अब तक भाई-भतीजावाद के बारे में बड़ा सुनने को मिलता रहा था, लेकिन जब से प्रतिभाशाली अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की है, तब से बॉलीवुड में भी भाई-भतीजावाद को लेकर बहस तेज हो गई है। फिल्म निर्माता करण जौहर की लोकप्रियता में भी जबरदस्त कमी देखने को मिली है।

करण जौहर के घमंड को दूर करने का काम बॉलीवुड में यदि किसी ने किया है तो वे हैं अजय देवगन। जब-जब करण जौहर ने बिना नतीजों के बारे में सोचे अजय देवगन से पंगा लिया है, तब-तब वे उनके सामने नाक रगड़ने को मजबूर हुए हैं। आपको ले चलते हैं उन दिनों में जब दृश्यम के जरिए अजय देवगन की वापसी हुई थी। फिल्म निर्देशक के तौर पर वे शिवाय लेकर आ रहे थे। उनकी यह फिल्म दीवाली के मौके पर करण जौहर की ए दिल है मुश्किल से टकरा रही थी।

कमाल राशिद खान जो KRK के तौर पर जाने जाते हैं और जिन्होंने खुद को क्रिटिक घोषित कर रखा है, उन्होंने एक ऑडियो जारी करके बड़ा खुलासा किया कि पैसे लेकर उन्होंने अजय देवगन की फिल्म शिवम को बदनाम किया, जबकि ए दिल है मुश्किल की उन्होंने तारीफ की। इसके बाद अजय देवगन सामने आए थे।

अजय का जवाब

उन्होंने इस बारे में कहा था कि KRK जैसे लोग बॉलीवुड में नकारात्मकता फैला रहे हैं। यह देख कर बड़ी तकलीफ होती है। ये लोग दूसरे से पैसे लेते हैं। बॉलीवुड के चरित्र को खराब करने का काम ये कर रहे हैं। बड़े ही अफसोस की बात है कि हमारी इंडस्ट्री के ही कुछ लोग ऐसे लोगों का समर्थन करते हैं। इसकी जांच बहुत ही अच्छी तरीके से होनी चाहिए।


हो सकता है कि बात यहां खत्म हो जाती, लेकिन करण जौहर ने खुद मुसीबत मोल ले ली। उन्होंने काजोल के खिलाफ विवादित टिप्पणी कर दी, जिससे न केवल काजोल नाराज हो गईं और उनकी दोस्ती करण से टूट गई, बल्कि अजय देवगन भी शांत नहीं रहे।

खुद अपनी आत्मकथा एन अनसूटेबल बॉय में करण जौहर द्वारा इसका जिक्र किया गया है। हालांकि, इसमें उन्होंने कोई पश्चाताप नहीं किया है। उल्टा उन्होंने अजय देवगन के बदतमीजी करने के बारे में लिखा है।


उरी आर्मी कैंप पर जब हमला हुआ और इसके बाद भारत ने एयर स्ट्राइक किया तो उसके बाद पाकिस्तान के कलाकारों को भारत में काम न करने देने की मांग उठ रही थी, लेकिन करण जौहर ने इन कलाकारों का समर्थन किया था, जबकि अजय देवगन इसके विरोध में उतर आए थे।

अजय देवगन की जीत

आखिरकार अजय देवगन की हर तरीके से जीत हुई। न केवल अजय देवगन के बयान की हर कोई तारीफ हुई, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर उनकी शिवाय अच्छे-खासे पैसे कमाने में कामयाब रही। ए दिल है मुश्किल भी चली जरूर, लेकिन जनता की नजर में वह नाकामयाब ही रही। करण जौहर ने बड़ी कोशिश की काजोल के जरिए अजय देवगन से माफी मंगवाने की, पर काजोल ने तो उन्हें भाव ही नहीं दिया। आखिरकार करण जौहर को हार माननी पड़ी। तीन साल के बाद अपने शो कॉफी विद करण में ही सार्वजनिक तौर पर उन्होंने उसके लिए क्षमा मांगी थी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि वे अजय देवगन से फिर दोस्ती कर सकते हैं।

उसी तरह से वर्ष 2012 में अजय देवगन की फिल्म सन ऑफ सरदार यशराज फिल्म्स की जब तक है जान से टकरा रही थी। किसी को उम्मीद नहीं थी कि शाहरुख खान और यश चोपड़ा की जोड़ी के आगे सन ऑफ सरदार टिक पाएगी। तब भी अजय देवगन को बड़ी गुंडई का सामना करना पड़ा था। मगर फिर भी जब तक है जान की कमाई में अजय देवगन ने सेंध लगा दी थी। सन ऑफ सरदार ने 125 करोड़ की कमाई कर ली थी।

काम से जवाब

बॉलीवुड के इतने दमदार अभिनेता होने के बावजूद अजय देवगन को यश राज फिल्म्स ने कभी मौका नहीं दिया। बड़े हाउस उन्हें रिजेक्ट करते रहे। फिर भी अपनी प्रतिभा के दम पर अजय देवगन ने अपने काम से सभी को करारा जवाब दिया। सुशांत सिंह राजपूत भी थोड़ी और हिम्मत कर लेते तो शायद वे भी अजय देवगन की तरह ही करण जौहर सहित सभी बड़े निर्माताओं को नाक रगड़ने पर मजबूर कर सकते थे।

पढ़ें काजोल से पहले इस मशहूर एक्ट्रेस से जुड़ा था अजय देवगन का नाम, सुसाइड की दे दी थी धमकी 

Back to top button