समाचार

चीन के खिलाफ विरोध से घबराया Xiaomi, स्टोर्स पर लगाया- ‘मेड इन इंडिया’

सोशल मीडिया से लेकर हर जगह चाइनिज प्रोडक्ट का विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

Xiaomi भारत-चीन सीमा विवाद के बाद भारत में इन दिनों एंटी चाइना सेटिमेंट चरम पर है। सोशल मीडिया से लेकर हर जगह चाइनिज प्रोडक्ट का विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। बता दें कि भारत के स्मार्टफोन मार्केट में पूरी तरह से चीन का नियंत्रण है। ऐसे में एंटी चाइना सेटिमेंट और चाइनिज प्रोडक्ट के विरोध के कारण चीनी स्मार्टफोन कंपनियों पर आने वाले दिनों में भारी असर पड़ सकता है।

शाओमी ने अपने स्टोर्स पर लगाए मेड इन इंडिया के पोस्टर्स

स्मार्टपोन बनाने वाली चीनी कंपनी Xiaomi भारत की नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी है। ऐसे में अगर भारत में चाइनिज कंपनियों और प्रोडक्ट का विरोध शुरू होता है, तो Xiaomi  को बहुत बड़ा नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसे में Xiaomi ने भारतीयों द्वारा चाइनिज प्रोडक्ट के विरोध प्रदर्शनों को पहले ही भांप लिया और अलग अलग शहरों में अपने स्टोर्स और शो रूम के सामने मेड इन इंडिया के लोगो लगाने शुरू कर दिए हैं।

Xiaomi अब अपने एक्स्कलूसिव स्टोर्स में मेड इन इंडिया के पोस्टर्स लगा रही है। ऐसे पोस्टर्स लगाकर Xiaomi  भारतीयों को ये बताना चाह रही है कि भले ही कंपनी चाइना की है, मगर इसके प्रोडक्ट भारत में ही बन रहे हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चाइनिज कंपनी Xiaomi  ने अपने शॉप फ्लोर प्रोमोटर्स से शाओमी का यूनिफॉर्म न पहनने को कहा है, बल्कि कंपनी ने अपने शॉप फ्लोर प्रोमोटर्स को ये आदेश दे दिया है कि स्थिति सामान्य होने तक सिविल ड्रेस पहनें।

इन शहरों में लगा मेड इन इंडिया का पोस्टर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, पटना, आगरा, पुणे जैसे शहरों के शाओमी स्टोर्स को पूरी तरह से मेड इन इंडिया के पोस्टर्स से ढक दिया गया है। ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन ने शाओमी, ओपो, वीवो, वन प्लस, रियलमी, लेनेवो-मोटो और हुआवे को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में इन रिटेलर्स को ये कहा गया है कि इस समय देश में एंटी चाइना सेटिमेंट चल रहा है। ऐसे में फिजिकल डैमेज को बचाने के लिए आने वाले कुछ महीनों तक अपने ब्रांड लोगो को कवर कर दें।

गौरतलब है कि देश में इन दिनों अलग अलग शहरों में चीन के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं। ऐसे में लोग चीनी प्रोडक्ट का भी बायकॉट कर रहे हैं। चीन के खिलाफ प्रदर्शन में कई जगह चीनी कंपनियों के शो रूम में तोड़ फोड़ की गई है। साथ ही कई जगह तालाबंदी भी देखी गई।

इंडियन मॉर्केट पर नहीं पड़ेगा असर

एक प्रतिष्ठित चैनल के इंटरव्यू में Xiaomi India के प्रमुख मनु कुमार ने बताया है कि एंटी चाइना सेटिंमेंट से शाओमी के इंडिया मार्केट पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि शाओमी के प्रोडक्ट्स की बिक्री में कोई कमी नहीं आई है। मनु जैन ये भी बताते हैं कि शाओमी के अधिकतर स्मार्टफोन मेड इन इंडिया हैं। मनु जैन कहते हैं कि भारतीय स्मार्टफोन कंपनियों से ज्यादा भारतीय शाओमी है।

Back to top button