दिलचस्प

धरती को ‘जन्नत’ बनाने के लिए 7 साल की बच्ची ने किया गजब का काम, स्कूल की किताब में छप गई कहानी

‘ये धरती हमारी माँ है.’ यह वाक्य हम कई बार सुन चुके हैं. इसे सबसे सामने गर्व से बोलते भी हैं. लेकिन जब बात रियल लाइफ में इस माँ की साफ़ सफाई पर आती है तो कई लोग लापरवाह बन जाते हैं. इस धरती ने हमें बहुत कुछ दिया है, ऐसे में बदले में हमें भी इसके लिए कुछ करना चाहिए. कम से कम हम इसकी साफ़ सफाई का ध्यान तो रख ही सकते हैं. आपको प्रेरित करने के लिए हम आज एक 7 साल की बच्ची की कहानी शेयर करने जा रहे हैं. इस बच्ची ने धरती की ‘जन्नत’ को बचाने के लिए जो कुछ किया उसकी बहुत तारीफ़ हो रही है.

जन्नत से कम नहीं ‘डल झील’

कहते हैं इस धरती पर यदि कहीं जन्नत है तो वो जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में है. यहां के खुबसूरत नजारें हर किसी का दिल मोह लेते हैं. यही वजह है कि दुनियां के कोने कोने से सैलानी यहां घुमने फिरने आते हैं. जब भी कोई जम्मू कश्मीर आता है तो श्रीनगर के डल झील (Dal Lake) में जरूर जाता है. देखने में ये झील भी किसी जन्नत से कम नहीं है. कई सैलानी यहां बोटिंग का आनंद भी लेते हैं.

7 साल की बच्ची कर रही झील की सफाई

इस झील की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि इसकी साफ़ सफाई होती रहे. अब ऐसे में ये जिम्मा एक 7 साल की बच्ची ने उठाया है. जन्नत (Jannat) नाम की ये 7 वर्षीय बच्ची पिछले दो साल से डल झील की सफाई कर रही है. जन्नत अपने पिता के साथ एक छोटी सी बोट में बैठकर इस झील की सफाई करती है. वे ये काम रोज स्कूल से आने के बाद करती है.

स्कूल बुक में छपी कहानी

न्यूज़ एजेंसी ANI ने ‘जन्नत’ की स्टोरी शेयर करते हुए बाताया कि दो साल से जन्नत श्रीनगर की डल झील की सफाई कर रही है. उनकी इस कहानी को हैदराबाद स्थित एक स्कूल के पाठ्यपुस्तक में शामिल किया गया है.

पापा से मिली प्रेरणा

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए जन्नत ने बताया कि ‘मुझे झील साफ करने की प्रेरणा अपने पिता से मिली है. मेरी आज जो पहचान है वो मेरे बाबा के कारण है.’ उधर सोशल मीडिया पर लोगों को इस 7 साल की बच्ची की सोच बड़ी पसंद आई. चलिए देखें लोगों ने इस खबर को पढ़ कैसे कैसे रिएक्शन दिए.


वैसे आप लोगों को जन्नत का ये काम कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएं.

Back to top button