विशेष

4.5 लाख तक पहुंचे देश में कोरोना के मामले, तृणमूल विधायक तमोनाश घोष की भी गई जान

कोरोनावायरस की स्थिति भारत में दिन-प्रतिदिन भयावह होती जा रही है। अब तक देशभर में कोरोना संक्रमण के 4.5 लाख मामले सामने आ चुके हैं। बीते 24 घंटे की बात करें तो 15 हजार 968 नए मामले इस दौरान सामने आए हैं। वहीं, गुजरे 7 दिनों के दरम्यान कोरोना के मामलों में एक लाख की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

विधायक तमोनाश घोष

देशभर में अब तक 14 हजार 483 लोग कोरोना की वजह से दम तोड़ चुके हैं। राहत वाली खबर इस बीच बस यही है कि 2.58 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं, जबकि 1.83 संक्रमितों का फिलहाल इलाज चल रहा है। वहीं, पश्चिमी बंगाल के तृणमूल विधायक तमोनाश घोष, जो कि बीते मई में कोरोना संक्रमित पाए गए थे, उनकी जान चली गई है।

रोजाना हो रहे 2 लाख कोरोना टेस्ट

कोरोना को हराने की कोशिशें भी देश में तेजी से चल रही हैं। देश में अब रोजाना कोरोना टेस्टिंग दो लाख तक पहुंच गई है। इसका मतलब यह हुआ कि देशभर में रोजाना 2 लाख से भी अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी कि ICMR के पास लैब्स की संख्या भी बढ़कर 1000 तक पहुंच गई है, जहां कोरोना की जांच की जा रही है। देशभर में फैले इन एक हजार लैब्स में सरकारी लैब्स की संख्या 730 है। वहीं, 270 प्राइवेट लैब्स भी इनमें शामिल हैं। बीते सोमवार तक देश में 71 लाख से भी अधिक कोरोना टेस्ट किये जा चुके थे।

‘3T’ पर फोकस कर रही सरकार

ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा है कि हमने यह बहुत ही महत्वपूर्ण कदम कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में उठाया है। हम इस वक्त 3T पर फोकस कर रहे हैं। 3T टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रिटिंग यानी कि कोरोना की जांच करने, कोरोना का पता लगाने और कोरोना का इलाज करने के लिए प्रयुक्त हुआ है। जांच की तादाद बढ़ाकर कोरोना के खिलाफ हम अपनी लड़ाई को और धार देने में जुटे हुए हैं। डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि देशभर में जिला स्तर पर कोरोना लैब्स तैयार करना हमारा प्रमुख उद्देश्य है और इस दिशा में हम तेजी से प्रयासरत भी हैं।

भारत में कोरोना जांच की स्थिति

भारत में कोरोना के जांच की वर्तमान स्थिति यह है कि यहां प्रति 10 लाख की आबादी पर 5 हजार 173 लोगों का टेस्ट किया जा रहा है। इस मामले में ब्रिटेन सबसे आगे चल रहा है, जहां प्रति 10 लाख की आबादी पर 1 लाख 22 हजार लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। इस मामले में दूसरे स्थान पर रूस है, जहां कि प्रति 10 लाख की आबादी पर एक लाख 20 हजार लोगों की कोरोना जांच हो रही है।

भारत में कोरोना के वर्तमान हालात

पूरे भारत में अब तक कोरोनावायरस के संक्रमण के 4 लाख 56 हजार मामले सामने आ चुके हैं। कोरोनावायरस देशभर में अब तक 14 हजार 483 लोगों की जान भी ले चुका है। भारत में वर्तमान में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 1 लाख 83 हजार है। फिर भी देश भर में दो लाख 58 हजार लोगों के कोरोना से उबर जाने से देश ने थोड़ी राहत की सांस जरूर ली है।

पढ़ें International Yoga Day 2020: भारत-चीन सीमा पर जवानों ने किया योग, पीएम मोदी ने दिया खास संदेश

Back to top button