समाचार

International Yoga Day 2020: भारत-चीन सीमा पर जवानों ने किया योग, पीएम मोदी ने दिया खास संदेश

इस साल योग दिवस की थीम है 'घर पर योग परिवार के साथ योग' जिसे पहली बार डिजिटल रुप में मनाया जा रहा है

आज 21 जून को छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, लेकिन इस बार लोगों की भीड़ नहीं है। कोरोना महामारी के चलते योग दिवस के मौके पर लोगों की भीड़ नहीं इकट्ठा हो सकती। ऐसे में डिजिटल मंचों पर ही लोग योग दिवस एक साथ मना रहे हैं। इस खास मौके पर पीएम मोदी ने जनता को संदेश दिया। पीएम ने कहा कि योग से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस साल योग दिवस की थीम है ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’। 21 जून को सुबह सात बजे लोग डिजिटल समारोह में शामिल हो पाएंगे। बता दें कि ये पहला ऐसा मौका है जब इसे डिजिटल रुप में मनाया जाएगा।

जीरो डिग्री तापमान में जवानों ने किया योग

इस खास मौके पर उत्तराखंड भारत-चीन सीमा और लद्दाख में आईटीबीपी के जवानों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया। 18 हजार फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी के जवानों ने योग और प्राणायाम किया। लद्दाख में जिस जगह पर जवानों ने योग किया है वहां का तापमान जीरो डिग्री से नीचे हैं। बर्फ की सफेद चादर पर बुलंद हौंसलों के साथ जवानों के योग करने के ये दृश्य देखने लायक है।बता दें कि हाल ही में लद्दाख में ही भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई थी। लद्दाख में ही भारत की चीन की सीमा लगी है। इस सीमा की निगरानी आईटीबीपी के जवान करते हैं।

बता दें कि योग दिवस दुनियाभर में 21 जून 2015 को मनाया गया था। इसके बाद से ही हर साल इसे योग दिवस के रुप में मनाया जाने लगा। इस खास मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में सेहत के लिए योग करें। इससे इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि बच्चे, बड़े,  युवा और परिवार के बुजुर्ग जब एक साथ योग के माध्यम से जुड़ते हैं तो पूरे घर में एक उर्जा का संचार होता है। ऐसे में ये योग दिवस इस बार एक भावनात्मक योग का दिन है, हमारी फैमिली बॉन्डिंग को भी बढ़ाने का दिन है।

थीम योग एट होम

पीएम मोदी ने कहा कि ये योग दिवस एकजुटता का दिन है। जो हमें साथ लाता है वही तो योग है। इस बार योग दिवस की थीम ‘योग एट होम’ है। हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग करेंगे। इसके आगे पीएम मोदी ने कहा कि योग के प्रति दुनियाभर में लोगों का उत्साह बढ़ रहा है। कोरोना के चलते दुनिया योग की जरुरत पहले की तुलना में अधिक समझ रही है। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी योग दिवस की शुभकामनाएं दी है।


योग दिवस के मौके पर बाबा राम देव भी हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ में योग करते हुए नजर आए। बता दें कि आयुष मंत्रालय ने लेह में योग को लेकर एक बड़ा कार्यक्रम करने की योजना बनाई थी लेकिन महामारी के चलते ये कार्यक्रम रोक दिया गया। इसके बाद आयुष मंत्रालय ने बताया था कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा साथ ही पीएम मोदी की ओर से एक संदेश इस दिन का मुख्य अंश रहेगा।

फिल्मी सितारों ने भेजे प्रेरक संदेश

मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के कारण मौजूदा वैश्विक स्वास्थ्य आपात स्थिति के चलते इस साल ऐसे समारोहों पर ध्यान कम है। हमें इस बात पर ध्यान ज्यादा देना है कि लोग अपने घरो में रहें और पूरे परिवार के साथ अपने अपने घरों में योग करेंगे। पीएम मोदी ने 2 दिन पहले ही लोगों को घर से ही योग करने का अनुरोध किया था। आयुष मंत्रालय ने 20 जून को बताया कि एक्टर अक्षय कुमार और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा जैसे कई कलाकारों ने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए कई प्रेरक संदेश भी भेजे हैं।

Back to top button